Move to Jagran APP

CBI ने दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर और SI को 10 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा, मुकदमे से बचाने के लिए की थी एक करोड़ की डील

CBI Arrest Delhi Cop for Bribe दिल्ली पुलिस में भ्रष्टाचार का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सीबीआई ने उत्तरी जिला के बुराड़ी थाने में तैनात इंस्पेक्टर संदीप अहलावत और सब इंस्पेक्टर भूपेश कुमार को 10 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। पुलिसकर्मियों ने एक विवादित प्लॉट को लेकर दर्ज मुकदमे से बचाने के एवज में शिकायतकर्ता से 1.50 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 15 Oct 2024 11:24 PM (IST)
Hero Image
10 लाख रुपये रिश्वत लेते इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी में पुलिस विभाग हो अथवा कोई अन्य विभाग हर जगह भ्रष्टाचार का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामले में सीबीआई ने उत्तरी जिला के बुराड़ी थाने में तैनात इंस्पेक्टर संदीप अहलावत व सब इंस्पेक्टर भूपेश कुमार को 10 लाख रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।

400 गज के एक विवादित प्लॉट को लेकर को लेकर दर्ज मुकदमे से बचाने के एवज में पुलिसकर्मियों ने शिकायतकर्ता से 1.50 करोड़ रुपये रिश्वत की मांग की थी। बीते अप्रैल में बुराड़ी थाने में प्रापर्टी को लेकर मामला दर्ज हुआ था, जिसमें आरोप है कि इंस्पेक्टर ने आपराधिक मुकदमे से बचाने के एवज में शिकायतकर्ता से 1.50 करोड़ की रिश्वत मांगी थी।

एक करोड़ पर डील हुई तय

बाद में सब इंस्पेक्टर के माध्यम से इंस्पेक्टर एक करोड़ रुपये लेने के लिए सहमत हो गए थे। डील तय हो जाने के बाद परस्पर बातचीत के बाद पुलिसकर्मी रिश्वत राशि के एक भाग के तौर पर शिकायतकर्ता से 10 लाख लेने पर सहमत हो गए थे। उसके बाद एक आरोपी ने सीबीआई में दोनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ 14 अक्टूबर को शिकायत दर्ज करा दी थी।

आरोपी ने डील को रिकॉर्ड किया

सीबीआई ने पहले पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता के बीच मोबाइल के जरिये हुई पैसों की डील संबंधित बातों को रिकॉर्ड किया, उसके बाद 15 अक्टूबर को 10 लाख रुपये रिश्वत लेते दोनों को थाने से दबोच लिया गया। गिरफ्तार करने के बाद दोनों पुलिसकर्मियों के थाने में स्थित कमरे व उनके घरों की भी तलाशी ली गई।

दोनों को रिमांड पर लिया गया

पुलिस के अनुसार, इंस्पेक्टर संदीप अहलावत 2008 बैच का है। उनकी तैनाती कुछ साल पहले बुराड़ी थाने में हुई थी। सब इंस्पेक्टर भूपेश कुमार कई साल से बुराड़ी थाने में तैनात थे। दोनों को कोर्ट में पेश करने के बाद पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है।

सीबीआई कर रही छापामारी

सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए जाने के बाद इनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है और उन्हें निलंबित भी कर दिया गया है। भ्रष्टाचार की लगातार आ रही शिकायतों पर सीबीआई हर माह दो से तीन थानों में छापा मारकर पुलिसकर्मियों को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर रही है।

भ्रष्टाचार से बचने के लिए मुख्यालय से आला अधिकारियों को निर्देश जारी कर जिले में तैनात पुलिसकर्मियों को बार-बार सख्त नसीहत दी गई, लेकिन पुलिसकर्मी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

पटवारी रिश्वत मामले में गिरफ्तार

उधर एक अन्य मामले में सीबीआई ने दक्षिण-पूर्वी जिले से भवन निर्माण कराने के एवज में 15 हजार रुपये रिश्वत लेते एक पटवारी समेत बिचौलिए को गिरफ्तार किया है। पटवारी का नाम अनिल चौधरी व दूसरे का नाम नितिन है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की जेलों में अत्यधिक भीड़ पर हाईकोर्ट ने जताई चिंता, खाली पदों को भरने के दिए निर्देश

10 अक्टूबर को एक व्यक्ति ने सीबीआई में शिकायत कर आरोप लगाया था कि भवन निर्माण कराने के एवज में उनसे 25 हजार रुपये रिश्वत की मांग की गई थी। बाद में 15 हजार रुपये में डील तय हुई थी। पैसे लेते हुए सीबीआई ने दोनों को 14 अक्टूबर को दबोच लिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें