Move to Jagran APP

Car Tips: बारिश में करनी है कार की सवारी, तो इन पांच तरीकों से करें तैयारी, नहीं होगी परेशानी

भारत में मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है। दिल्‍ली एनसीआर सहित कई जगहों पर लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में अगर कार से सफर करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती। किन पांच तरीकों (Car Driving Tips) का ध्‍यान रखते हुए बारिश में कार (Drive In Rain) की सवारी बिना परेशानी की जा सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Wed, 03 Jul 2024 02:00 PM (IST)
बारिश के मौसम में कार में सफर से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में मानसून की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप कार से सफर करने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखते हुए बिना परेशानी सफर किया जा सकता है। बारिश के समय कार से सफर करने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कार में वाइपर, वॉशर और विंडशील्ड की करें जांच

बारिश के समय कार से सफर को शुरू करने से पहले हमेशा वाइपर, वॉशर और विंडशील्‍ड को चेक करना चाहिए। वाइपर के ब्लेड पर दरारें हों या ब्‍लेड ज्‍यादा घिस जाए तो वाइपर को बदल देना चाहिए। विंडशील्‍ड अगर गंदी हो तो उसे अच्‍छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके साथ ही वॉशर में पानी को भी चेक करना चाहिए।

एसी को करें चेक

बारिश के समय कार में घुटन कम करने और ठंडक बनाए रखने के लिए एसी का सही तरह से काम करना काफी जरूरी होता है। इसके साथ ही अगर एसी को न चलाया जाए तो विंडशील्‍ड पर फॉग जम जाता है। जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हो जाती है। इसलिए बारिश में कार चलाने से पहले एसी और एसी फिल्‍टर को भी चेक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- July 2024 में खरीदनी है Maruti Swift, जानें डिलीवरी के लिए कितना करना होगा इंतजार

कार के अंदर रखें यह सामान

बारिश में कार से सफर के दौरान कुछ चीजों को साथ रखने पर परेशानी को कम किया जा सकता है। केबिन में 

गंदगी और नमी हटाने के लिए फ्लोर मैट और सीटों को साफ करने के लिए सूखे कपड़े को रखें। इसके साथ ही एयर फ्रेशनर का उपयोग कर करें। कार में बा‍रिश के मौसम में छाता, रेनकोट, टॉर्च, फर्स्‍ट एड किट, टूल किट के साथ ही खाने का कुछ सामान रखना चा‍हिए।

टायर का रखें ध्‍यान

बारिश के समय अगर कार के टायर में सही प्रैशर में हवा न हो तो कार को चलाने में ईंधन की खपत बढ़ जाती है। इसके अलावा टायर की स्थिति भी खराब हो तो चलाते हुए ग्रिप नहीं बन पाती और हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर टायर ज्‍यादा घिस चुके हों तो ऐसे टायरों के साथ सफर करने की जगह इनको बदलना बेहतर रहता है।

लाइट, ब्रेक को भी करें चेक

मानसून के समय जब तेज बारिश होती है, तो सड़क पर हादसों से बचने के लिए खुद को दिखाना भी जरूरी होता है। सड़क पर खुद की मौजूदगी को दिखाने में कार की लाइट्स का अहम योगदान होता है। इसलिए हेडलाइट, बैकलाइट, फॉग लैंप्स और ब्रेक लाइट्स का सही से काम करना जरूरी होता है। अगर खराबी हो तो उसे भी बदल देना चाहिए। इसके साथ ही ब्रेक को भी चेक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- July 2024 में Honda ने शुरू किया Magical Monsoon कैंपेन, मिल रहा Switzerland जाने का मौका