Move to Jagran APP

Upcoming Cars: दो Sedan and SUV सेगमेंट में जल्‍द लॉन्‍च होंगी चार कारें, कीमत रहेगी 10 लाख रुपये से कम

भारतीय बाजार में कई वाहन निर्माता बेहतरीन डिजाइन फीचर्स और कीमत पर अपनी कारों को ऑफर करती हैं। लेकिन अगले कुछ महीनों में चार कारों को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। 10 लाख रुपये से कम कीमत में किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को लॉन्‍च (Upcoming Budget Cars) किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 22 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
अगले कुछ महीनों के दौरान किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को लॉन्‍च किया जा सकता है। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वाहन निर्माता अपनी बिक्री बढ़ाने के लगातार पोर्टफोलियो को अपडेट करते हैं। कई बार फेसलिफ्ट वर्जन को लाया जाता है तो कुछ नई कारों को लॉन्‍च किया जाता है। आने वाले कुछ महीनों के दौरान चार नई कारों को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Skoda Kylaq

स्‍कोडा की ओर से भारतीय बाजार में जल्‍द ही नई गाड़ी को लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी इसे कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में लाने की तैयारी कर रही है। एसयूवी में दमदार इंजन और फीचर्स को दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस एसयूवी को कंपनी छह नवंबर को लॉन्‍च करेगी। लॉन्‍च के समय इसकी एक्‍स शोरूम कीमत आठ लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Skoda Kylaq किस सेगमेंट में होगी लॉन्‍च, Maruti, Hyundai, Kia, Tata की दमदार SUV से होगा मुकाबला

Maruti Dzire New Generation

मारुति की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार सेगमेंट में डिजायर को ऑफर किया जाता है। मौजूदा समय में कंपनी तीसरी जेनरेशन डिजायर को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाती है। लेकिन जल्‍द ही इसकी नई जेनरेशन को भारत में लॉन्‍च किया जाएगा। अभी आधिकारिक तौर पर इसके लॉन्‍च की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन स्‍कोडा काइलैक के लॉन्‍च के बाद नवंबर के दूसरे हफ्ते में इसे लाया जा सकता है। लॉन्‍च के समय इसकी संभावित कीमत 6.50 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

Honda Amaze Facelift

मारुति डिजायर के बाद होंडा की ओर से भी कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर ऑफर की जाने वाली अमेज के फेसलिफ्ट वर्जन को लाने की तैयारी की जा रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार देखा जा चुका है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी नवंबर या दिसंबर के बीच अपनी नई गाड़ी को लॉन्‍च कर सकती है। फेसलिफ्ट वर्जन में फ्रंट डिजाइन में बदलाव किया जा सकता है लेकिन रियर और साइड प्रोफाइल के डिजाइन में ज्‍यादा बदलाव की संभावना कम है। गाड़ी में कई नए फीचर्स को ऑफर किया जा सकता है। इसकी कीमत में ज्‍यादा बदलाव की उम्‍मीद कम है। लेकिन अगर इसे फैक्‍ट्री फिटेड सीएनजी के साथ लाया जाएगा तो पेट्रोल के मुकाबले इसकी कीमत में 70 से 90 हजार रुपये तक बढ़ाए जा सकते हैं।

Kia Syros

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता किआ की ओर से भी नई गाड़ी को एसयूवी सेगमेंट में लाने की तैयारी की जा रही है। कई बार टेस्टिंग के दौरान इस गाड़ी को देखा जा चुका है। जानकारी के मुताबिक कंपनी कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Syros को ला सकती है। इसे सोनट और सेल्‍टॉस के बीच में पोजिशन किया जाएगा। सब फोर मीटर एसयूवी को अगले साल जनवरी में Bharat Mobility 2025 में पेश किया जा सकता है। लॉन्‍च के समय इसकी संभावित कीमत भी 10 लाख रुपये से कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Scorpio का आ सकता है Pickup Truck, Isuzu और Toyota को मिलेगी कड़ी चुनौती