Move to Jagran APP

13000 करोड़ की ड्रग्स: दुबई में छिपा सरगना, दक्षिण अमेरिकी देशों का कनेक्शन; शातिरों ने रिमांड पर खोले बड़े राज

Delhi News दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। गुजरात के अंकलेश्वर से गिरफ्तार किए गए पांचों सदस्यों को दिल्ली लाया गया है। इनके पास से 1300 किलो से ज्यादा कोकेन बरामद हुई है। पुलिस ने इनसे पूछताछ के लिए चार दिन की रिमांड पर लिया है। शातिरों ने रिमांड पर बड़े राज खोले हैं।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 10:47 PM (IST)
Hero Image
शातिरों पुलिस रिमांड पर बड़े राज खोले हैं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। गुजरात के अंकलेश्वर से गिरफ्तार किए गए अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडिकेट के पांचों सदस्यों को स्पेशल सेल की टीम मंगलवार शाम दिल्ली लेकर आ गई। दिल्ली की कोर्ट में पेश करने के बाद विजय भेसनिया, अश्वनी रमानी, ब्रिजेश कोठिया, मयूर देसले और अमित मसुरिया को पूछताछ के लिए चार दिन की पुलिस रिमांड पर ले लिया गया है।

लुधियाना एयरपोर्ट से गिरफ्तार किए गए जतिंदर सिंह गिल उर्फ जस्सा पहले से पुलिस रिमांड पर है। दुबई में छिपे सरगना वीरेंद्र बसोया का साथी दिल्ली स्थित सिंडिकेट का मास्टरमाइंड व पूर्व कांग्रेसी नेता तुषार गोयल समेत छह आरोपितों को पूछताछ के बाद पुलिस ने तिहाड़ जेल भेज दिया है।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि गुजरात से गिरफ्तार किए गए आरोपितों की अवकार ड्रग्स लिमिटेड नाम से 10 साल पुरानी कंपनी है। यह कंपनी कई तरह की दवा बनाती है। दवा बनाने की आड़ में ही ये लोग पिछले कुछ सालों से कोकेन जैसी महंगी ड्रग्स बेचने का भी धंधा करने लगे थे।

दक्षिणी अमेरिकी देशों से आई थी 1300 किलो कोकेन

सेल को जानकारी मिली है कि अवकार ड्रग्स लिमिटेड कंपनी में दक्षिण अमेरिकी देशों से 1300 किलो कोकेन आई थी, लेकिन कंपनी से 518 किलो कोकेन ही बरामद हुई है। शेष कोकेन की आपूर्ति कब व किन तस्करों को की गई उसके बारे में इनसे पूछताछ कर पता लगाया जाएगा। साथ ही पुलिस परिवहन का समय और सटीक मार्ग जानने की कोशिश करेगी। डीसीपी अमित कौशिक की टीम इनसे पूछताछ कर रही है।

अब तक 12 सदस्यों को किया जा चुका गिरफ्तार

अमित मसुरिया जो वडोदरा का रहने वाला है उसके यूनाइटेड किंगडम स्थित कुछ हैंडलर्स के साथ संबंध होने का पता चला है जो वीरेंद्र बसोया उर्फ वीरू के निर्देश पर काम कर रहे हैं। अमित ड्रग्स तस्करों व अवकार कंपनी के मालिकों के बीच बिचोलिये का काम करता था। इस सिंडिकेट के 12 सदस्यों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है साथ ही इनकी निशानदेही पर 13000 करोड़ की ड्रग्स बरामद की जा चुकी है।

तुषार समेत चार गिरफ्तार

ज्ञात रहे दो अक्टूबर को स्पेशल सेल ने दक्षिणी दिल्ली के महिपालपुर स्थित तुषार गोयल के गोदाम से 562 किलो से अधिक कोकेन और 40 किलो थाईलैंड का गांजा जब्त किया था, जिसकी कीमत 5,620 करोड़ रुपये आंकी गई है। वहां से तुषार समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें- UP Police : दारोगा की लापरवाही ही बनी महिला की हत्या का कारण, सीओ की जांच में हुआ खुलासा- यह है पूरा मामला

वहीं, बाद में दो अन्य को अमृतसर और चेन्नई से पकड़ा गया। उनसे पूछताछ के बाद ड्रग्स की दूसरी बड़ी खेप नौ अक्टूबर को पश्चिमी दिल्ली के रमेश नगर स्थित एक किराए की दुकान से 2,080 करोड़ रुपये की 208 किलो कोकेन जब्त की गई और उत्तर प्रदेश के हापुड़ से अखलाक को गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें- UP News : पीड़ित परिवार बोला- सीएम साहब ने जो आश्वासन दिया, हमें उसी की जरूरत थी; योगी बोले- दोषियों पर होगी कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें