Move to Jagran APP

Bike Monsoon Tips: बारिश में किन बातों का ध्‍यान रखकर चलाएं बाइक, नहीं होगी परेशानी

उत्‍तर भारत सहित पूरे भारत में Monsoon आ गया है। ऐसे में Bike चलाने में काफी परेशानी होती है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखकर बाइक को चलाया जाता है। तो किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती। मानसून में बाइक (Bike Monsoon Tips) को किन बातों का ध्‍यान रखते हुए बिना परेशानी चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Wed, 03 Jul 2024 08:00 AM (IST)
बारिश के मौसम में बाइक को किन बातों का ध्‍यान रखकर चलाना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में मानसून आ गया है। ऐसे में बाइक चलाते हुए सबसे ज्‍यादा परेशानी होती है। बारिश के समय अगर बाइक को चलाना हो तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर बिना परेशानी बाइक चलाने का मजा उठाया जा सकता है। ऐसा कैसे किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बारिश से होती है परेशानी

मानसून के समय जब तेज बारिश होती है तो ऐसे में कार के मुकाबले बाइक पर सफर करने में ज्‍यादा चुनौतियां आती हैं। बारिश के कारण गीला होने के साथ ही हादसों का खतरा भी बना रहता है। लेकिन कुछ चीजों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर बाइक पर बारिश के समय सफर करने पर मजा दोगुना भी हो जाता है।

स्‍पीड रखें कम

बारिश के समय कभी भी बाइक को तेज नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि बाइक को गीली सड़कों पर कम स्‍पीड से ही चलाएं। ऐसा करने से बाइक को कंट्रोल करना काफी ज्‍यादा आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Bike Care Tips: बाइक के Petrol Tank में चला गया पानी, तो करें यह काम, नहीं होगी परेशानी

दूरी बनाकर रखें

सड़क पर बारिश के समय बाइक चलाते हुए अन्‍य वाहनों से ज्‍यादा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्‍योंकि अगर आपके आगे चलने वाला वाहन अचानक से ब्रेक लगाता है तो आपको भी बाइक को सुरक्षित तरीके से रोकने में आसानी होगा। ऐसा न करने पर हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

लाइट्स को रखें ऑन

बाइक को बारिश में चलाते हुए हमेशा खुद की मौजूदगी को दिखाना काफी जरूरी होता है। इसलिए बाइक की लाइट्स को ऑन रखना चाहिए। अगर लाइट खराब हो तो उसे बारिश के शुरू होने से पहले ही ठीक करवाएं। ऐसा न करने पर जहां एक ओर सुरक्षा पर खतरा होता है, वहीं दूसरी ओर यातायात के नियमों का उल्‍लंघन होने के कारण पुलिस की ओर से चालान भी किया जा सकता है।

सही गियर का करें उपयोग

बाइक को किसी भी मौसम में चलाया जाए लेकिन सुरक्षा का ध्‍यान हमेशा रखना चाहिए। बारिश के समय भी बाइक चलाते हुए हेलमेट और अन्‍य राइडिंग गियर्स को पहनकर बाइक को चलाया जाए तो हादसा होने पर खुद को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। इसलिए अच्‍छी क्‍वालिटी के राइडिंग गियर्स को पहनकर बारिश के मौसम में दोगुने मजे के साथ सफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Driving Visibility Tips: बारिश में विंडशील्‍ड को इस तरह रखें साफ, बढ़ जाएगी विजिबिलिटी