Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs ENG: कप्तान बनने के बाद पहली बार चमका शान मसूद का बल्ला, चार साल के शतकीय सूखे को किया खत्म, बने दो हजारी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी की है और शतक जमाया है। मसूद ने बतौर कप्तान पहला टेस्ट शतक जमाया है और चार साल के सूखे को खत्म किया है। उन्होंने अब्दुल्ला शफीक के साथ मिलकर दोहरी शतकीय साझेदारी से पाकिस्तान को मजबूत कर दिया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ जमाया शतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन रनों का अंबार लगा दिया है। इसमें कप्तान शान मसूद ने अपने बल्ले का जोर दिखाया और चार साल से चले आ रहे सूखे को खत्म कर इंग्लैंड को परेशानी में डाल दिया। शान मसूद ने मुल्तान में खेले जा रहे मैच की पहली पारी में शानदार शतक जमाया है।

मसूद ने इस मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आठ रनों पर ही पाकिस्तान को पहला झटका लग गया था। गस एटकिंसन ने साइम अयूब को जेमी स्मिथ के हाथों कैच करा अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई, लेकिन इसके बाद अंग्रेज विकेटों के लिए तरस गए।

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG: Joe Root इतिहास रचने के करीब... 27 रन बनाते ही हासिल करेंगे बड़ा कीर्तिमान; रोहित-विराट आस-पास भी नहीं

बतौर कप्तान जमाया पहला शतक

मसूद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के साथ मिलकर पारी को बनाया और विकेट पर अपने पैर जमा लिए। 38वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर मसूद ने अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया। पाकिस्तान टेस्ट टीम का कप्तान बनने के बाद मसूद का ये पहला टेस्ट शतक है। उनके बल्ले से चार साल बाद टेस्ट में कोई शतकीय पारी निकली है। इससे पहले मसूद ने अगस्त 2020 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जमाया था। तब के बाद से अब वह टेस्ट में शतक जमाने में सफल रहे हैं।

इस पारी के साथ ही मसूद ने टेस्ट क्रिकेट में अपने दो हजार रन पूरे कर लिए हैं। शफीक के साथ उन्होंने अभी तक दोहरी शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया है।

पाकिस्तान को चाहिए जीत

पाकिस्तान को इस सीरीज जीतने की सख्त जरूरत है। वह लंबे समय से अपने घर में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए संघर्ष कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2022 में पाकिस्तान का दौरा किया था और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम 2022 के अंत में पाकिस्तान दौरे पर आई थी और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतकर गई थी। पिछले साल न्यूजीलैंड की टीम भी पाकिस्तान आई थी और दो मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रही थी। बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हरा दिया था।

यह भी पढ़ें- पाक कप्तान शान मसूद को कोच जेसन गिलेस्पी ने जमकर लताड़ा, पिच की डिमांड करने पर मुंह बंद करने का दिया ऑर्डर