Move to Jagran APP

Credit Card ऐसे बना सकता है मालामाल... इन तरीकों को अपनाकर उठाएं भारी कैशबैक का लाभ!

क्रेडिट कार्ड यूजर्स चाहते हैं कि उन्हें क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा कैशबैक ऑफर मिले। आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में तेजी देखने को मिली है। अगर आप भी चाहते हैं आपको क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कैशबैक का लाभ मिले तो आपको कुछ तरीके अपनाने चाहिए। पढ़े पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Tue, 21 May 2024 08:00 AM (IST)
Credit Card ऐसे बना सकता है मालामाल...

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तो रोजाना के सामानों के लिए भी लोग क्रेडिट का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड यूजर्स चाहते हैं कि वह कैसे क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले कैशबैक का लाभ उठाएं।

आपको बता दें कि लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें इसके लिए कंपनी द्वारा ऑफर या कैशबैक दिया जाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कैशबैक का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सही तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।  

सही क्रेडिट कार्ड चुनें

क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कैशबैक का लाभ पाने के लिए आपको सही क्रेडिट कार्ड का चुनना बहुत जरूरी है। आपको बता दें बाजार में कई क्रेडिट कार्ड हैं जो अलग-अलग श्रेणी पर कैशबैक ऑफर करते हैं। कई क्रेडिट कार्ड मूवी टिकट बुकिंग पर ज्यादा कैशबैक ऑफर करता है तो कई क्रेडिट कार्ड फूड ऑर्डर पर ज्यादा कैशबैक ऑफर करती है।

ऐसे में जब बाजार में इतने सारे तरीके के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं तो आपको इसमें से सही क्रेडिट कार्ड का चयन करना चाहिए। सही क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करने के लिए आपको अपने खर्च के तरीके को पहचानने की जरूरत है। आप जिस श्रेणी में सबसे ज्यादा खर्च करते हैं उसमें उसमें अगर ज्यादा कैशबैक जो क्रेडिट कार्ड दे रहा है वही वाला आपको सेलेक्ट करना चाहिए।

इसके अलावा आप वेलकम बोनस या फिर प्रमोशनल ऑफर वाले कार्ड को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। कई क्रेडिट कार्ड कंपनी किसी मर्चेंट के साथ टाइ-अप करके भी कार्ड की पेशकश करती है। आप इन क्रेडिट कार्ड को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड ऑफर का ध्यान रखें

फेस्टिव सीजन के दौरान या फिर कोई खास मौके पर क्रेडिट कार्ड कंपनी अतिरिक्त रिवॉर्ड ऑफर करता है। आपको इन ऑफर्स का लाभ उठाना चाहिए। आप इन ऑफर्स के जरिये ज्यादा रिवॉर्ड या फिर कैशबैक पा  सकते हैं। आपको क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले कैशबैक ऑफर, रिवॉर्ड प्वाइंट आदि को ट्रैक करना चाहिए और समय से पहले उसे रिडीम भी करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- IT Notice: आयकर विभाग से आया नोटिस असली है या नहीं, ऐसे करें पता, जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप तरीका

खर्च सीमा पर ध्यान रखें

आप क्रेडिट कार्ड का कितना इस्तेमाल कर रहे हैं उसपर हमेशा नजर बनाए रखें। आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए के आप कैशबैक मानदंडों को पूरा करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कैशबैक का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा हमेशा कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड लिमिट को क्रॉस न करें। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट तक करते हैं तो आपको ज्यादा कैशबैक ऑफर मिल सकता है।  

समय पर बिल की पेमेंट करें

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय से करें। अगर आप देर से बिल भरते हैं तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) और क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर पर भी पड़ता है।

यह भी पढ़ें- EPFO: क्‍या रिटायरमेंट से पहले Pension के लिए किया जा सकता है अप्‍लाई? यहां जानें क्या कहता है ईपीएफओ का नियम