Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली खेल पत्रकार संघ ने अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में वरिष्ठ खेल पत्रकारों को सम्मानित किया

दिल्ली खेल पत्रकार संघ जो भारतीय खेल पत्रकार महासंघ का एक प्रतिष्ठित सहयोगी है और जिसे अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस संघ द्वारा मान्यता प्राप्त है ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के सहयोग से 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को सम्मानित किया। अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित इस समारोह में प्रतिष्ठित पत्रकारों केवल कौशिक के. दत्ता सी.एस. रामचंद्रन को विशेष एसजेएफआई पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 06 Oct 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
सीनियर खेल पत्रकारों को किया गया सम्‍मानित।

 नई दिल्ली: दिल्ली खेल पत्रकार संघ (DSJA), जो भारतीय खेल पत्रकार महासंघ (SJFI) का एक प्रतिष्ठित सहयोगी है और जिसे अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस संघ (AIPS) द्वारा मान्यता प्राप्त है, ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के सहयोग से 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को सम्मानित किया। अरुण जेटली स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में खेल पत्रकारिता में उनके अमूल्य योगदान को सम्मानित किया गया और भारत में खेलों की कहानी को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया।

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित इस समारोह में प्रतिष्ठित पत्रकारों केवल कौशिक, के. दत्ता और सी.एस. रामचंद्रन को विशेष एसजेएफआई पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। सम्मानित खेल पत्रकार हरपाल सिंह बेदी और किशोर नैथानी की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया, जिसमें खेल जगत पर उनके अमिट प्रभाव को स्वीकार किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत डीएसजेए के अध्यक्ष अभिषेक त्रिपाठी के संक्षिप्त परिचय से हुई, जिन्होंने भारत के खेल कथानक को आकार देने में खेल पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

अभिषेक त्रिपाठी ने डीडीसीए के अध्यक्ष रोहन जेटली साथ-साथ डीडीसीए अपेक्स कमेटी के श्री राजन मनचंदा सहित समारोह में उपस्थित अन्य विशिष्ट अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, "मैं अध्यक्ष रोहन जेटली और श्री राजन मनचंदा को आज हमें यहां एकत्रित होने की अनुमति देने के लिए बधाई देता हूं। 20 साल बाद फिर से मिलने पर हमारे सम्मानित पत्रकारों ने जो भावनाएं प्रदर्शित कीं और उन्होंने हमारे द्वारा साथ मिलकर किए गए सार्थक काम की पुष्टि की। जैसा कि हम उन लोगों का सम्मान करते हैं जिनकी कहानियों ने हमें पत्रकार बनने के लिए प्रेरित किया, हम अपने स्वयं के योगदान को भी पहचानते हैं। यहां आने के लिए आप सभी का धन्यवाद।"

रोहन जेटली ने एसजेएफआई पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान करने से पहले कहा, "खेल, क्रिकेट और पत्रकारिता का आपस में जुड़ना महत्वपूर्ण रहा है, खासकर पिछले साल हमने जिन उल्लेखनीय आयोजनों को देखा है, उनमें दो विश्व कप और ओलंपिक शामिल हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर हमारे बिरादरी के जाने-पहचाने चेहरों को एक साथ देखना वाकई उत्साहजनक है।"

उन्होंने खेल पेशेवरों की अगली पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा, "मैं खेल पत्रकारिता में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक निकटता से काम करने के लिए उत्सुक हूं। हमारे शहर में अभी भी ऐसी प्रतिभाएं हैं, जिन्हें खोजा जाना बाकी है।"

अपने पिता की विरासत का सम्मान करते हुए, केवल कौशिक के बेटे ने कहा, "हमारे प्रतिष्ठित सदस्यों के अमूल्य योगदान का जश्न मनाने के लिए आज यहां एकत्र होना एक बड़ा सम्मान है। इस प्रतिष्ठित मंच पर उनके काम को मान्यता दी जा रही है, जो उस युग को दर्शाता है जिसमें उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिसमें मेरे पिता भी शामिल हैं। वे रोल मॉडल के रूप में काम करते हैं, जिनसे हमने अनुशासन और व्यावसायिकता के बारे में बहुत कुछ सीखा है।"

