Move to Jagran APP

Gold Silver Price: दीवाली से पहले सोने और चांदी ने बनाया नया रिकॉर्ड, चेक करें लेटेस्ट प्राइस

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी आई। दोनों ने अपना नया ऑल-टाइम हाई बनाया है। चांदी का भाव लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में 1 लाख के पार रहा। त्योहारी और शादी-ब्याह के मौसम की मांग के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। एक्सपर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:27 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी और शादी-ब्याह के मौसम की मांग के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है।
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी का सिलसिला बरकरार रहा है। दोनों कीमती धातुओं का भाव लगातार छठे कारोबारी सत्र बढ़ा है। सोने की कीमत 500 रुपये बढ़कर 81,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। वहीं, चांदी 1,000 रुपये बढ़कर 1.02 लाख रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

चांदी का भी यह अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। पिछले छह कारोबारी सत्रों में चांदी का भाव 10,000 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गया है। वहीं, 16 अक्टूबर से सोने में 2,850 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है।

क्यों बढ़ रहा सोने-चांदी का भाव

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, त्योहारी और शादी-ब्याह के मौसम की मांग के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। एसकेआई कैपिटल के एमडी नरिंदर वाधवा के मुताबिक, फिजिकल मार्केट और एमसीएक्स पर चांदी के 1 लाख रुपये तक पहुंचने कई कारण हैं। इनमें भारत में सीजनल डिमांड और पश्चिम एशिया संघर्ष से भू-राजनीतिक जोखिम जैसे चीजें शामिल हैं।

सरकार ने जुलाई में, सोने और अन्य धातुओं पर मूल सीमा शुल्क में कटौती की थी। उसके बाद स्थानीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में 7 प्रतिशत की तेज गिरावट आई थी। हालांकि, मौजूदा फेस्टिव सीजन, अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद और भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने जैसे फैक्टर ने सोने और चांदी की कीमतों को दोबारा हवा दी है।

क्या है एक्सपर्ट की राय

एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी ने कहा, "फिलहाल, ब्याज दर का चक्र सोने में तेजी की सबसे बड़ी वजह है। साथ ही, आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों को लेकर अनिश्चितता भी सोने की कीमतों को ऊंचा रखने में भूमिका निभा रही है।'

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, "निवेशक अस्थिरता के माहौल में गोल्ड का रुख कर रहे हैं। वहीं, मध्य पूर्व में तनाव के और बढ़ने की आशंका भी व्यापारियों को सोने की ओर खींच रही है। इससे सोने के भाव में तेजी आ रही है।"

मेहता इक्विटीज लिमिटेड में कमोडिटीज के उपाध्यक्ष राहुल कलंत्री ने कहा, "सोने और चांदी ने काफी मजबूत प्रदर्शन किया है। सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, जबकि चांदी 35 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर 12 साल के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई है।' हालांकि, एशियाई बाजार में चांदी 0.86 प्रतिशत गिरकर 34.74 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। दिन के दौरान इसने 35.055 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस का नया शिखर छुआ।

यह भी पढ़ें : White Gold Vs Rose Gold: इस फेस्टिव सीजन सोने-चांदी के अलावा ये शानदार ऑप्शन भी मौजूद, आपके लिए कौन-सा रहेगा बेहतर?