Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IML में दिग्‍गजों सचिन, लारा और कैलिस को फिर से खेलते देखना शानदार होगा, गावस्कर ने किया खुलासा

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने अंतरराष्‍ट्रीय मास्‍टर्स लीग में दिग्‍गजों सचिन तेंदुलकर ब्रायन लारा और जैक्‍स कैलिस की वापसी पर खुशी जताई है। गावस्‍कर को आईएमएल का आयुक्‍त बनाया गया है। गावस्‍कर का मानना है कि क्रिकेट फैंस आईएमएल के जरिये पुरानी यादों में जाएंगे जहां वो अपने चहेते खिलाड़‍ियों को फिर से खेलते हुए देख पाएंगे। बहुत जल्‍द अंतरराष्‍ट्रीय मास्‍टर्स लीग के कार्यक्रम की घोषणा होगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
सुनील गावस्‍कर ने आईएमएल को लेकर काफी उत्‍साह जताया

नितिन नागर, जागरण, नई दिल्‍ली। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर पहली बार होने वाली अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग (आईएमएल) को लेकर काफी उत्साहित हैं। गावस्कर आईएमएल के आयुक्त हैं और मानते हैं कि यह लीग प्रशंसकों को पुरानी यादों में लेकर जाएगी, जहां वह अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को फिर से खेलता देख पाएंगे। लीग में सचिन, लारा और कैलिस जैसे दिग्गज खेलेंगे। आईएमएल को लेकर सुनील गावस्कर से नितिन नागर ने बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:

अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग जैसी शुरू करने की प्रेरणा कहां से मिली और इसका मुख्य लक्ष्य क्या है?

जवाब - प्रेरणा उन खिलाड़‍ियों से मिली जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना बंद कर दिया है, लेकिन वह अब भी बहुत फिट हैं। हम उन क्रिकेट प्रेमियों को फिर से ऐसी लीग देना चाहते थे, जो पुरानी यादों में खो गए हैं। ऐसे प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को फिर से खेलते देखने का मौका देना है, साथ ही युवा पीढ़ी को यह भी बताना है कि क्रिकेट की दुनिया में इन दिग्गजों को क्यों पूजा जाता था और आज भी क्यों पूजा जाता है।

सवाल - इस लीग का प्रारूप दुनिया भर की अन्य टी-20 लीगों से किस तरह अलग है?

जवाब - इस लीग की सबसे बड़ी विशेषता ही यही है कि इसका प्रारूप फ्रेंचाइजी आधारित नहीं बल्कि राष्ट्रीयताओं पर आधारित है, जो इसे अन्य लीगों की तुलना में अधिक गंभीर और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

सवाल - लीग को लेकर आपको सबसे ज्यादा क्या उत्साहित करता है?

जवाब - अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग की सबसे रोमांचक बात यह है कि एक बार फिर खेल के कुछ महानतम नामों को एक-दूसरे के विरुद्ध जोरदार मुकाबला करते हुए देखने का अवसर मिलेगा। अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को देखने के लिए अभी भी उत्सुक और उत्सुक लोगों तक पहुंचने की संभावना बहुत ज्यादा है।

सवाल - कोई ऐसा नाम जिसे आप लीग में खेलते देखने को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित हैं?

जवाब - भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को फिर से मैदान पर उतरते देखना शानदार होगा। इसके साथ ही ब्रायन लारा, जैक्स कैलिस जैसे 'अविस्मरणीय' खिलाड़‍ियों को खेलता देखना भी बेहद शानदार होगा।

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर की मैदान पर होगी वापसी! इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले सीजन में क्रिकेट के दिग्गज आएंगे नजर

सवाल - क्या यह लीग दुनियाभर में प्रशंसकों के साथ एक वैश्विक ब्रांड के रूप में विकसित हो सकती है?

जवाब - हां, भगवान की इच्छा से यह जल्द ही एक विश्वव्यापी आयोजन बन सकता है और न केवल भारतीय प्रशंसक, बल्कि दुनिया भर के खेल के प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को एक बार फिर से देख पाएंगे।

सवाल - खुद एक क्रिकेट दिग्गज के रूप में इस लीग से जुड़ना आपके लिए कितना मायने रखता है?

जवाब - मैं जो कुछ भी हूं, क्रिकेट की वजह से हूं। इसलिए, यह मेरे लिए एक शानदार अवसर है कि मैं उस खेल से जुड़े रहूं जिसने मुझे वह बनाया है जो मैं हूं।

सवाल - क्या आपको लगता है कि आईएमएल जैसी पहल पूर्व क्रिकेटरों को संन्यास के बाद भी खेल से जुड़े रहने के लिए प्रेरित कर सकती है?

जवाब - हां, निश्चित रूप से। यह लीग उन लोगों के लिए प्रोत्साहन होनी चाहिए जिन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना बंद कर दिया है ताकि वे एक बार फिर से अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ा सकें और हमेशा शारीरिक रूप से फिट रहने की कोशिश कर सकें।

यह भी पढ़ें: Sachin NCL Team: सचिन तेंदुलकर पहली बार बने क्रिकेट टीम के मालिक, US की इस लीग में लेगी हिस्सा