Move to Jagran APP

शिकायतों के बीच Ola इलेक्ट्रिक को मिला कारण बताओ नोटिस, Bhavish Aggarwal की बढ़ी मुसीबतें

Ola Served Show Cause Notice ओला इलेक्ट्रिक की सर्विस को लेकर राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को पिछले साल 2023 से इस साल तक तकरीबन 10644 शिकायतें मिली है। जिसे देखते हुए केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने Bhavish Aggarwal के मालिकाना हक वाली ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है और ओला की तरफ से क्या कहा गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Ola इलेक्ट्रिक को CCPA से कारण बताओ नोटिस मिला।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाली ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कंपनी को भ्रामक विज्ञापन और अनुचित व्यापार प्रैक्टिस के कारण नोटिस मिला है। ओला को यह नोटिस केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) के जरिए दिया गया है। इस नोटिस की वजह से शेयरों में 6 फीसदी की गिरावट देखने के लिए मिली है। यह नोटिस ऐसे समय में मिला है, जब ओला अपने सर्विस सेंटरों को बढ़ाने की घोषणा की है। आइए जानते हैं कि नोटिस में क्या कहा गया है और इसकी वजह क्या है।

नोटिस में कही गई है ये बात

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की तरफ से ओला को जारी किए गए हैं नोटिस में कहा गया है कि ओला इलेक्ट्रिक "उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के कई प्रावधानों का उल्लंघन करती प्रतीत होती है। साथ ही यह भी कहा गया है कि इनमें सर्विस की कमियां, भ्रामक विज्ञापन, अनुचित व्यापार व्यवहार और उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन जैसी चीजें शामिल है। इस नोटिस के साथ ही ओला इलेक्ट्रिक इसका जवाब 15 दिनों के अंदर देने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- कॉमेडियन Kunal Kamra और Bhavish Aggarwal के बीच ट्वीट वॉर, बीच बहस में आया नितिन गडकरी का नाम, जानें क्या है मामला

इस वजह से भेजा गया नोटिस

  • राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को सितंबर 2023 से इस साल तक तकरीबन 10,644 मामले मिले हैं। ये सभी शिकायतें ई-स्कूटर की बिक्री के बाद सर्विस से संबंधित थीं। वहीं, इनमें 3,389 शिकायतें स्कूटर की सर्विसिंग में देरी से संबंधित थीं। वहीं, 1,899 शिकायतें नए स्कूटर की डिलीवरी में देरी और 1,459 शिकायत सर्विस के वादे से संबंधित थी, जिन्हें पूरा नहीं किया गया।
  • इतना ही नहीं नोटिस में ओला पर ग्राहकों को इस्तेमाल किए गए स्कूटर को नया बताकर बेचने, मैन्यूफेक्चिंग डिफेक्ट, बुकिंग रद्द करने पर आंशिक या बिल्कुल भी रिफंड नहीं देने, ई-स्कूटर के सर्विस के बाद बार-बार दोष होने, ओवरचार्जिंग, खराब बैटरी समेत और भी कई मामलों के आरोप लगाए गए हैं।

ओला ने स्वीकारी नोटिस मिलने की बात

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की तरफ से ओला को नोटिस मिली है। इस बात को ओला स्वीकार किया है। इसके साथ ही ओला ने कई मीडिया आउटलेट्स को बताया है कि वह इसका जवाब देगी। साथ ही कहा है कि सीसीपीए को औपचारिक जवाब दाखिल करेगी और नोटिस से उसके मौजूदा कारोबार या परिचालन गतिविधियों पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Electric Scooters की बिक्री पर FADA ने जारी की रिपोर्ट, September 2024 में कैसा रहा प्रदर्शन, पढ़ें पूरी खबर