Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Zaheer Khan: भारत में तेज गेंदबाजों के सचिन तेंदुलकर रहे हैं 'जैक'

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को अगर तेज गेंदबाजों का सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा। हालांकि उनके आंकड़े उतने अच्छे नहीं हैं लेकिन जितनी भी उन्होंने क्रिकेट खेली है वो काफी शानदार रही है। इसका सुरेश रैना भी स्वीकार कर चुके हैं।

By Vikash GaurEdited By: Updated: Thu, 07 Oct 2021 12:20 PM (IST)
Hero Image
Zaheer Khan का आज बर्थडे है (फोटो ICC ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान आज यानी 7 अक्टूबर 2021 को अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में जन्मे जहीर खान को जैक भी कहा जाता है। यहां तक कि पूर्व क्रिकेटर जहीर खान को वर्ल्ड कप 2011 के समय गेंदबाजी का सचिन तेंदुलकर मानते थे, क्योंकि उनका प्रदर्शन उस टूर्नामेंट में बेहतरीन रहा था और वे हर बार टीम के लिए गेंदबाजी विभाग में संकटमोचक बनकर उभरते थे।

जहीर खान भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के तेज गेंदबाजों में अब तक के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं। देश के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे इंटरनेशनल और 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके जहीर खान ने अपनी गेंदबाजी का लोहा उस समय दुनिया के हर क्रिकेट खेलने वाले देश में मनवाया था। बल्ले से भी वे रन बनाते थे, लेकिन जिस काम के लिए जहीर खान बने थे और जिस काम के लिए उनको जाना जाता था, वो सिर्फ और सिर्फ गेंदबाजी ही थी।

सबसे ज्यादा बार पहली गेंद पर विकेट

भारत के लिए यूं तो अब तक कई दर्जन तेज गेंदबाज हुए हैं, लेकिन जहीर खान एकमात्र ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक या दो बार नहीं, बल्कि चार बार पारी की पहली गेंद पर विकेट अपने नाम किया है। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने चार बार पारी की पहली गेंद पर विपक्षी टीम के ओपनर को आउट किया है। उनके अलावा देबाशीश मोहांती और प्रवीण कुमार एक-एक बार ये कारनामा करने में सफल हो पाए हैं।

92 टेस्ट मैचों में जहीर खान ने 311 विकेट अपने नाम किए थे। जहीर खान आज भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। कपिल देव (434) के बाद उन्हीं का नाम आता है, लेकिन 311 विकेट इशांत शर्मा भी चटका चुके हैं। हालांकि, इशांत ने जहीर खान से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 200 मैचों में 282 विकेट अपने नाम किए थे। इनमें से 6 मैच उन्होंने आइसीसी के लिए खेले।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 17 मैचों में 17 विकेट लेने का रिकार्ड दर्ज है। वहीं, 100 आइपीएल मैचों में उन्होंने 102 विकेट अपने नाम किए थे। विकेट लेने का आंकड़ों पर नजर डालें तो इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि जहीर खान अपने आप में एक बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं। वर्ल्ड कप 2011 के हीरो भी जहीर खान ही थे, जिन्होंने 9 मैचों में 21 विकेट चटकाए थे। हालांकि, प्लेयर आफ द मैच युवराज सिंह थे, जिन्होंने बल्ले से भी योगदान दिया था।