Move to Jagran APP

बवाल: जामिया यूनिवर्सिटी में छात्रों को दीपावली मनाने से रोका, फिलिस्तीन जिंदाबाद के लगे नारे; पैरों से रंगोली मिटाने का आरोप

दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में मंगलवार की रात जमकर हंगामा हुआ। दरअसल दिवाली के उपलक्ष्य में यहां छात्रों ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया था। मगर दूसरे छात्रों के गुट ने कार्यक्रम का विरोध किया तो जमकर बवाल बच गया। आरोप है कि दूसरे समुदाय के छात्रों ने फिलिस्तीन जिंदाबाद के नारे लगाए। हंगामे की सूचना मिलते ही सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 05:57 AM (IST)
Hero Image
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में जमकर हुआ बवाल।

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में मंगलवार रात जमकर बवाल हुआ। दीपावली के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को विरोध को लेकर दो छात्र गुट आमने-सामने आ गए। सूचना मिलते ही मौके पर सैकड़ों छात्र जमा हो गए और दोनों तरफ से नारेबाजी होने लगी। आरोप है कि इस दौरान एक गुट ने फिलिस्तीन जिंदाबाद के भी नारे लगाए और कुछ छात्राओं से अभद्रता भी की। सूचना मिलते ही सुरक्षाकर्मियों के साथ ही शिक्षकों ने मोर्चा संभाला और छात्रों को शांत कराया।

गेट नंबर सात पर हुआ बवाल

दरअसल, जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दीपावली उत्सव के उपलक्ष्य में एबीवीपी के राष्ट्रीय कला मंच की ओर से ‘ज्योतिर्मय 2024’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। विश्वविद्यालय के गेट नंबर सात के पास देर शाम रंगोली प्रतियोगिता के साथ दीये सजाने की स्पर्धा चल रही थी। आरोप है कि इस बीच दूसरे समुदाय के छात्रों के गुट ने न केवल कार्यक्रम का विरोध किया, बल्कि रंगोली को पैरों से मिटा दिया। इस पर एबीवीपी के छात्रों से उनकी कहासुनी होने लगी।

छात्रों से मारपीट का आरोप

देखते ही देखते दोनों पक्षों के सैकड़ों छात्र इकट्ठा हो गए और हंगामा होने लगा। आरोप है कि इस बीच कार्यक्रम का विरोध कर रहे गुट ने फिलिस्तीन जिंदाबाद के नारे लगाए। छात्रों के साथ मारपीट करने के साथ ही कुछ छात्राओं के साथ अभद्रता भी की। घटना को लेकर इंटरनेट मीडिया पर भी कई वीडियो अपलोड किए गए। झड़प की सूचना पर विश्वविद्यालय प्रशासन तत्काल हरकत में आया और मौके पर पहुंचकर छात्रों को शांत कराया। हालांकि मामले में फिलहाल पुलिस में कोई शिकायत नहीं दी गई।

विश्वविद्यालय प्रशासन पर उठाए सवाल, कार्रवाई की मांग

देर रात एबीवीपी जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव ने बयान जारी किया। उनके मुताबिक कार्यक्रम स्थल पर बाहरी उन्मादियों व असामाजिक तत्वों ने 'फिलिस्तीन जिंदाबाद' व अन्य उकसाऊ नारे लगाते हुए दीपोत्सव के दीप तोड़ दिए।

रंगोली मिटाई हुए दीपोत्सव में शामिल जामिया के छात्रों से मारपीट की। विश्वविद्यालय प्रशासन हाथ पर हाथ धरे सब देखता रहा। क्या भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालय में दीपावली मनाना या भारत माता की जय के नारे लगाना अपराध है? जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में शांतिपूर्ण कार्यक्रम को हिंसा व कट्टरपंथ की सोच से खराब करने की एबीवीपी कड़ी निंदा करती है।

विश्वविद्यालय परिसर सभी विद्यार्थियों के लिए हैं, जामिया में देशविरोधी व कट्टरपंथी नारे लगाना स्वीकार नहीं है। जामिया प्रशासन व दिल्ली पुलिस से एबीवीपी मांग करती है कि दीपोत्सव के दौरान हिंसा करने वाले कट्टरपंथी व पांथिक उन्मादियों पर कड़ी कार्रवाई हो।

यह भी पढ़ें: बंगाल की खाड़ी से उठेगा तूफान 'दाना', ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद; 178 ट्रेनों को किया गया रद

यह भी पढ़ें: झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 35 सीटों पर प्रत्याशियों का किया एलान, बरहेट से CM हेमंत सोरेन मैदान में, देखें पूरी सूची

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।