Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC और LED लाइट मैन्यूफैक्चरिंग के लिए कई कंपनियां इच्छुक, अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

AC और LED लाइट मैन्यूफैक्चरिंग के लिए कई कंपनियों ने इच्छा जाहिर की है। अब वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ने पीएलआई स्कीम के तहत फिर से इन कंपनियों को आवेदन करने का समय दिया है। इच्छुक कंपनियां आगामी 15 जुलाई से 12 अक्टूबर तक कंपनियां एसी और एलईडी निर्माण के लिए आवेदन कर सकेंगी। जल्द ही ये कंपनियां उत्पादन कार्य शुरू करने जा रही हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:26 PM (IST)
Hero Image
आगामी 15 जुलाई से 12 अक्टूबर तक कंपनियां एसी और एलईडी निर्माण के लिए आवेदन कर सकेंगी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम के तहत एसी और एलईडी लाइट निर्माण के लिए फिर से कई कंपनियों ने निवेश करने में अपनी दिलचस्पी जाहिर की है। कंपनियों की दिलचस्पी को देखते हुए वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ने पीएलआई स्कीम के तहत फिर से आवेदन करने का समय दिया है।

कब तक कर पाएंगे आवेदन

आगामी 15 जुलाई से 12 अक्टूबर तक कंपनियां एसी और एलईडी निर्माण के लिए आवेदन कर सकेंगी। पूर्व में किए गए आवेदन के तहत एसी और एलईडी लाइट के निर्माण के लिए 66 कंपनियां का चयन किया गया है। ये कंपनियां एसी व एलईडी के विभिन्न पा‌र्ट्स निर्माण के लिए 6962 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। ये कंपनियां भी अक्टूबर तक अपने निवेश की सीमा बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकेंगी।

वित्त वर्ष 2028-29 तक ले सकेंगी लाभ

जल्द ही ये कंपनियां उत्पादन कार्य शुरू करने जा रही हैं। कंपनियां पीएलआई स्कीम का लाभ वित्त वर्ष 2028-29 तक ले सकेंगी। एसी के पा‌र्ट्स बनाने वाली कंपनियों में मुख्य रूप से डाइकिन, वोल्टास, हिडालको, एलजी, ब्लू स्टार, जानसन हिताची, पैनासोनिक, हायर, मीडिया, हेवल्स शामिल है।

वहीं एलईडी पा‌र्ट्स बनाने वाली कंपनियों में डिक्सन, सूर्या, ओरिएंट, कोस्मो फिल्म्स, स्टोव क्राफ्ट्स, हैलोनिक्स, इंवेन्ट्रोनिक्स मुख्य रूप से शामिल हैं। वर्तमान में बड़े पैमाने पर एसी और उनके पा‌र्ट्स का आयात किया जाता है। कुछ कंपनियां भारत में एसी को असेंबल करने का काम करती है। वैसे ही एलईडी लाइट के पा‌र्ट्स घरेलू स्तर पर नहीं बनने से इन्हें भी बड़े पैमाने पर आयात करना पड़ता है। यह आयात मुख्य रूप से चीन से होता है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: ऊंची उड़ान चाहती है ड्रोन इंडस्ट्री, क्या बजट में मिलेगा प्रोत्साहन?