Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ 60 महीनों में Kia ने Export का बनाया रिकॉर्ड, जानें विदेशों में कौन सी गाड़ी की रही सबसे ज्‍यादा मांग

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Kia की ओर से भारत में एमपीवी के साथ ही एसयूवी सेगमेंट में वाहनों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों को भी कारें Export की जाती हैं। कंपनी ने 60 महीनों के दौरान किस तरह का रिकॉर्ड बनाया है और किस गाड़ी की विदेशों में सबसे ज्‍यादा मांग रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 13 Jun 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
Kia ने पांच साल में 2.5 लाख से ज्‍यादा वाहनों का किया एक्‍सपोर्ट।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। किआ मोटर्स की ओर से Export के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया गया है। कंपनी ने किस तरह का रिकॉर्ड बनाया है। किन देशों में भारत में बनाई गई कारों को भेजा जाता है और कंपनी की किस गाड़ी की विदेशों में सबसे ज्‍यादा मांग है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

60 महीने में बना नया रिकॉर्ड

किआ मोटर्स की ओर से सिर्फ 60 महीनों के दौरान एक नया मुकाम हासिल किया गया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि सिर्फ पांच सालों के दौरान भारत से विदेशों में 2.5 लाख से ज्‍यादा वाहनों को Export किया गया है। कंपनी ने साल 2019 में ही भारतीय बाजार में एंट्री की थी और तब से अब तक भारत के साथ ही विदेशों में भी लाखों वाहनों की बिक्री की है।

किस गाड़ी की सबसे ज्‍यादा मांग

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक पांच साल में अब तक कुल 255133 यूनिट्स वाहनों का एक्‍सपोर्ट किया जा चुका है। जिसमें किआ सेल्‍टॉस, सोनेट और कैरेंस जैसे वाहन शामिल हैं। इनमें से सबसे ज्‍यादा मांग मिड साइज एसयूवी Seltos की है। कंपनी ने एक्‍सपोर्ट किए वाहनों में कुल 59 फीसदी यूनिट्स इसी एसयूवी की भेजी हैं। इसके अलावा एक्‍सपोर्ट में सोनेट की हिस्सेदारी 34 फीसदी और कैरेंस की हिस्‍सेदारी सात फीसदी है।

यह भी पढ़ें- दो लाख रुपये Down Payment के बाद घर लाएं Mahindra XUV 3XO का MX2 वेरिएंट, जानें कितनी बनेगी EMI

किन देशों में होता है एक्‍सपोर्ट

कंपनी की ओर से दुनियाभर के 100 से ज्‍यादा देशों में अपने वाहनों को एक्‍सपोर्ट किया जाता है। जिनमें साउथ अफ्रीका, चिली, पराग्‍वे, साउथ अमेरिकी देशा शामिल हैं।

12 लाख से ज्‍यादा वाहन बनाए

किआ इंडिया ने अपने अनंतपुर प्लांट से 12 लाख से ज्‍यादा वाहन डिस्पैच किए हैं, जिसमें 9.8 लाख से ज्‍यादा वाहनों को घरेलू बाजार के लिए और 2.5 लाख से ज्‍यादा वाहनों का एक्‍सपोर्ट किया गया है। भारतीय सड़कों पर चार लाख से ज़्यादा कनेक्टेड कारों के साथ, यह देश में कनेक्टेड कार लीडर्स में से एक है। कंपनी के पास 265 शहरों में 588 टचपॉइंट्स का व्यापक नेटवर्क है और इसे बढ़ाने की लगातार कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें- कार इंश्‍योरेंस में जरूर शामिल करें यह Add On, चोरी होने मिलेगी पूरी कीमत, जानें डिटेल