Move to Jagran APP

टेस्टिंग के दौरान Creta EV और Carens EV वाराणसी में एक साथ हुई स्पॉट, साल 2025 में होंगी लॉन्च

Creta EV और Carens EV अगले साल 2025 में लॉन्च हो सकती है। इसके पीछे की वजह इन दोनों को बार-बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जाना है। इस बार तो क्रेटा ईवी और कैरेंस ईवी दोनों को एक साथ वाराणसी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। आइए जानते हैं दोनों ही इलेक्ट्रिक कारों में कौन-कौन से फीचर्स देखने के लिए मिले हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Creta EV और Carens EV टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आने वाले कुछ वर्षों में ईवी सेगमेंट में तकरीबन सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने कई इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाली है। इसकी शुरुआत कई कंपनियां कर भी चुकी है। वहीं, साल 2024 के शुरुआत में हुंडई और किआ अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर आने वाली है, जो क्रेटा ईवी और कैरेंस ईवी होंगी। इन दोनों ही मॉडल को हाल में टेस्टिंग के दौरान वाराणसी में एक साथ स्पॉट किया गया है। आइए जानते हैं कि यह दोनों किन फीचर्स के साथ आ सकती हैं।

Carens EV: टेस्टिंग मॉडल में क्या दिखा?

  • कैरेंस ईवी इसके ICE फेसलिफ्ट पर बेस्ड होने वाली है, जिसे साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान जिस मॉडल को स्पॉट किया गया उसमें नए अलॉय व्हील देखने के लिए मिले हैं। चूंकि यह ICE फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड होने वाली है तो इसका फ्रंट फेसिया में कुछ बदलाव देखने के लिए मिल सकता है। कैरेंस ईवी और ICE कैरेंस फेसलिफ्ट के शीट मेटल एक समान हो सकते हैं। इसमें पहले से अधिक सस्पेंशन सेटअप देखने के लिए है।
  • कैरेंस ईवी को 6-सीटर और 7-सीटर दोनों ऑप्शन में पेश किया जा सकता है। वहीं, इसे 10.25-इंच स्क्रीन, एक 360 डिग्री कैमरा और एक पैनोरमिक सनरूफ से लैस किया जा सकता है। साथ ही कैरेंस ईवी में ADAS जैसे एडवांस फीचर्स भी देखने के लिए मिल सकते हैं।

Creta EV: टेस्टिंग मॉडल में क्या दिखा?

  • टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई क्रेटा ईवी में ICE वर्जन के समान ही सिल्हूट है। टेस्टिंग मॉडल में नया अलॉय व्हील डिजाइन दिया गया है। इसके एयरोडायनामिक को बेहतर किया गया है। इसका ड्रैग यूनिट कम दिखा, जो इसके परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं। इसके आगे की तरफ बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। इसके अंडरपिनिंग को उजागर करने के लिए एक बंद ग्रिल और स्पेशल बैजिंग देखने के लिए मिले हैं।
  • क्रेटा ईवी को पहले भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। उस समय इसमें 3-स्पोक डिजाइन वाला नया गोलाकार स्टीयरिंग व्हील देखने के लिए मिला था। टेस्टिंग मॉडल के अपहोल्स्ट्री पर स्पेशल 'CRETA इलेक्ट्रिक' बैजिंग भी देखने के लिए मिले हैं। क्रेटा ईवी में नए नए इंटीरियर थीम ऑप्शन देखने के लिए मिल सकते हैं।

Creta EV: कैसे होंगे फीचर्स

क्रेटा ईवी में ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें और पैनोरमिक सनरूफ देखने के लिए मिल सकता है। साथ ही लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, USB पोर्ट और वायरलेस चार्जर भी हो सकता है। इसमें 45-kWh बैटरी पैक देखने के लिए मिल सकती है, जो 138 hp इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा हुआ होगा। यह पूरी तरह से चार्ज होने के बाद करीब 450 किमी तक का रेंज दे सकती है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV 3XO EV टेस्टिंग के दौरान स्पॉट; लुक ICE वर्जन जैसा, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ होगी लॉन्च