Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में छाई धुंध की चादर, आनंद विहार का AQI 400 के पार; कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम?

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ने से Diwali से पहले सांसों पर संकट बढ़ गया है। पिछले दो दिनों से दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। इसे देखते हुए मगंलवार को राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप-दो) की पाबंदिया लागू की गई हैं। इसके तहत डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है।

By sanjeev Gupta Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
मंगलवार को दोपहर के 2 बजे कर्तव्य पथ पर छाए स्मॉग व प्रदूषण का एक दृश्य। फोटो- ध्रुव कुमार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बुधवार आज सुबह सात बजे दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 दर्ज किया गया है। वहीं, आनंद विहार में सबसे ज्यादा 402 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया।

कहां कितना है एक्यूआई

दिल्ली औसत AQI 349
आनंद विहार 402
अलीपुर 377
अशोक विहार 359
चांदनी चौक 284
रोहिणी 392
इंदिरापुरम 300
लोनी 351
नोएडा सेक्टर 125  284
गुरुग्राम सेक्टर 51 220

सोनीपत दिल्ली से अधिक प्रदूषित

इससे पहले मंगलवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच चुकी वायु गुणवत्ता और बिगड़ गई। हवा की गति कम होने से जहां आसमान में स्मॉग देखने को मिला, वहीं एक दिन पूर्व की तुलना में एक्यूआई में 17 अंकों की वृद्धि हो गई।

सोनीपत मंगलवार को देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। यहां का एक्यूआई 331 दर्ज किया गया, जो दिल्ली से भी अधिक रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीसीपीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 327 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 310 था। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है।

किन चीजों से फैल रहा प्रदूषण?

मंगलवार को दिल्ली के 26 क्षेत्रों की हवा ‘बहुत खराब’ या ‘गंभीर’ श्रेणी में रही। एनसीआर के शहरों का भी यही हाल रहा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन आइआइटीएम (इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रापिकल मीट्रियोलाजी) पुणे के डाटा के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में सर्वाधिक भागीदारी वाहनों के धुएं की 11.45 प्रतिशत रही।

पराली के धुएं की भागीदारी बढ़कर 3.51 प्रतिशत हो गई है, जबकि बुधवार को यह बढ़कर 11.16 प्रतिशत और बृहस्पतिवार को 15.12 प्रतिशत होने की संभावना है। प्रदूषण बढ़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप-दो) की पाबंदिया लागू की गई हैं। 

मौसम में गर्माहट का एहसास बरकरार

राजधानी के तापमान में मंगलवार को धुंध और धूप के बाद भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह इसी तरह मौसम रहने का अनुमान जताया है। बुधवार के मौसम के बारे में आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 35 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

इस सप्ताह मौसम शुष्क ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।