Move to Jagran APP

Buxar Bhagalpur Expressway: बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे 11 जिलों से गुजरेगा! सम्राट चौधरी ने दिया बड़ा अपडेट

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे (Buxar To Bhagalpur Expressway) के संभावित मार्ग को लेकर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से भागलपुर और बांका सहित राज्य के 11 जिलों की यातायात व्यवस्था सशक्त होगी। उनके इस बयान से इस बात की संभावना प्रबल होती दिख रही है कि एक्सप्रेस-वे गंगा के दक्षिण से ही होकर गुजरेगा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने दिया बड़ा अपडेट।
जागरण संवाददाता, बक्सर। बहुप्रतीक्षित बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे (Buxar Bhagalpur Expressway) के संभावित मार्ग को जानने के लिए लोगों की उत्कंठा लगातार बढ़ती जा रही है। सभी लोग चाहते हैं कि यह एक्सप्रेस-वे उनके जिले से होकर गुजरे। इसके चलते इसके मार्ग को लेकर फिलहाल भ्रम की स्थिति बनी हुई है। सरकार भी इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं कर रही है।

इस बीच राज्य के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी (Samrat Choudhary) ने बुधवार को इंटरनेट प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि एनडीए सरकार में बिहार की तरक्की की रफ्तार तेज हो गई है। उन्होंने लिखा है कि बक्सर से भागलपुर के बीच बन रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) के सर्वे का काम शुरू हो गया है।

11 जिलों को मिलेगा लाभ

उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेसवे से भागलपुर और बांका सहित राज्य के 11 जिलों की यातायात व्यवस्था सशक्त होगी। उनके इस पोस्ट से इस बात की संभावना प्रबल होती दिख रही है कि एक्सप्रेस-वे गंगा के दक्षिण से ही होकर गुजरेगा।

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेव वे का संभावित रूट

दरअसल, ऐसी भी चर्चा रही थी कि एक्सप्रेस-वे को पटना के पास गंगा से उत्तर लेकर बेगूसराय के रास्ते बनाया जा सकता है। अगर एक्सप्रेस-वे गंगा के उत्तर से ले जाया जाता है, तो उसका सीधा लाभ बांका जिले को मिलना संभव नहीं हो पाएगा, जैसा कि उपमुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में जिक्र किया है।

पटना से गुजरेगा एक्सप्रेस-वे?

बक्सर से भागलपुर की सीधी हवाई दूरी करीब 300 किलोमीटर है। दूसरी तरफ, प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे की लंबाई की अनुमानित लंबाई 350 किलोमीटर बताई गई है। शुरू में बिहार सरकार ने जो प्रस्ताव केंद्र सरकार इस बारे में भेजा था, उसमें इस एक्सप्रेस-वे को अरवल, जहानाबाद, बिहारशरीफ के रास्ते ले जाने की जाने का सुझाव दिया गया था। अब इसे पटना से होकर ले जाने के विकल्प पर विचार किया जा रहा है।

बक्सर से पटना तक पहले ही फोरलेन हाइवे बनाया जा रहा है और इसका दो-तिहाई से अधिक हिस्सा तैयार हो चुका है। इस मार्ग में एनएचएआइ के पास पहले से ही छह लेन चौड़ी सड़क बनाने लायक जमीन उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- Bihar Property News: जमीन की खरीद-बिक्री होगी और भी आसान, नीतीश सरकार दिवाली के बाद करने जा रही ये काम

ये भी पढ़ें- Bihar RERA Builders: ग्राहकों को बकाया न लौटाने वाले बिल्डरों की सुनवाई होगी तेज, रेरा को मिली शक्ति

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।