Move to Jagran APP

इन 8 तरीकों से बढ़ाएं बाइक की माइलेज, पैसे की होगी बचत

Bike Mileage Tips अगर आपकी बाइक का माइलेज कम आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम यहां पर आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपनाकर आप अपनी बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही इन टिप्स की मदद से आपकी बाइक भी मेंटेन रहेगी। आइए जानते है इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Fri, 05 Jul 2024 12:30 PM (IST)
Bike Mileage Tips: बाइक की माइलेज बढ़ाने के तरीके

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। पेट्रोल की कीमतों में लगातार इजाफा देखने के लिए मिल रहा है। जहां पहले कभी पेट्रोल की कीमत 60 से 70 रुपये प्रति लीटर हुआ करती थी, अब इसकी कीमत 90 के ऊपर पहुंच चुकी है। ऐसे में लोग चाहते हैं कि उनकी बाइक माइलेज ज्यादा दें। हम यहां पर आपको कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

अपनी बाइक को ज़्यादा किफ़ायती और सुरक्षित बनाने के लिए नीचे बताए गए सुझावों और तरकीबों का पालन करें।

वक्त पर करवाएं सर्विसिंग

बाइक के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाए रखने के लिए उसका सही रखरखाव और समय पर सर्विसिंग करवाना सबसे जरूरी है। इससे वाहन की ईंधन दक्षता में भी सुधार होता है। सर्विसिंग से बाइक की परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में अपनी कार इंश्योरेंस में जरूर करवाएं ये 4 एड-ऑन, रहेंगे टेंशन फ्री

टायर में रखें सही एयर प्रेशर

स्कूटर या बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए उसके टायर में सही एयर प्रेशर का होना जरूरी होता है। सही एयर प्रेशर होने से न केवल आपकी बाइक के टायरों की उम्र बढ़ेगी बल्कि आपकी बाइक का परफॉर्मेंस और माइलेज में भी सुधार होगा।

इंजन को फालतू में न रखें ऑन

जब आपकी बाइक खड़ी हो या इस्तेमाल नहीं हो तो इंजन को चालू नहीं छोड़ें। अगर आप ऐसा करते हैं को इससे फ्यूल की बर्बादी होती है। अगर आप किसी का ज्यादा देर तक इंतजार कर रहे हैं को गाड़ी के इंजन को बंद रखें।

क्लच ओवरराइड से बचें

बाइक चलाने के दौरान क्लच का ज्यादा इस्तेमाल न करें। बहुत से लोग बाइक चलाने के दौरान हल्का क्लच दबाकर रखते हैं। ऐसा करने से बाइक की माइलेज पर असर पड़ता है। बम्पर टू बम्पर ट्रैफ़िक की स्थिति में, उचित गियर का इस्तेमाल करके क्लच ओवर-राइडिंग से आसानी से बचा जा सकता है।

इंजन पर न दें ज्यादा जोर

आपको बाइक चलाने के दौरान उसके इंजन पर ज्यादा दबाव डालने से बचना चाहिए। आप जितना ज्यादा इंजन पर जोर देंगे उतना ज्यादा फ्यूल खत्म होगा। ओवर-स्पीडिंग न केवल आपके जीवन के लिए खतरनाक होकार खरीदने से पहले जान लें 20/4/10 का नियम, नुकसान से बच जाएंगे आप

ता है, बल्कि आपके वाहन की ईंधन दक्षता को बी कम करेगी।

यह भी पढ़ें- नई या सेकंड हैंड कार? नए-नए ड्राइवर के लिए कौन सी गाड़ी खरीदना सही?

अच्छी क्वालिटी वाले फ्यूल का करें इस्तेमाल

अगर आप अच्छी क्वालिटी वाले फ्यूल का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको सही माइलेज नहीं मिलेगा। इसके साथ ही उसका असर बाइक के इंजन पर भी पड़ेगा। वहीं, अच्छी क्वालिटी वाला फ्यूल आपके इंजन की आयु बढ़ाने के साथ ही माइलेज भी बढ़िया देता है।

ट्रैफिक से बचें

आप हर समय तो ट्रैफिक से नहीं बच सकते हैं, लेकिन इसमें बाइक चलाने से बहुत फ्यूल बर्बाद होता है। अगर आप रोजाना एक ही जगह पर जाते हैं, तो उस रास्ते का पता लगाएं जहां पर सबसे कम ट्रैफिक लगता है। वहीं, कुछ ऐसे समय होते हैं, जब ट्रैफिक ज्यादा नहीं होता है।

फ्यूल टैंक को समय-समय पर करवाएं क्लीन

आज के समय पर आने वाला ईंधन पहले के मुकबाले काफी साफ होता है, लेकिन इसके बावजूद समय बीतने के साथ ही फ्यूल टैंक में गंदगी जमा हो जाती है। जो फ्लूल को इंजन तक ले जाने वाली लाइनों में समस्या पैदा करती है। इसलिए सुनिश्चिक करें कि ईंधन पाइप और टैंक दोनों अच्छी तरह से साफ रहें।

यह भी पढ़ें- कार खरीदने से पहले जान लें 20/4/10 का नियम, नुकसान से बच जाएंगे आप