Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sand Mining: अवैध बालू खनन पर लगाम कसने के लिए प्रशासन का नया एक्शन प्लान तैयार, रात में बढ़ेगी पेट्रोलिंग

नदियों से होने वाले अवैध बालू खनन पर लगाम लगाने के लिए खान एवं भू-तत्व विभाग ने बड़ा अभियान शुरू किया है। विभाग ने जिला पुलिस और जिलों में गठित टास्क फोर्स की मदद से रात में नदियों में गश्त बढ़ाने और सघन छापामारी की योजना बनाई है। मानसून की अवधि समाप्त होने के बाद 15 अक्टूबर से नदियों से वापस एक बार बालू खनन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के नदियों से होने वाले अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के लिए खान एवं भू-तत्व विभाग बड़े अभियान की योजना बना रहा है। विभाग के संज्ञान में यह बात लाई गई है कि नदियों से अधिकांश अवैध खनन रात के वक्त किया जाता है। जिससे निपटने के लिए अब विभाग ने जिला पुलिस और जिलों में गठित टास्क फोर्स की मदद से रात में नदियों में गश्त बढ़ाने और सघन छापामारी की योजना बनाई है।

खान एवं भू-तत्व विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक समीक्षा बैठक में जिलों के खनिज विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि मानसून की अवधि समाप्त होने के बाद 15 अक्टूबर से नदियों से वापस एक बार बालू खनन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

अवैध बालू का खनन भी बढने की आशंका

इस दौरान, नदियों से अवैध बालू का खनन भी बढने की आशंका है। जिसे मद्देनजर रखते हुए जिलों के खनिज विकास पदाधिकारी स्थानीय पुलिस बल और जिलों में पूर्व से गठित टास्क फोर्स की मदद लेकर नदियों में गश्त बढ़ाएं।

विशेष कर रात के वक्त गश्ती पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि अवैध बालू खनन की गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। सूत्रों ने बताया कि टास्क फोर्स में एसडीएम रैंक के अधिकारी के साथ परिवहन और खनन विभाग के अफसर भी होंगे। यह टीम जिले के किसी बालू घाट पर औचक छापा मारेगी।

इस दौरान अवैध बालू खनन की गतिविधियों को पूरी तरह से समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई होगी। विभाग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि जिला टास्क फोर्स प्रत्येक 15 दिन पर हुई कार्रवाई का ब्योरा राज्य खनन मुख्यालय को भेजेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें