Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield जल्द लेकर आएगी पहली इलेक्ट्रिक बाइक, 2025 में हो सकती है लॉन्च

Royal Enfield Electric Bike Design Revealed दमदार बाइक बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी की तरफ से इलेक्ट्रिक बाइक के इमेज को पेटेंट कराया गया है। जिसके सामने आने के बाद कयास लगाए जा रहैं कि बाइक में क्या-क्या हो सकता है। आइए जानते हैं कि इस बाइक में क्या-क्या होगा और यह कब लॉन्च होगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 08 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
2025 में आएगी रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगभग सभी टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी ला रही है। कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर ला चुकी हैं, तो कई अभी इसे लाने का प्लान कर रही है। इस होड़ में अब रॉयल एनफील्ड भी शामिल हो गई है। रॉयल एनफील्ड की एक बाइक का डिजाइन सामने आया है, जिसे इस कंपनी की आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक कहा जा रहा है।

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक डिजाइन

रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक का जो डिजाइन सामने आया है, उसके मुताबिक उसमें क्लासिकल स्टाइल वाले बॉबर का फॉर्म फैक्टर देखने के लिए मिलेगा। जिसमें रेक-आउट फ्रंट एंड, स्कूप्ड-आउट सोलो सैडल और खुला, झुका हुआ रियर फेंडर हो सकता है। रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक में एक पिलियन को ले जाने की व्यवस्था होगी। इसका चेसिस डिजाइन पूरी तरह से अनोखा होगा। 'फ्यूल टैंक' क्षेत्र पर लूपिंग फ्रेम प्रोडक्शन मोटरसाइकिलों से काफी अलग हो सकती है। यह देखने में काफी एक सदी पहले की क्लासिक मोटरसाइकिलों जैसी होगी।

यह भी पढ़ें- ये हैं देश की सबसे सस्ती 5 बाइक्स, देती हैं 70km से ज्यादा का माइलेज

बाइक में होंगी ये चीजें

इस इलेक्ट्रिक बाइक में बैटरी पैक का इस्तेमाल एक फ्रेम के रूप में किया जा सकता है। इसमें बैटरी कवर और मोटर दोनों को आसपास फिट किया जा सकता है। यह वैसा ही होगा जैसा कि हार्ले-डेविडसन की इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने वाली कंपनी लाइववायर ने अपने S2 मॉडल के साथ किया है। बाइक में बेल्ट ड्राइव बाइक के दाईं तरफ हो सकती है और इसमें दोनों तरफ डिस्क ब्रेक होंगे।

कब हो सकती है लॉन्च

बाइक की जो इमेज सामने आई है उसे देखकर ऐसा लगता है जैसे कि इसमें एक मोनोशॉक है जो स्विंगआर्म के ऊपरी तत्व से जुड़ता है। वहीं, इस बाइक के लॉन्च होने की बात करें तो यह अगले साल 2025 में कभी भी लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़ें- इन 8 तरीकों से बढ़ाएं बाइक की माइलेज, पैसे की होगी बचत