Move to Jagran APP

MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल

ब्रिटिश वाहन निर्माता MG Motors की ओर से भारतीय बाजार में कई सेगमेंट में एसयूवी ऑफर की जाती हैं। कंपनी की ओर से सबसे सस्‍ती Electric Car के तौर पर MG Comet EV को भी ऑफर किया जाता है। कुछ दिनों तक इसे चलाने के बाद हमें कैसा लगा। क्‍या इसे खरीदना आपके लिए फायदेमंद रहेगा या फिर नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Sun, 19 May 2024 01:29 PM (IST)
MG की ओर से देश की सबसे सस्‍ती Electric Car के तौर पर Comet EV को ऑफर किया जाता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। चीन के स्‍वामित्‍व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता MG Motors भारत में कई बेहतरीन फीचर्स के साथ एसयूवी और कारों को ऑफर करती है। कंपनी की ओर से देश की सबसे सस्‍ती Electric Car MG Comet EV को भी ऑफर किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक कार किन लोगों के लिए बेहतर विकल्‍प साबित हो सकती है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कैसा है डिजाइन

MG Comet EV को कंपनी की ओर से देश की सबसे सस्‍ती Electric Car के तौर पर ऑफर किया जाता है। डिजाइन के मामले में भी यह कार सड़क पर चलने वाली अन्‍य कारों के मुकाबले ज्‍यादा आकर्षक लगती है। कंपनी ने इसे शहरों में ट्रैफिक को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया है। कार के एक्‍सटरियर के साथ ही इंटीरियर के डिजाइन में भी प्रीमियम फील मिलता है। साइज में छोटी होने के बाद भी इसके अंदर आसानी से चार लोगों के बैठने की जगह मिलती है। अगर चार लोगों के साथ इसमें सफर किया जाता है, तो फिर सामान रखने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन तंग गलियों और शहर के ट्रैफिक के बीच इसे चलाने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती।

कितनी दमदार बैटरी और मोटर

कंपनी की ओर से इसमें 17.3kWh की क्षमता की बैटरी को दिया जाता है। जिसे चार्ज होने में करीब चार से पांच घंटे का समय लगता है। 7.4 kW के चार्जर के जरिए इसे 2.5 घंटे में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज होने के बाद इसे 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। लेकिन हमने इसे बंपर टू बंपर ट्रैफिक में चलाया, जिस कारण फुल चार्ज में हम इसे करीब 175 से 180 किलोमीटर तक ही चला पाए। इसमें लगी मोटर से इसे 42 पीएस की पावर के साथ 110 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

यह भी पढ़ें- Cheapest 7 seater cars: खरीदना चाहते हैं सात सीटों वाली कार, तो इन पांच सस्‍ते विकल्‍पों पर करें विचार

कैसे हैं फीचर्स

कार में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है। इसमें एलईडी लाइट्स, कनेक्टिड एलईडी टेल और फ्रंट बार, 10.25 इंच इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, पावर विंडो, ड्राइविंग के लिए इको, नॉर्मल और स्‍पोर्ट्स मोड, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, की-लैस एंट्री जैसे फीचर्स इसमें मिलते हैं। सुरक्षा के लिए इसमें एयरबैग, टीपीएमएस, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड एंकरेज और थ्री पाइंट सीटबेल्‍ट को इसमें दिया गया है।

क्‍यों खरीदें

अपने छोटे साइज के कारण इसे ट्रैफिक के बीच चलाना काफी ज्‍यादा आसान हो जाता है। शहरों में मिलने वाले ट्रैफिक के बीच इस कार में आपको बार-बार गियर भी नहीं बदलना पड़ता और इससे कम थकान भी होती है। मई-जून की तेज गर्मी में भी इसका एसी बेहतरीन कूलिंग करता है और केबिन काफी जल्‍दी ठंडा हो जाता है। सिंगल चार्ज में आप इस कार को ट्रैफिक के बीच करीब 180 किलोमीटर और बिना ट्रैफिक के इससे थोड़ा ज्‍यादा चला सकते हैं, वहीं इसमें मिलने वाले रीजनरेशन मोड से बैटरी चार्ज भी होती रहती है, जिससे रेंज में बढ़ोतरी होती है। ट्रैफिक या खाली सड़क पर भी इसे चलाने में कहीं पर भी पावर की कमी महसूस नहीं होती। साथ ही सड़क पर लोगों की अटेंशन भी आपको इस कार में मिलती है। कार चलाते हुए आपको अच्‍छी विजिबिलिटी भी मिलती है। इसकी बड़ी विंडो और विंडशील्‍ड के कारण कार अंदर से भी छोटी बिल्‍कुल भी छोटी महसूस नहीं होती। इसमें बैठने के बाद यह कई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी की तरह ही ऊंची लगती है। इसके साथ ही बेहद कम कीमत में एक इलेक्ट्रिक कार को खरीदकर हर महीने अच्‍छी बचत करनी हो तो इस कार को खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

क्‍यों न खरीदें

अगर आपको शहर में कम और 200-250 किलोमीटर या इससे ज्‍यादा का सफर करना पड़ता है। सफर के दौरान आपके पास ज्‍यादा सामान रहता है तो फिर इसकी जगह किसी और विकल्‍प को खरीदा जा सकता है।

कितनी है कीमत

कंपनी की ओर से Comet EV को 6.98 लाख रुपये की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। इसके टॉप वेरिएंट को 9.23 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति से लेकर Tata तक ऑफर करती हैं Premium Hatchback सेगमेंट कारें, जानें कीमत और फीचर्स