Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिटायर IRS अधिकारी को मृत दिखाकर बेच दी जमीन, राजस्व अधिकारी समेत 4 की बढ़ी मुश्किल; कैसे हुआ जमाबंदी में 'खेल'?

भारतीय राजस्व सेवा के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है जहां उनके भाई ने साजिश कर उनकी जमीन को बेच दिया और अन्य लोगों के नाम पर जमाबंदी करा ली। उनके भाई घनश्याम शरण ने उनकी जमीन को भोला साह और राजकुमार साह के नाम पर बेच दिया और राजस्व अधिकारियों को मिलाकर उन्हें मृत दिखाकर जमाबंदी करा ली।

By Shashi Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बेतिया। भारतीय राजस्व सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी को मृत दिखाकर उनके नाम की जमीन की बिक्री कर दूसरे के नाम पर जमाबंदी कायम करा लेने के मामला प्रकाश में आया है।

भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी जिले के जगदीशपुर थाना क्षेत्र के झखरा निवासी हृषिकेश शरण ने अपने ही सहोदर भाई घनश्याम शरण, झखरा निवासी मुखिया पति भोला साह, राजकुमार साह और अंचल के राजस्व कर्मचारी और राजस्व पदाधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले में छानबीन आरंभ कर दी है। जगदीशपुर थाने में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में श्री शरण ने बताया है कि वे सेवानिवृत्त होने के बाद दिल्ली के रोहिणी में रहते हैं। उनकी पैतृक हिस्से की जमीन झखरा अंचल नौतन में है।

भाई ने साजिश कर बेच दी जमीन

उनके छोटे भाई घनश्याम शरण ने साजिश कर झखरा में स्थित उनके हिस्से की जमीन जिसकी जमाबंदी भी उनके नाम से चलती है, उसे भोला साह और राजकुमार साह के नाम से बिक्री कर दी है।

बैनामा कराए गए जमीन को भोला साह और राजकुमार साह ने षडयंत्र रचकर राजस्व कर्मचारी राजेश कुमार मिश्र और राजस्व पदाधिकारी को मेल में लेकर इन्हें मृत दिखाकर जालसाजी कर अपने नाम से जमाबंदी कायम कर ली है। पुलिस ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन की जा रही है।

भूमि की किस्म और वर्गीकरण को लेकर चार सदस्यीय कमेटी गठित

वहीं, एक अन्य मामले में साहेबगंज -मानिकपुर फोरलेन निर्माण को लेकर सरैया के विशुनपुर में भूमि की किस्म और वर्गीकरण निर्धारण को लेकर चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। समाहर्ता ने अपर समाहर्ता नेतृत्व में कमेटी गठित करते हुए रिपोर्ट देने को कहा है।

कमेटी में अपर समाहर्ता के साथ एसडीओ पश्चिमी, भू-अर्जन पदाधिकारी और डीसीएलआर पश्चिमी भी शामिल हैं। विदित हो कि साहेबगंज-मानिकपुर फोरलेन 139 डब्ल्यू का निर्माण कार्य चल रहा है।

इसे लेकर भूमि अधिग्रहण का काम भी तेजी से किया जा रहा है। सरैया में पिछले दिनों शिविर लगाकर रैयतों को मुआवजा का भी भुगतान किया गया था। 

यह भी पढ़ें-

जमीन सर्वे में बड़ी चूक! पूर्व सांसद जगदीश शर्मा को भूमिहार की जगह बता दिया यादव, महकमे में हड़कंप

स्वघोषणा पत्र जमा करने में आई तेजी, अबतक करीब 38 लाख रैयतों ने किया जमा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें