Move to Jagran APP

Delhi Metro के स्टेशनों पर अब मिलेगा नया फीचर, किसी मुश्किल में हों तो तुरंत स्कैन करें QR कोड

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। मेट्रो में सफर करने के दौरान अगर कोई परेशानी होती है तो अब यात्री क्यूआर कोड के जरिए शिकायत कर सकेंगे। डीएमआरसी ने ज्यादातर स्टेशनों पर कस्टमर केयर काउंटर पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। खास बात यह है कि यात्रियों को यह भी पता चल सकेगा कि उनकी शिकायत पर कार्रवाई हुुई या नहीं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जागरण, नई दिल्ली। Delhi Metro मेट्रो में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी होने पर यात्रियों को अपनी बात डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) तक पहुंचाने व शिकायत दर्ज कराने के लिए परेशान होने या हेल्पलाइन पर कॉल करने करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि मेट्रो स्टेशनों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री आसानी से डिजिटल फीडबैक बुक में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे।

वहीं, डीएमआरसी भी शिकायतों व यात्रियों से मिले सुझाव पर तुरंत कार्रवाई करेगा। खास बात यह है कि यात्रियों को यह पता चल सकेगा कि उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई हुई या नहीं।

डीएमआरसी ने एक अक्टूबर को एक डिजिटल फीडबैक बुक जारी किया है। एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क 386 किलोमीटर है और 286 मेट्रो स्टेशन हैं।

डीएमआरसी का कहना है कि इस डिजिटल फीडबैक बुक के इस्तेमाल के लिए ज्यादातर मेट्रो स्टेशनों पर कस्टमर केयर काउंटर पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। कुछ स्टेशनों पर अभी क्यूआर कोड लगाने का काम बाकी है, जो अगले कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा।

क्यूआर कोड से ऐसे करें शिकायत

बताया गया कि क्यूआर कोड (QR Code) स्मार्ट फोन से स्कैन करते ही डिजिटल फीडबैक बुक का लिंक मोबाइल पर खुल जाएगा। इसके माध्यम से यात्री मेट्रो में सफर के दौरान आने वाली परेशानियों से संबंधित शिकायतें, मेट्रो की सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव व अपनी प्रतिक्रिया हिंदी व अंग्रेजी में से किसी भी भाषा में दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज और यूपीआई से किराया भुगतान से संबंधित शिकायत होने पर उसे वर्गीकृत भी किया जा सकेगा। साथ ही यात्री अपनी शिकायतों से संबंधित दस्तावेज, भुगतान की पर्ची, स्क्रीनशॉट, फोटो इत्यादि भी अपलोड कर सकेंगे।

कार्रवाई का भी पता चल सकेगा

डीएमआरसी (Delhi DMRC) के अनुसार, शिकायतें दर्ज करने के बाद यात्रियों को एक विशेष शिकायत नंबर भी जारी किया जाएगा। जिसके माध्यम से यात्री पता कर सकेंगे कि शिकायतों पर कब तक कार्रवाई होगी या क्या कार्रवाई हुई। इस डिजिटल फीडबैक बुक को डीएमआरसी ने अपने केयर (कस्टमर एप्लिकेशन फार रीलेशनशिप एंड इंगेजमेंट) से भी जोड़ा है।

यह भी पढ़ें- आगरा को मिलेंगी दो वंदे मेट्रो और एक Vande Bharat Express, स्पीड होगी 110KM प्रति घंटा; पढ़िए रूट डिटेल

वहीं, इसमें अब तक करीब 500 यात्रियों ने अपनी शिकायतें व सुझाव दर्ज कराई है। जिसमें ज्यादातर शिकायतें ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने में आने वाली समस्या को लेकर है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों पर एस्केलेटर खराब होने को लेकर भी यात्री शिकायत देते हैं। इसके अलावा सुविधाओं में सुधार के लिए यात्री कुछ सुझाव भी भेज रहे हैं।

यह भी पढ़ें- एलजी ने दूर की दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण की बाधाएं, 4 साल से लटका था मामला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।