Move to Jagran APP

BAN vs SA: शाकिब अल हसन की हुई वतन वापसी, बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम का किया एलान

बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए टीम का एलान कर दिया है। अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को बीसीबी ने एक बड़ा तोफा दिया है। उन्हें टीम में जगह दी गई है ताकि वह अपना विदाई मैच खेल सकें। वहीं जाकिर अली अनिक को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। टीम की कमान शांतो संभालेंगे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 12:32 AM (IST)
Hero Image
मीरपुर में शाकिब अल हसन खेलेंगे अपना आखिरी टेस्ट मैच। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दो मैचों में से पहले मैच के लिए टीम की घोषणा कर दी है। टीम की कमान नजमुल हसन शांतो संभालेंगे, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज जाकिर अली अनिक पहली बार टेस्ट टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वहीं, शाकिब अल हसन अपना विदाई मैच खेलेंगे।

गौरतलब हो कि बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने यादगार तोहफा दिया है। बुधवार को बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 अक्तूबर से शुरू होने वाले टेस्ट मुकाबले के लिए टीम का एलान कर दिया। टीम में शाकिब अल हसन को शामिल किया गया है। वह अपने करियर का आखिरी टेस्ट मुकाबला अपने घर मीरपुर में खेलेंगे।

विदाई मैच खेलने की जताई थी इच्छा

बता दें कि, दिग्गज खिलाड़ी ने हाल ही में भारत दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान किया था। इस दौरान उन्होंने ढाका में विदाई टेस्ट खेलने की इच्छा जताई थी। शाकिब ने इच्छा कानपुर टेस्ट मैच के दौरान इच्छा जताई थी कि अगर बीसीबी उन्हें सुरक्षा मुहैया कराए तो वह अपना आखिरी टेस्ट मैच ढाका में खेलना चाहेंगे।

बांग्लादेश की आवाम से मांगी थी माफी

मालूम हो कि शाकिब देश छोड़ चुकीं पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी के आवामी लीग के सांसद रहे हैं। शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वहां कार्यवाहक सरकार बनी है। कार्यवाहक सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ शाकिब के खिलाफ भी कई केस दर्ज किए हैं।

वहीं, बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ नागरिक अशांति के दौरान खामोश रहने के लिए माफी मांगी थी, जिससे साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश में उनके अंतिम टेस्ट खेलने का रास्ता खुल सका।

21 अक्टूबर से खेला जाएगा मैच

बता दें कि बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 21 अक्टूबर को ढाका में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 29 अक्टूबर को चटगांव में शुरू होगा। घरेलू टीम वर्तमान में सातवें स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका WTC25 स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए बांग्लादेश की टीम

नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), शादमान इस्लाम, महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, मोमिनुल हक शोराब, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), जकर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और नाहिद राणा

यह भी पढ़ें- Shakib Al Hasan ने बांग्लादेश की आवाम से मांगी माफी, आखिरी टेस्ट मैच खेलने लौट सकते हैं वतन

यह भी पढे़ं- कानपुर में शाकिब अल हसन ने खेल लिया अपना आखिरी टेस्ट, भारत से नहीं जाएंगे बांग्लादेश, दूसरे देश में लेंगे आसरा!