Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोहित शर्मा 2027 का वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे: दिनेश लाड

रोहित शर्मा के कोच दिनेश लाड दिल्ली दौरे पर हैं। वर्तमान में वह मुंबई अंडर-19 टीम के कोच की भूमिका में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनकी कोचिंग में हिटमैन के रूप में भारत को वर्ल्ड कप विजेता कप्तान मिला। उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि रोहित शर्मा 2027 का वर्ल्ड कप खेलेंगे। ऐसी अफवाह उड़ रही है कि रोहित WTC के बाद संन्यास ले लेंगे।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा के बचपन के कोच दिनेश लाड।

लोकेश शर्मा, नई दिल्ली। रोहित शर्मा के कोच दिनेश लाड दिल्ली दौरे पर हैं। वर्तमान में वह मुंबई अंडर-19 टीम के कोच की भूमिका में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनकी कोचिंग में हिटमैन के रूप में भारत को वर्ल्ड कप विजेता कप्तान मिला। साल 2024 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर टी20 प्रारुप का दूसरा विश्व कप जीता था। जीत के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की थी।

इसके बाद अफवाएं चल रही है कि रोहित वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने के तुरंत बाद वनडे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। सभी अफवाओं को नकारते हुए कोच दिनेश लाड ने कहा रोहित शर्मा 2027 का वर्ल्ड कप भी खेलेंगे। लोकेश शर्मा ने दिनेश लाड से विशेष बातचीत की, पेश है मुख्य अंश।

इंटनेट मीडिया पर अफवाएं चल रही है कि रोहित शर्मा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के बाद वनडे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर देंगे?

- नहीं, देखिए मैं ये नहीं कह रहा हूं कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद रोहित शर्मा संन्यास की घोषणा कर देंगे, शायद कर भी दें। क्योकि जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ रही है उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है टेस्ट से वह संन्यास ले सकते हैं। इसका कारण यह भी हो सकता है कि वह वनडे क्रिकेट के लिए खुद को एक दम फिट रखना चाहते हो। हालांकि, मैं इस बारे में 100 प्रतिशत वादा करता हूं कि रोहित शर्मा 2027 का एकदिवसीय विश्व कप खेलेंगे। रोहित जिस प्रकार की क्रिकेट खेल रहे हैं वो अविश्वसनीय है।

2023 वनडे विश्व कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी, जिससे रोहित शर्मा और करोड़ो फैंस को मायूसी मिली थी, क्या रोहित का आत्मविश्वास इस हार से कम हो गया है?

- हां, हार के बाद रोहित नर्वस था, लेकिन उसे देश के लिए खेलना था आपने देखा ही होगा कि वो अपने देश के लिए हमेशा खेलने के लिए तैयार रहता है। उसे आगे भी देश के लिए खेलना है। उस दिन को छोड़ दे तो रोहित शर्मा में शुरू से ही आत्मविश्वास है, आपने देखा होगा कि पूरे विश्व कप में रोहित सकारात्मकता से बल्लेबाजी कर रहा था, हार के बाद नर्वस तो हो गया था क्योकि विश्व कप का फाइनल मैच था सारे मैच जीत कर यहां तक आए थे। फाइनल मैच जीतना था दुर्भाग्य से मैच का नतीजा भारत के पक्ष में नहीं रहा। उस मुकाबले की सबसे बड़ी बात यह रही कि रोहित जल्दी आउट हो गया।

रोहित शर्मा की ऐसी कोई बात जो आपको पता है क्रिकेट फैंस को नहीं?

-हां, बिल्कुल है। रोहित स्कूल क्रिकेट के समय से ही सकारात्मक क्रिकेट खेलने पर विश्वास रखता है। उसका मानना है कि अगर टेंशन लेकर खेलेंगे तो रन कैसे बनेगे। मैंने स्कूल के समय से ही देखा है कि बड़े-बड़े लक्ष्य को अकेले ही हासिल कर लेता था। वह मानसिक रूप से बहुत स्ट्रॉन्ग है। उसका एक साकारत्मक पोइंट यह भी है कि वह हमेशा अपने आप पर विश्वास करता है। इसी विश्वास के दम पर उसने पांच बार आईपीएल जीता है, एक बार टी20 विश्व कप और 2023 के फाइनल में भी पहुंचे। उसने जब जब मैच खेले है अपने बलबूते पर ही टीम को जीताने की कोशिश की है।

मैदान में कई बार देखा गया है कि रोहित शर्मा अपने ही अंदाज में खिलाड़ियों पर चिल्लाते और उन्हें डांटते हुए नजर आते हैं, क्या वह शुरू से ही ऐसे है या कप्तान बनने के बाद ऐसे हो गए है?

-हां, रोहित शुरू से ही ऐसा रहा है। आए दिन रोहित के वीडियों इंटरनेट मीडिया पर जरूर देखे गए है, लेकिन, जितना वो खिलाड़ियों को मैदान में खरी-खोटी सुनाता है उतना ही वो मैदान के बाहर उन खिलाड़ियों को समझाता और उनके साथ नॉर्मल व्यवहार करता है। रोहित को बड़प्पन ये कि वो हर किसी को एक ही तरह के सकारात्मक रुप से देखता है और किस खिलाड़ी को क्या-क्या करना है उन्हे पहले ही बता देता है। खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस बढ़ाने में रोहित का बड़ा योगदान है। युवा खिलाड़ी उससे काफी ज्यादा प्रभावित है। टीम के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन का कारण भी रोहित ही है।

यह भी पढे़ं- Rohit Sharma की होगी RCB में एंट्री? IPL 2025 Auction से पहले AB De Villiers के बयान से मची खलबली

यह भी पढे़ं- एमएस धोनी या रोहित शर्मा, कौन है बेस्ट कैप्टन? Shivam Dube ने दिया मजेदार जवाब, सूर्यकुमार यादव ने कहा, 'अभी टाइम आने वाला है'