Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले 100 दिनों में 2.43 लाख परिवारों को मिलेगा PM Awas Yojana का लाभ, CM नीतीश कुमार का एलान

100 दिनों में 2.43 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 420 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभिन्न योजनाओं के तहत 1650.33 करोड़ रुपये लाभुकों के खातों में अंतरित किए। सतत जीविकोपार्जन योजना के 34 हजार लाभार्थियों को 113 करोड़ रुपये जीविका के 48 हजार 500 स्वयं सहायता समूहों को 400 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) को लेकर बड़ा एलान किया है। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत 1650.33 करोड़ की विभिन्न योजनाओं की राशि लाभुकों के खाते में अंतरित की। मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अगले सौ दिनों में लगभग 2.43 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, इसके लिए मनरेगा द्वारा मजदूरी मद में तथा लोहिया स्वच्छ बिहार के तहत निर्माण मद में 2800 करोड़ रुपए अंतरित कर दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 1.10 लाख परिवारों को आवास स्वीकृति तथा 1.5 लाख लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 420 करोड़ रुपए राशि अंतरित किए। इसके अंतर्गत 1.20 लाख रुपए की सहायता राशि तीन किस्तों में दी जाती है जिसमें 40 प्रतिशत राज्यांश है। यह 48 हजार रुपए है।

सतत जीविकोपार्जन योजना के लाभार्थियों को 113 करोड़

मुख्यमंत्री ने सतत जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत 34 हजार लाभार्थियों के खाते में 113 करोड़ रुपए अंतरित किए। पांच अगस्त 2018 को इस योजना का आरंभ हुआ था। देसी शराब और ताड़ी उत्पादन तथा बिक्री में पारंपरिक रूप से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों तथा अनुसूचित जाति-जनजाति व अन्य समुदायों के लक्षित अत्यंत निर्धन परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से लोग स्वाबलंबी बन रहे। इससे उनके परिवारों को भी लाभ हो रहा।

जाविका के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों को 400 करोड़

जीविका के अंतर्गत 48 हजार 500 स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 400 करोड़ रुपए अंतरित किए गए। इसके अलावा जीविका के अंतर्गत 15 हजार, 314 स्वयं सहायता समूहों को 537 करोड़, 33 लाख रुपए के बैंक ऋण की राशि भी अंतरित की गयी। इस वित्तीय वर्ष मे 5164 करोड़ रुपए का बैंक ऋण स्वयं सहायता समूहों को उपलब्ध कराया गया है।

शौचालय निर्माण के लिए 180 करोड़

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण को ले 1.50 लाख परिवारों को 180 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि अंतरित की गयी।

लाभुकों को तत्काल लाभ

मु्ख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के खाते में आज 1650 करोड़ रुपए का अंतरण किया गया है। इससे लाभुकों को तत्काल लाभ मिलना शुरू हो गया है। लक्षित व अत्यंत निर्भर परिवारों को लाभ मिल रहा है। महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं। इससे परिवार और समाज में काफी बदलाव आया है। खुले में शौच से मुक्ति को लेकर शौचालय का निर्माण बहुत जरूरी है। राज्य के बेघर और कच्चे आवास में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित है।

ये रहे मौजूद

उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, डा. एस सिद्धार्थ, सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह व जीविका के सीईओ हिमांशु शर्मा सहित कई अन्य वरीय अधिकारी।

ये भी पढ़ें- 'ऐसा होते ही नीतीश कुमार आजीवन CM बने रहेंगे', कथावाचक अनिरुद्धाचार्य ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: जदयू में शामिल हुईं शाहिद अली की बेटी डॉ. इकरा, CM नीतीश कुमार के काम की तारीफ में पढ़े कसीदे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें