Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: सिग्नल सिस्टम के केबल पर चोरों की नजर, एक हरकत से मेट्रो रही प्रभावित; लाखों यात्री हुए परेशान

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर हैदरपुर बादली मोड से जहांगीरपुरी के बीच सिग्नल सिस्टम के केबल चोरी की कोशिश की गई। इससे सिग्नल केबल क्षतिग्रस्त हो गया और येलो लाइन पर मेट्रो का परिचालन धीमा हो गया। यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में ज्यादा समय लगा। प्रभावित हिस्से पर धीमी गति से परिचालन जारी रखा गया है और रात में केबल को ठीक किया जाएगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन व जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन के बीच खड़ी मेट्रो।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के सबसे व्यस्त कॉरिडोर येलो लाइन (समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) पर हैदरपुर बादली मोड से जहांगीरपुरी के बीच शरारती तत्वों ने सिग्नल सिस्टम का केबल चोरी करने का प्रयास किया। इस वजह से सिग्नल का केबल क्षतिग्रस्त हो गया।

इससे सोमवार को येलो लाइन पर हैदरपुर बादली मोडे से जहांगीरपुरी के बीच धीमी गति से मेट्रो का परिचालन हुआ। लिहाजा, येलो लाइन पर पूरे दिन मेट्रो का परिचालन प्रभावित रहा। इससे यात्रियों को सफर में परेशानी का सामना करना पड़ा।

दो दिन में दूसरी चोरी की घटना

यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक समय लगा। यह दो दिनों में दिल्ली मेट्रो के कॉरिडोर पर केवल चोरी के प्रयास के कारण मेट्रो का परिचालन प्रभावित होने की दूसरी घटना है। 49.02 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर समयपुर बादली व रोहिणी सेक्टर-18 के बाद तीसरा स्टेशन हैदरपुर बादली मोड व चौथा स्टेशन जहांगीरपुरी है।

छोटे से हिस्से में ज्यादा प्रभावित रही मेट्रो

थोड़ी राहत की बात यह रही कि इस छोटे से हिस्से पर ही परिचालन ज्यादा प्रभावित रहा। येलो लाइन के बाकी हिस्से पर मेट्रो की फ्रिक्वेंसी थोड़ी प्रभावित हुई। फिर भी जहांगीरपुरी से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम तक परिचालन काफी हद तक सामान्य रहा।

स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़

हैदरपुर बादली मोड से जहांगीरपुरी के बीच मेट्रो धीमी चलने के कारण मेट्रो थोड़ी देर से उपलब्ध हो रही थी। इस वजह समयपुरी बादली, रोहिणी सेक्टर-18, हैदरपुर बादली मोड, जहांगीरपुरी सहित येलो के कई स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ अधिक रही।

DMRC ने क्या कहा?

डीएमआरसी का कहना है कि यात्रियों को ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए प्रभावित हिस्से पर धीमी गति से परिचालन जारी रखा गया। रात में मेट्रो का परिचालन बंद होने के बाद सिग्नल सिस्टम के केबल को ठीक कर लिया जाएगा। एक दिन पहले रेड लाइन पर वेलकम से सीलमपुर के बीच सिग्नल के केबल चोरी के प्रयास के कारण मेट्रो का परिचालन प्रभावित रहा था।

पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

24 अगस्त को भी रेड लाइन पर ऐसी घटना हुई थी। मेट्रो के एलिवेडेट कॉरिडोर पर केबल चोरी एक बड़ी समस्या रही है। मजेंटा लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद वर्ष 2018 में शुरुआती तीन माह में केबल चोरी की 25 घटनाएं हुई थीं और करीब 4000 मीटर केबल चोरी हुई थी।

जनवरी 2020 से जनवरी 2023 के बीच विभिन्न कॉरिडोर पर केबल चोरी की 174 घटनाएं हुई थीं और 72 आरोपित गिरफ्तार किए गए थे। इसके बाद भी घटनाएं नहीं थमी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें