Move to Jagran APP

Flight Bomb Threat: एयर इंडिया सहित 51 फ्लाइट्स को मिली बम से उड़ाने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

विमानों को बम से उड़ाने की धमकियों से मंगलवार को भी हवाई यात्रियों और एयरलाइंस को परेशानी का सामना करना पड़ा। ईमेल और एक्स पर पोस्ट के माध्यम से मिली धमकियों के कारण 51 (घरेलू और विदेशी सहित) उड़ानों को प्रभावित होना पड़ा। जिन उड़ानों को धमकियां मिलीं उनमें से कुछ को डाइवर्ट करना पड़ा। जांच के बाद इन्हें झूठी धमकियां करार दिया गया।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
धमकी का मिलना जारी, मंगलवार को 51 उड़ानों को मिली धमकी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। विमानों को बम से उड़ाने की धमकी से जुड़े संदेश मंगलवार को भी विमान यात्रियों व एयरलाइंस के लिए परेशानी का कारण बने रहे। ईमेल व एक्स पर पोस्ट के माध्यम से मिली धमकियों का असर 51 (घरेलू व विदेशी सहित) उड़ानों पर पड़ा। जिन उड़ानों को धमकियां मिलीं, उनमें से कुछ को जहां डाइवर्ट करना पड़ा वहीं शेष की लैंडिंग के बाद आइसोलेशन में ले जाकर सघन तलाशी ली गई।

तमाम छानबीन के बाद इन्हें हॉक्स कॉल करार दिया गया। जांच से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि धमकियों के बीच इन मामलों में एक नया चलन सामने आया है। पहले एक ही हैंडल से कई उड़ानों से जुड़ी धमकियां दी जाती थीं। लेकिन अब एक हैंडल के बजाय अलग-अलग हैंडल से अलग-अलग एयलाइंस की उड़ानों के बारे में धमकियां दी जा रही हैं।

आसमान में उड़ान भरता विस्तारा का हवाई जहाज। फाइल फोटो

जानकारी के अनुसार मंगलवार को एअर इंडिया व इंडिगो की 13-13 उड़ानों, अकासा की 12 व विस्तारा (Vistara) की 11 उड़ानों समेत 50 से ज्यादा उड़ानों में बम की धमकी मिली हैं। यह धमकियां एक्स व ई के माध्यम से दी जा रही हैं। आरोपित जिन अकाउंट से धमकी भरे संदेश प्रेषित करते हैं, उन अकाउंट की जैसे ही पुलिस Delhi Police) जांच शुरू करती है, उन्हें तत्काल डिलीट कर दिया जाता है।

इंडिगो की कई उड़ानें प्रभावित

इंडिगो (Indigo) प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार 13 उड़ानों को धमकियां मिलीं। इनमें बंगलुरू- लखनऊ, आइजोल -कोलकाता, कोलकाता-बंगलुरू, मुंबई-इस्तांबुल, कोलकाता-जयपुर, कोलकाता-अहमदाबाद, हैदराबाद-जोधपुर, लखनऊ-गोवा, गोवा-अहमदाबाद, पुणे-देहरादून, सूरत-गोवा, बागडोगरा-चेन्नई शामिल हैं।

इससे पूर्व सोमवार देर रात कम से कम तीन - बेंगलुरु-जेद्दा (6E 77) को दोहा, कोझीकोड-जेद्दा (6E 65) को रियाद और दिल्ली-जेद्दा (6E 63) को मदीना की ओर डाइवर्ट करना पड़ा। इंडिगो का कहना है कि हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारे सभी कार्यों में सर्वोपरि है।

लैंडिग के बैद हवाई अड्डे पर खड़ी एअर इंडिया और इंडिगो की फ्लाइट्स। फाइल फोटो

हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, और अनिवार्य जांच वर्तमान में चल रही है। हमें इस स्थिति से हमारे ग्राहकों को हुई किसी भी असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद है और उनकी समझदारी की सराहना करते हैं।

एअर इंडिया भी प्रभावित

एअर इंडिया (AIR India) की उड़ानों की बात करें तो सोमवार रात से मंगलवार शाम तक करीब 13 धमकियां मिलीं। एअर इंडिया की ओर से बताया गया कि हमारी कुछ उड़ानों को इंटरनेट मीडिया पर मिली फर्जी सुरक्षा धमकियां मिली थीं।

निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों के मार्गदर्शन के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया। सभी उड़ानें सुरक्षित रूप से उतरी हैं। हमारे यात्रियों, चालक दल और विमान की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: Flight Bomb Threat: एयर इंडिया सहित 30 फ्लाइट्स को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।