Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले 'जहरीली' हुई दिल्ली की हवा, आनंद विहार में 400 के पार पहुंचा AQI

Delhi Air Pollution दिवाली से पहले ही दिल्ली की आबोहवा बिगड़ने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक बुधवार (16 अक्टूबर) को दोबारा हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। अगले दो दिन तक हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी रहने के आसार हैं। वहीं आनंद विहार में लगातार दूसरे दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से पार बना हुआ है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 16 Oct 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ गई है। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में आकाश में आंशिक बादल छाए हुए हैं। इस वजह से पिछले दिन के मुकाबले बुधवार को तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। साथ ही हवा की गति कम होने के कारण एयर इंडेक्स एक बार फिर 200 के पार पहुंच गया है।

इस वजह से दिल्ली में एक दिन की थोड़ी राहत के बाद बुधवार को दोबारा हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार बुधवार सुबह दिल्ली का एयर इंडेक्स 213 रहा, जो खराब श्रेणी में है। इसके एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 198 था।

आनंद विहार में गंभीर श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

आनंद विहार में लगातार दूसरे दिन एयर इंडेक्स 400 से अधिक बना हुआ है। सुबह में वहां का एयर इंडेक्स 433 रहा, जो गंभीर श्रेणी में है। ऐसे में आनंद विहार अभी दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषित है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में अगले दो दिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें-

Delhi Pollution: दिल्ली में ग्रेप-1 की पाबंदियां लागू, अक्टूबर में 6 दिन ज्यादा मिली साफ हवा; पढ़ें किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

बृहस्पतिवार से साफ रहेगा आकाश

दूसरी ओर बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आकाश में आंशिक बादल होने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार से आकाश साफ रहेगा।

ग्रेप-एक के नियम कड़ाई से होंगे लागू

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार ने ग्रेप-एक के नियम सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है। इस बाबत मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री आतिशी ने उच्चस्तरीय बैठक कर मौजूद हालातों की समीक्षा की।

सरकार ने फैसला लिया कि धूल प्रदूषण रोकने के लिए 99 टीमें सरकारी और निजी निर्माण स्थलों का निरीक्षण करेंगी। इसमें डीपीसीसी, राजस्व विभाग और उद्योग विभाग की 33-33 टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें रोज अपनी रिपोर्ट ग्रीन वार रूम, पर्यावरण मंत्री और मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजेंगी।

324 एंटी स्मॉग गन लगाएंगी एजेंसियां

विभिन्न एजेंसियां राजधानी में 324 एंटी स्मॉग गन लगाएंगी। इनमें पीडब्ल्यूडी 200, डीएमआरसी 80, एमसीडी 30 और आरआरटीएस 14 एंटी स्माग लगाएगा। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी, एमसीडी समेत सभी विभागों को सड़कों की मरम्मत का काम जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने दिल्ली की जनता से कार पूलिंग करने, पटाखे व कूड़ा न जलाने और प्रदूषण की सूचना ग्रीन दिल्ली एप पर देने की अपील की है।

समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि एक्यूआई बढ़ने के कारण सोमवार शाम से दिल्ली में ग्रेप-एक लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि मलबा हटाने के लिए एमसीडी की 79 टीम दिन और 75 टीम रात में काम करेंगी। इसके अलावा खुले में कचरा जलाने से रोकने के लिए दिन और रात के लिए 116-116 टीमें तैनात रहेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें