Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'...तो इसलिए पत्नी सुनीता को नहीं बनाया CM', 'जनता की अदालत' में केजरीवाल ने बता दी वजह

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र को मुफ्त बिजली के मामले पर चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी 22 भाजपा शासित राज्यों में से किसी में भी मुफ्त बिजली देते हैं तो वह दिल्ली चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि वह जनता को जो रेवड़ी बांट रहे हैं वह जनता का ही सामान है और वह केवल हलवाई का काम कर रहे हैं।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्नी सुनीता केजरीवाल को सीएम नहीं बनाने की वजह बताई।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मुफ्त बिजली मामले पर आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने केंद्र को चुनौती दी है।आप सुप्रीमो ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले 22 भाजपा शासित राज्यों में से किसी भी राज्य में जनता को मुफ्त बिजली उपलब्ध करा दें तो फरवरी में होने वाले दिल्ली चुनाव में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह न तो भाजपा की नियत में और न ही नीति में हैं। केजरीवाल ने कहा कि मैं जनता को जो रेवड़ी बांट रहा हूं, उसका सामान तो जनता का ही है, मैं केवल हलवाई का काम कर रहा हूं जो बनाकर उन्हें बांट रहा हूं।

'रेवड़ी सरकार द्वारा दी जानेवाली मुफ्त सेवाओं का प्रतीक'

जनता की अदालत में केजरीवाल के नाम से छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में केजरीवाल ने अपने भाषण के दौरान छह रेवड़ी (मिठाई) वाला एक पैकेट पकड़ा और कहा कि प्रत्येक रेवड़ी उनकी सरकार द्वारा दी जाने वाली छह मुफ्त सेवाओं का प्रतीक है। जिसमें मुफ्त बिजली, पानी, महिलाओं के लिए बस की सवारी, बुजुर्गों के लिए तीर्थयात्रा, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा हैं।

भाजपा की डबल इंजन की सरकार विफल: केजरीवाल

उन्होंने कहा कि सातवीं रेवड़ी के रूप में महिलाओं को एक एक हजार रुपये महिला सम्मान योजना भी जल्द ही आ रही है। इसके साथ ही भाजपा की डबल इंजन सरकारों पर राज्यों में विफल होने का आरोप लगाया। केजरीवाल ने चुनाव परिणामों के आ रहे रुझानों को आधार मानते हुए हरियाणा और जम्मू-कश्मीर से भाजपा के बुरी तरह चुनाव हार जाने की बात भी भविष्यवाणी की। इसके साथ ही उन्होंने डबल इंजन वाली सरकार का मतलब महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी वाली सरकार बताया।

बीजेपी ने लोगों की आजीविका को प्रभावित किया

पूर्व मुख्यमंत्री ने चेताया कि अगर आगामी दिल्ली चुनाव में आपने गलती से भाजपा को वोट दिया, तो आपके सभी छह लाभ गायब हो जाएंगे। भाजपा सत्ता में आती है तो डीटीसी, सरकारी स्कूल और अस्पताल जैसी सेवाएं निजी संस्थाओं को सौंप दी जाएंगी।इसके साथ ही केजरीवाल ने भाजपा पर राजधानी में कई लोगों की आजीविका को प्रभावित करने का आरोप लगाया।

दिल्ली में कोई लोकतंत्र नहीं: केजरीवाल

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि दिल्ली में कोई लोकतंत्र नहीं है यह एलजी के शासन में है। केजरीवाल ने शहर को एलजी राज से मुक्त करने और पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की कसम खाई। उन्होंने आरोप लगाया कि जेल में उनका इंसुलिन बंद हो गया, उन्होंने कहा कि मेरी किडनी फेल हो सकती थी और मैं मर सकता था।

पत्नी को इसलिए सीएम नहीं बनाया: केजरीवाल

इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि मैंने सदैव अपने कार्यकर्ताओं को आगे रखा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बदलने की बात आई तो मैंने अपनी पत्नी को नहीं एक कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनाया। आप सुप्रीमो ने भाजपा और एलजी पर दिल्ली में कानून और व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों की अनदेखी करते हुए जानबूझकर आप कार्यकर्ताओं और नेताओं को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया। कार्यक्रम में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मुख्यमंत्री आतिशी के साथ पूरी दिल्ली कैबिनेट, राज्यसभा सदस्य और पार्टी के विधायक मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः 'दिल्ली के लिए 7वीं रेवड़ी, पूर्ण राज्य का दर्जा...', केजरीवाल 'जनता की अदालत' में कसम खाकर क्या बोले?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें