Move to Jagran APP

Begusarai News: बखरी में भगवान गणेश की प्राचीन मूर्ति बरामद, लाखों में आंकी गई कीमत; दो तस्कर गिरफ्तार

बेगूसराय के बखरी में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सलौना गांव से मिश्रधातु से बनी प्राचीन श्रीगणेश की मूर्ति बरामद की है। मूर्ति की कीमत लाखों में आंकी जा रही है। पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है जबकि एक फरार है। पुलिस को मूर्ति के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। अब इस मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, बखरी (बेगूसराय)। बखरी में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर स्थानीय सलौना गांव से मिश्रधातु से बनी प्राचीन श्री गणेश की मूर्ति को बरामद किया है। सैकड़ों वर्ष पुरानी गणेश भगवान की मूर्ति बंगाल से चोरी के बाद तस्करी कर यहां लाई गई थी।

इस दौरान पुलिस ने दो तस्करों सलौना निवासी शंकर स्वर्णकार के पुत्र पांडव कुमार एवं दयानंद स्वर्णकार के पुत्र शंभू कुमार को गिरफ्तार किया है। वहीं उसी गांव का तीसरा तस्कर प्रदीप साह का पुत्र राजा कुमार भाग निकला। पुलिस ने उसके घर से मूर्ति का ऊपरी भाग बरामद किया है।

अति प्राचीन बेशकीमती इस मूर्ति का वजन लगभग दो से ढाई किलोग्राम है। इसकी कीमत लाखों में आंकी जा रही है। एसडीपीओ कुंदन कुमार ने बताया कि बखरी पुलिस को सोमवार की रात सलौना गांव में तीन लोगों द्वारा कहीं से भगवान गणेश की मूर्ति चुरा कर लाने की गुप्त सूचना मिली थी।

आरोपितों के घर से मूर्ति का कटा हुआ धड़ बरामद

सूचना में बताया गया कि तीनों लोग मूर्ति को तीन हिस्सों में काटकर बांटने के क्रम में आपस में झगड़ा कर रहे हैं। इंस्पेक्टर विकास कुमार राय दल-बल समेत पहुंचे और पांडव व शंभू को गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों के घर से मूर्ति का कटा हुआ धड़ और निचला हिस्सा बरामद किया गया।

पूछताछ करने पर आरोपितों ने पश्चिम बंगाल के दीघा से भगवान गणेश की प्राचीन मूर्ति चोरी कर लाने में संलिप्तता स्वीकारी और बताया कि मूर्ति का ऊपरी हिस्सा गांव के ही राजा कुमार को दिया है। पुलिस गिरफ्तार युवकों से अंतरराज्यीय तस्कर गिरोह के संपर्क का पता कर रही है।

मालूम हो कि बखरी स्थित कई मठ और मंदिरों से मूर्तियों, मुकुट व गहनों की चोरी हो चुकी है। इनमें सलौना बड़ी ठाकुरबाड़ी, बखरी बाजार स्थित भगलू साह ठाकुरबाड़ी, राटन स्थित मठ, भोला बाबा मंदिर रामपुर कोइरीटोल, गुदार-शीतलरामपुर स्थित मठ जैसे कई नामचीन मठ और मंदिर शामिल हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।