केवल कौशिक ने 1949 से 1960 तक प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के साथ अपना करियर शुरू किया, उसके बाद वे टाइम्स ग्रुप में शामिल हो गए, जहां उन्होंने 1961 से 1990 तक काम किया। टाइम्स ऑफ इंडिया में, उन्होंने मॉस्को और लॉस एंजिल्स ओलंपिक और एशियाई खेलों सहित महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं को कवर किया। उनका योगदान द स्टेट्समैन, ट्रिब्यून और इवनिंग न्यूज (हिंदुस्तान टाइम्स) सहित प्रमुख प्रकाशनों में फैला हुआ था, जहां उन्होंने दारा सिंह और किंग कांग के बीच हुए प्रसिद्ध कुश्ती मुकाबले सहित महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं पर रिपोर्टिंग की।

उल्लेखनीय रूप से, उन्होंने एक फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, दो दशकों तक दिल्ली लीग के शीर्ष डिवीजन में प्रतिस्पर्धा की और 1950 और 1960 के बीच छह लीग खिताब जीते। खेल के प्रति उनका उत्साह श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमों के खिलाफ मैच खेलने तक बढ़ा, जिसमें 1950 में काबुल में अफगान स्वतंत्रता समारोह में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति भी शामिल है। इस अनुभव ने उनकी अंतर्दृष्टि को समृद्ध किया और पत्रकारिता और फुटबॉल दोनों के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाया।

केवल के बेटे ने केवल और के. दत्ता के बीच के बंधन पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, “दत्ता और मेरे पिता करीबी सहयोगी थे, सेवानिवृत्ति के बाद भी उनके बीच दोस्ती बनी रही। उनका जुड़ाव 1989 से है, जब उन्होंने सिलीगुड़ी में नेहरू कप जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों को कवर किया था। यह उनका अनूठा बंधन और अनुशासन है जिसने हमें बहुत कुछ सिखाया है।”

टाइम्स ग्रुप में अपने कार्यकाल के दौरान, के. दत्ता ने कौशिक के साथ मिलकर काम किया, जिससे एक मजबूत पेशेवर बंधन विकसित हुआ जिसने खेल पत्रकारिता में उनके योगदान को समृद्ध किया।

कार्यक्रम में दत्ता के बेटे ने अपने पिता के उल्लेखनीय उत्सव पर विचार करते हुए कहा, “मेरे पिता 30 सितंबर को 93 वर्ष के हो गए, और आज का दिन विशेष रूप से खास है क्योंकि हम अपनी मां का जन्मदिन भी मना रहे हैं। हमारे परिवार के लिए यहां एक साथ होना बहुत सम्मान की बात है। पत्रकारिता के प्रति मेरे पिता के समर्पण ने हम सभी को प्रेरित किया है, और हमें पेशे के प्रति उनकी आजीवन प्रतिबद्धता पर बहुत गर्व है।”

समारोह में सी.एस. रामचंद्रन को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को 30 वर्षों से अधिक समय तक अपनी सेवाएं दी हैं, जिसमें मुख्य रूप से फुटबॉल और हॉकी को कवर किया गया है। अपनी असाधारण विशेषज्ञता के लिए पहचाने जाने वाले, उन्होंने खेल पत्रकारिता परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

कार्यक्रम के दौरान रामचंद्रन ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, “आज हमें सम्मानित करने के लिए मैं इस एसोसिएशन का बहुत आभारी हूं। यहां सभी के साथ इकट्ठा होकर मुझे बहुत खुशी हो रही है, और मैं इस प्रयास में सभी के सहयोग की आशा करता हूं। आइए हम आशा करें कि इस तरह की पहल आगे भी जारी रहेगी, और मुझे उम्मीद है कि हम सभी जल्द ही खेल पत्रकारिता के लिए अपने साझा जुनून पर चर्चा करने के लिए फिर से मिलेंगे।”

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: पहले दिखाया स्वैग, फिर बल्ला फेंककर मारा चौका; Hardik की मैच फिनिशिंग स्टाइल ने बनाया दिवाना

भारत में खेल पत्रकारिता के परिदृश्य को आकार देने वाले अनुभवी खेल पत्रकारों के अमूल्य योगदान को सम्मानित करते हुए, कार्यक्रम का समापन एक उत्सवपूर्ण नोट पर हुआ। भावपूर्ण भाषणों और भावनात्मक पुनर्मिलन ने उन लोगों को पहचानने के महत्व पर प्रकाश डाला जिनके समर्पण ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: ग्‍वालियर फतेह करने के बाद गदगद दिखे सूर्यकुमार यादव, बातों ही बातों में बता बैठे दूसरे टी20 का गेम प्‍लान