Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज Ex-Dividend में बदलेंगे Tata की इन दो कंपनियों के स्टॉक, जानिए निवेशकों को कितना मिलेगा मुनाफा

निवेशकों की नजर आज टाटा स्टील और टाटा एलेक्सी के शेयरों पर टिकी होगी। आज दोनों के कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड में बदल जाएंगे। एक्स-डिविडेंड डेट वह दिन होता है जब स्टॉक अपने अगले लाभांश भुगतान के मूल्य के बिना ट्रेड शुरू करता है। एक्स-डिविडेंड उस दिन को दर्शाती है जब निवेशक अगला लाभांश भुगतान अर्जित करने के लिए किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 22 Jun 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
Tata Steel and Tata Elxsi stocks will be converted into ex-dividend today

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: शेयर बाजार में आज निवेशकों की नजर टाटा ग्रुप के इन दो कंपनियों पर होगी, जो आज एक्स-डिविडेंड में बदल जाएंगे। टाटा समूह की टाटा स्टील (Tata Steel) और टाटा एलेक्सी (Tata Elxsi) गुरुवार को अपने निवेशकों को डिविडेंड देंगें।

कितना मिलेगा डिविडेंड?

वित्त वर्ष 23 के लिए टाटा स्टील अपने शेयरधारकों को 360 प्रतिशत डिविडेंड देगी तो वहीं टाटा एलेक्सी बीते वित्त वर्ष के लिए 606 प्रतिशत का भारी डिविडेंड देगी। आपको बता दें कि कंपनियां डिविडेंड को प्रोत्साहन के रूप में कंपनी को हुए मुनाफे के बाद शेयरधारकों को देती है।

क्या होता है एक्स-डिविडेंड डेट?

एक्स-डिविडेंड डेट, वो तारीख होती है जिस तारीख को कंपनी की ओर से दिया जाने वाली डिविडेंड अमाउंट  शेयर की कीमत में से काट ली जाती है। यदि आपने एक्स-डिविडेंड डेट से एक दिन पहले स्टॉक खरीदा है, तो आप लाभांश राशि प्राप्त करने के पात्र होंगे।

हालाँकि, यदि आप एक्स-डिविडेंड डेट पर या एक्स-डिविडेंड डेट के बाद स्टॉक खरीदते हैं, तो आप लाभांश प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे। लेकिन अगर आप लाभांश प्राप्त करना चाहते हैं और फिर भी शेयर बेचना चाहते हैं, तो आप केवल एक्स-डिविडेंड डेट के बाद ही स्टॉक बेच सकते हैं।

वर्तमान में, 'T+1' सेटलमेंट ऑप्शन के कारण एक्स-डिविडेंड डेट रिकॉर्ड डेट के समान है जिसे एक्सचेंजों पर व्यापक रूप से अपनाया जाता है। दोनों कंपनियों के शेयरों की रिकॉर्ड डेट भी 22 जून है। डिविडेंड केवल उन्हीं शेयरधारकों को मिलेगा जिनके नाम रिकॉर्ड डेट के अंत तक यानी आज, कंपनी की सूची में दिखाई देंगे।

क्या होती है रिकॉर्ड डेट?

रिकॉर्ड डेट उस दिन को कहा जाता है जिस दिन कंपनी यह निर्धारित करती है कि कौन से शेयरधारक घोषित लाभांश भुगतान प्राप्त करने के पात्र हैं। किसी रिकॉर्ड तिथि के अंत में कंपनी के रिकॉर्ड पर दिखाई देने वाले शेयरधारकों के नाम पर लाभांश भुगतान के लिए विचार किया जाता है।

टाटा स्टील का डिविंडेंड

टाटा स्टील FY23 के नेट प्रॉफिट से अपने शेयरधारकों को 3.6 रुपये प्रति शेयर का फाइनल लाभांश देगी। अगर प्रतिशत की बात करें तो कंपनी 360 प्रतिशत डिविडेंड देगी।

कल यानी बुधवार को कारोबारी समय के बाद बीएसई पर टाटा स्टील का शेयर मूल्य 0.35 प्रतिशत गिरकर 113.90 रुपये पर बंद हुआ था।

टाटा एलेक्सी का डिविंडेंड

टाटा एलेक्सी वित्त वर्ष 23 के लिए 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रति शेयर 60.60 रुपये का भारी लाभांश देगी। अगर प्रतिशत की बात करें तो कंपनी 606 प्रतिशत का भारी डिविडेंड देगी।

कल यानी बुधवार को कारोबारी समय के बाद टाटा एलेक्सी का शेयर मूल्य 0.35 प्रतिशत गिरकर 113.90 रुपये पर बंद हुआ था।