Move to Jagran APP

Bihar Politics: लालू यादव के करीबी की बढ़ी मुश्किलें, ED ने 56.86 करोड़ की संपत्ति कर ली जब्त

ED Raid Amit Katyal प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार फिर से लालू यादव के करीबी को जोरदार झटका दिया है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के करीबी अमित कात्याल और अन्य की 56.86 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। यह कार्रवाई हरियाणा के गुरुग्राम में की गई। अमित कात्याल पर फर्जी कंपनियों के जरिए 400 करोड़ रुपये विदेश भेजने का आरोप है।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
लालू यादव और अमित कात्याल (जागरण फोटो)
राज्य ब्यूरो, पटना। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के करीबी अमित कात्याल व अन्य की 56.86 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने यह कार्रवाई हरियाणा के गुरुग्राम में की है। पिछले दिनों गुरुग्राम में ईडी ने अमित की रियल स्टेट की कंपनी कृष रियलटेल प्राइवेट के कार्यालय में छापेमारी की थी। जहां से 35 लाख नकद समेत कई दस्तावेज जब्त किए गए थे।

कत्याल पर आरोप है कि उनकी रियल स्टेट कंपनी ने लोगों से पैसा लेकर फ्लैट नहीं दिया। अमित और उसका भाई राजेश कात्याल दोनों चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।  दोनों भाई और उनकी कंपनी कृष रियलटेक प्राइवेट लिमिटेड और ब्रह्मा सिटी प्राइवेट के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस और दिल्ली की आर्थिक अपराध इकाई ने आवास के नाम पर करोड़ों की राशि की जालसाजी का केस दर्ज किया था।

अमित कात्याल औक उसके भाई पर विदेश में पैसे रखने के आरोप

आरोप है कि दोनों की कंपनी ने जालसाजी की राशि को लंदन, श्रीलंका और सेंट किट्स बैंक आदि देशों में निवेश किया। ईडी के अनुसार फर्जी कंपनियों के जरिये कात्याल ने 400 करोड़ रपये विदेश भेजे हैं। इसके अलावा ईडी ने राजेश कात्याल और अमित कात्याल के कई ठिकानों से 2.41 करोड़ के गहने व सिक्के के अलावा गुरुग्राम में 70 एकड़ जमीन और फ्लैट भी जब्त किए थे।

कौन है अमित कात्याल

  • लालू यादव का करीबी अमित कात्याल एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड का डायरेक्टर है।
  • अमित कात्याल ने लालू प्रसाद यादव की ओर से नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से जमीन खरीदी थी।
  • कात्याल को इससे पहले ईडी ने 11 नवंबर, 2023 को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया था।

अमित कात्याल पर क्या है आरोप

आरोप है कि कात्याल ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद की तरफ से कई नौकरी चाहने वालों से जमीन हासिल की थी। जमानत की मांग करते हुए अमित कात्याल ने कहा कि जांच एजेंसी घोटाले में शामिल होने के संबंध में उनके खिलाफ कोई दस्तावेज नहीं पेश कर सकी। वहीं, ईडी ने अमित कात्याल की याचिका का विरोध किया। अब ईडी ने अमित कात्याल की मुश्किलें और बढ़ा दी है।

Buxar News: बक्सर में जज के सामने आया वकील को आया हार्ट अटैक, तड़पते हुए गई जान; सीपीआर भी नहीं किया काम

Bihar Bijli News: गांव वाले नहीं लगवा रहे थे स्मार्ट मीटर, फिर बिजली कंपनी ने निकाला गजब का उपाय

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।