Move to Jagran APP

Top Travel Credit Card: ट्रैवल के समय इस्तेमाल करें ये क्रेडिट कार्ड, खर्चे की नहीं होगी कोई टेंशन

कई लोग इसलिए ट्रैवल नहीं करते हैं क्योंकि उनका बजट गड़बड़ हो जाता है। अगर आप भी बजट की वजह से ट्रैवल नहीं करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको कुछ बेस्ट ट्रैवल क्रेडिट कार्ड (Top Travel Credit Card) के बारे में बताएंगे। इन कार्ड पर यूजर्स को कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस होटल स्टे मेंबरशिप फॉरेक्स मार्कअप फीस आदि बेनिफिट भी मिलते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Mon, 20 May 2024 01:00 PM (IST)
Top Travel Credit Card: ट्रैवल के समय इस्तेमाल करें ये क्रेडिट कार्ड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है। ऐसे में कई लोग घूमने के लिए निकल गए हैं या घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं। गर्मी की छुट्टियों पर ट्रैवल करना कई लोगों को पसंद है। हर कोई चाहता है कि उसका वेकेशन शानदार रहे, लेकिन बजट की टेंशन भी रहती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वेकेशन अच्छा बीते और बजट पर कोई असर भी न पड़े तो इसमें ट्रैवल क्रेडिट कार्ड (Travel Credit Cards) आपकी मदद कर सकता है।

कई बैंक और एनबीएफसी कंपनी अपने यूजर्स को ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ऑफर करती हैं। इसमें आसानी से कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस, होटल स्टे, मेंबरशिप, फॉरेक्स मार्कअप फीस आदि में पैसे बचा सकते हैं। आज हम आपको टॉप-5 ट्रैवल क्रेडिट कार्ड के बारे में बताएंगे जो आपके ट्रिप को यादगार बनाने में मदद करता है।

एक्सिस माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड

एक्सिस माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड (Axis Miles & More World Credit Card) पर आपको कई ऑफर मिलते हैं। इस कार्ड के जरिये आप फ्लाइट टिकट बुक, फ्लाइट अपडेट, होटल बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग पर ऑफर मिल रहा है।

इसके अलावा इस पर कॉम्प्लिमेंट्री प्रायोरिटी पास और हर तीन महीने के लिए  4 कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस दिया जाता है।

यहां तक कि आप इस क्रेडिट कार्ड पर रेस्टोरेंट में 40 फीसदी तक का डिस्काउंट भी पा सकते हैं। इस कार्ड पर 3.5 फीसदी का फॉरेक्स मार्कअप चार्ज लगता है। यूजर्स को इस कार्ड पर 3,500 रुपये का एनुअल फीस देनी होती है।

एचडीएफसी इनफिनिया क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी इनफिनिया क्रेडिट कार्ड (HDFC Infinia Credit Card) में यूजर  को 3,000 से ज्यादा रेस्टोरेंट पर डिस्काउंट मिलता है। वहीं इस कार्ड में यूजर को हवाई सफर पर 3 करोड़ रुपये का इंश्योरेंस भी मिलता है। इसके अलावा 50 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस का लाभ भी मिलता है।

इस कार्ट पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 2 फीसदी का फॉरेक्स मार्कअप चार्ज लगता है। एचडीएफसी के इस कार्ड पर 10,000 रुपये एनुअल फीस लगती है।

यह भी पढ़ें- Bank Holiday May 2024: इस हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक, चेक करें RBI द्वारा जारी हॉलिडे लिस्ट

आईसीआईसीआई एमराल्ड प्राइवेट मेटल कार्ड

आईसीआईसीआई एमराल्ड प्राइवेट मेटल कार्ड (ICICI Emeralde Private Metal Card) में यूजर को रिवॉर्ड के साथ ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ भी मिलता है। इस कार्ड के जरिये यूजर कोई भी बुकिंग करता है तो उसे कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं देना होता है।

इस कार्ड की एनुअल फीस 12,499 रुपये है। अगर यूजर एक साल में 10 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करता है तो उसे एनुअल फीस वापस मिल जाती है।

एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Magnus Credit Card) में यूजर को बड़े होटल या रेस्टोरेंट में शानदार डिस्काउंट मिलता है। इस कार्ड पर भी 2 फीसदी का फॉरेक्स मार्कअप फीस लगती है। अगर यूजर सालाना 25 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करता है तो एनुअल फीस माफ हो जाती है। वैसे इस कार्ड का एनुअल चार्ज 12,500 रुपये है।

यह भी पढ़ें- किसी की मौत के बाद उसके आधार नंबर का क्‍या होता है? यहां जानें Aadhaar Card को सरेंडर करें या फिर बंद