Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitin Menon के साथ गजब का संयोग, फैब-4 खिलाड़ियों के स्पेशल शतक के बने गवाह

विराट कोहली जो रूट स्टीव स्मिथ केन विलियमसन और टिम साउथी ने अपने करियर में 100 टेस्ट मैच खेले हैं। इन सभी पांचों के ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच में एक विशेष भारतीय कनेक्शन है। दरअसल भारत के अंपायर नितिन मेनन ने उनके 100वें टेस्ट मैच में अंपायरिंग की। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के लिए नितिन मेनन को नियुक्त किया गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 08 Mar 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
Nitin Menon के नाम जुड़ी यह खास उपलब्धि। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन और टिम साउदी 100 टेस्ट मैच खेलने वाले शीर्ष खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं। विलियमसन और साउथी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इस मुकाम पर पहुंचे। वहीं, भारतीय अंपायर नितिन मेनन के नाम भी खास उपलब्धि जुड़ गई।

दरअसल, विराट कोहली, जो रूट, स्टीव स्मिथ, केन विलिोयमसन और टिम साउथी ने अपने करियर में 100 टेस्ट मैच खेले हैं। इन सभी पांचों के ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच में नितिन मेनन ने अंपायरिंग की है। एक संयोग के चलते नितिन मेनन ने उनके 100वें टेस्ट मैच में अंपायर नियुक्त किए गए। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के लिए नितिन मेनन को नियुक्त किया गया है।

पांचवीं बार घटी यह ऐतिहासिक घटना

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पांचवीं बार था जब दो या दो से अधिक खिलाड़ी एक ही मैच में 100वां टेस्ट खेलने उतरे। इस तरह की पहली घटना 2000 में हुई थी जब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथरटन और एलेक स्टीवर्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक उपलब्धि तक पहुंचे थे।

दूसरी घटना में तीन खिलाड़ी शामिल थे, इसमें दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, शॉन पोलक और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग, जिन्होंने 2006 में सेंचुरियन में अपना 100 वां टेस्ट खेला था। तीसरे खिलाड़ी एलिस्टर कुक और माइकल क्लार्क थे, जो 2013 में पर्थ में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एशेज मैच में उतरे थे।

यह भी पढे़ं- Gujarat Giants की स्टार खिलाड़ी हरलीन देओल WPL 2024 से हुईं बाहर, सामने आई यह बड़ी वजह

भारत और इंग्लैंड सीरीज में भी बना अनोखा संयोग

चौथा अवसर न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के दूसरे टेस्ट मैच से ठीक एक दिन पहले आया, जहां रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो एक साथ अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट में मैदान पर उतरे। हालांकि इससे पहले एक और ऐतिहासिक घटना घटी।

बता दें कि फैब 4 वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। 2008 U19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के बाद से, यह चौकड़ी (विराट कोहली, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन) पिछले एक दशक से विश्व क्रिकेट में शीर्ष खिलाड़ियों में से एक रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Noor Ali Zadran ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जड़ा था अर्धशतक