Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Automatic Climate Control: कार में क्यों दिया जाता है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, जानें क्या हैं इसके फायदे ?

Automatic Climate Control ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम एक बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर के साथ ही आता है। जो ऑटोमेटिक रूप से केबिन के अंदर हवा को साफ करती है। जिससे पार्टिकुलेट मैटर (कण पदार्थ) के स्तर को कम किया जाता है।ये फीचर भारतीय बाजार में मौजूद कई मॉडर्न कारों में आता है।कई कारे एडवांस फीचर्स के साथ आती है। चलिए आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 15 Jul 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
Automatic Climate Control feature see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  कार में  एसी सबसे अहम भूमिका निभाता है। वाहन में आरामदायक और सुखद यात्रा करने के लिए एसी सबसे काफी मददगार होती है। चाहे आप गर्म और उमस भरे मौसम में, धूल भरी स्थिति में, या यहां तक कि मॉडरेट तापमान के दौरान भी गाड़ी चला रहे हों आपकी कार का एयर कंडीशनिंग सिस्टम एक अहम भूमिका निभाता है। यह कार के अंदर एक अच्छा तापमान बनाए रखने में मदद करता है। तापमान में हमेशा बदलाव आता रहता है जिसके कारण कार में एसी हमेशा चला कर रखना पड़ता है।

क्या है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल

कई कारे एडवांस फीचर्स के साथ आती है जिसके कारण ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल ने भी लोगों के कार केबिन एक्सपीरियंस को और ज्यादा आरामदायक बना दिया है। मैन्युअल एसी सिस्टम वाली कार के लिए आपको एसी को मैन्युअल रूप से चालू करना होगा और ब्लोअर की स्पीड और टेंपरेचर को कंट्रोल करना  होगा। दूसरी ओर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल से लैस कारों में चीजें बहुत आसान होती हैं। बाहरी तापमान चाहे कैसा भी हो , कार के अंदर का तापमान वहीं रहेगा जो आपने सेट कर दिया है।

सिर्फ प्रीमियम कारों में मिलता था

ये एक ऐसा फीचर है जो पहले सिर्फ प्रीमियम कारों में मिलता था। लेकिन, आजकल अधिकतर मॉडर्न कारों में ये फीचर आता है। यह फीचर होने के बाद भी कई लोगों को अपने कार में इसका इस्तेमाल करना नहीं आता है। चलिए आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देते हैं।

कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ा

ये फीचर भारतीय बाजार में मौजूद कई मॉडर्न कारों में आता है। ये कई प्रीमियम कारों के साथ , ह्यूंदै वेन्यू या किआ सेल्टोस जैसे मॉडलों में, ड्राइवर दूर से एसी सिस्टम को चालू कर सकता हरै।

एयर प्यूरीफायर और परफ्यूम

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम एक बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर के साथ ही आता है। जो ऑटोमेटिक रूप से केबिन के अंदर हवा को साफ करती है। जिससे पार्टिकुलेट मैटर (कण पदार्थ) के स्तर को कम किया जाता है। मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास और बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज जैसी कुछ लग्जरी कारों में ये फीचर बिल्ट-इन परफ्यूम डिफ्यूजर  के साथ आती है।