Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: बिहार में अब चूहे पर राजनीति, तेजप्रताप यादव और जीतन राम मांझी के बीच छिड़ी जुबानी जंग

बिहार की राजनीति में एक बार फिर चूहे को लेकर जुबानी जंग छिड़ गई है। इस बार लालू प्रसाद के बेटे तेजप्रताप यादव और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। तेजप्रताप का कहना है कि मांझी के घर से चूहे निकलकर उनके पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जबकि मांझी का कहना है कि वे मुसहर परिवार से हैं और चूहे को पकड़कर खाते हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
Bihar Politics: तेजप्रताप यादव और जीतन राम मांझी में जुबानी जंग।

राज्य ब्यूरो, पटना। लालू परिवार और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी के बीच एक बार फिर जुबानी जंग शुरू हो गई है। इस बार दोनों ओर से चूहे को लेकर एक-दूसरे पर बयानों के तीर चलाए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने की।

एक यूट्यूबर को दिए इंटरव्यू में तेजप्रताप ने कहा कि मेरे आवास के बगल में मांझी जी का आवास है। उनके बेटे संतोष सुमन जी का घर है। उनके आवास से चूहा निकलता है और मेरे यहां लगाए पौधों को नुकसान पहुंचाता है।

वह चूहा पकड़ते नहीं हैं, उनके यहां चूहा बहुत है। इससे जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद शनिवार को केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने एक्स पर पोस्ट कर इसका जवाब दिया।

मांझी ने लिखा- हम मुसहर परिवार के लोग हैं। हम गर्व से कहते हैं कि हम चूहा पकड़ते भी हैं और उसे खाते भी हैं, इसलिए हमारे घरों और झोपड़ियों में तो छोड़ ही दीजिए। हमारे आस-पास भी चूहा नहीं भटकता।

उन्होंने कहा कि वैसे अब लालू जी ने तो चूहा खाना छोड़ दिया है, यदि उनके यहां कोई 'चूहा' ज्यादा उछल रहा है, तो हमारे यहां भेज दें हम दो मिनट में उसे देख लेंगे। मालूम हो कि इसके पूर्व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और जीतन राम मांझी के बीच यादव और गड़ेरी जाति को लेकर विवाद हुआ था।

जीतन राम मांझी ने कहा था- लालू कहकर दिखाएं कि वह गड़ेरी हैं। इसपर लालू ने पलटवार कर कहा था कि- ऊ (मांझी) मुहसर है क्या? इसके जवाब में मांझी ने कहा था कि हमारा पूरा खानदान ही मुहसर-भुईयां है।

तेजप्रताप यादव का बयान

मेरे आवास के बगल में मांझी जी का आवास है। उनके आवास से चूहा निकलता है और मेरे यहां लगाए पौधों को नुकसान पहुंचाता है। उनके यहां चूहा बहुत है।

जीतन राम मांझी का जवाब

हम गर्व से कहते हैं कि हम चूहा पकड़ते भी हैं और उसे खाते भी हैं। अब लालू जी ने चूहा खाना छोड़ दिया है। उनके यहां कोई चूहा ज्यादा उछल रहा है तो हमारे यहां भेज दें हम दो मिनट में उसे देख लेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें