Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साई-फाई हुईं बॉलीवुड की कहानियां, हीरोइन से लेकर विलेन तक, AI ने बदल दिये किरदारों के रंग-ढंग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बोलबाला पूरी दुनिया में सुनने को मिल रहा है। बॉलीवुड की कहानियां भी इससे अछूता नहीं है। हालांकि ये कॉन्सेप्ट नया नहीं है लेकिन नए दौर के साथ अंदाज हर बार नया रहा है। इन दिनों शाहिद कपूर और कृति सेनन स्टार तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया चर्चा में बनी हुई है जो एक साई- फाई फिल्म है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Sat, 17 Feb 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
साई-फाई हुईं बॉलीवुड की कहानियां, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बदलते समय के साथ बॉलीवुड अपनी फिल्मों के साथ एक्सपेरिमेंट करता रहता है। कभी एक्शन, कभी ड्रामा, तो कई कॉमेडी हावी रहती है। इन सबके बीच कई बार कुछ फिल्ममेकर्स लीग से हटकर कहानी पेश करने की कोशिश करते हैं, इनमें से एक है साइंस- फिक्शन फिल्में।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बोलबाला पूरी दुनिया में सुनने को मिल रहा है। बॉलीवुड की कहानियां भी इससे अछूता नहीं है। हालांकि, ये कॉन्सेप्ट नया नहीं है, लेकिन नए दौर के साथ अंदाज हर बार नया रहा है।

AI ने बदलीं बॉलीवुड की कहानियां

करिश्मा का करिश्मा का नाम से साल 2023 में टीवी पर एक शो शुरु हुआ। स्टार प्लस के इस शो को खुब प्यार मिला, खासकर बच्चों के बीच। शो में करिश्मा नाम की एक फीमेल रोबोट की मजेदार कहानी दिखाई गई। वहीं, फिल्मों की बात करें, तो इन दिनों शाहिद कपूर और कृति सेनन स्टार 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' चर्चा में बनी हुई है, जो एक साई- फाई फिल्म है।

यह भी पढ़ें- TBMAUJ Box Office Day 5: बॉक्स ऑफिस पर शाहिद-कृति की फिल्म ने जमाई जड़े, पांचवें दिन नहीं गिरने दिया बिजनेस

'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' (Teri Baaton Mein Aisa Uljha Jiya)

'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' की कहानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इर्द-गिर्द बुनी गई है। फिल्म में कृति सेनन ने एक सुपर स्मार्ट फीमेल रोबोट शिफ्रा का किरदार निभाया है। शिफ्रा इतनी परफेक्ट हैं कि कंप्यूटर इंजीनियर आर्यन (शाहिद कपूर) को उससे प्यार हो जाता है। यहां तक बात शादी तक पहुंच जाती है। फिर एक दिन आर्यन को पता चलता है कि शिफ्रा इंसान नहीं, बल्कि एक रोबोट है और उसके नाम का मतलब है- SIFRA- 'सुपर इंटेलिजेंट फीमेल रोबोट ऑटोमेशन' एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' की ये कहानी दर्शकों को पसंद भी आ रही है। इसके साथ ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर शानदार बिजनेस कर रही है।

रोबोट (Robot)

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत की मूवी 'रोबोट' बहुचर्चित फिल्म रही थी। 'रोबोट' ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान दोनों को शानदार तरीके से पर्दे पर दिखाया। फिल्म में साइंटिस्ट वशीगरण एक रोबोट चिट्टी बनाते हैं, जो आर्मी से लेकर बिजनेस तक, हर जगह परफेक्ट होता। बाद में साइंटिस्ट इसे और बेहतर बनाते हुए ह्यूमन इमोशन भी डेवलेट कर देते है, लेकिन ये बेहतरी फायदा कम और नुकसान ज्यादा लेकर आती है। चिट्टी को फिल्म की हीरोइन ऐश्वर्या राय से प्यार हो जाता है और पूरी दुनिया को अपना दुश्मन बना लेते हैं। फिर शुरू होती हैं जंग जिसके आगे जल, थल और वायु सेना भी कमजोर पड़ जाती है।

रा.वन (Ra.One)

शाह रुख खान स्टारर 'रा.वन' गेम डेवलपर शेखर की कहानी है, जो एक खतरनाक गेम बनाता है। गेम के लिया तैयार किया गया रोबोट इंसानी दुनिया में आ जाता है और तबाही मचा देता है। यहां तक कि इस बनाने वाले शेखर को भी अपनी जान गवानी पड़ जाती है। इसके बाद ये रोबोट शेखर के बेटे के पीछे पड़ जाता है, क्योंकि वो गेम को बीच में ही अधूरा छोड़कर चला जाता है। अब गेम का ये कैरेक्टर जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत गेम शुरु करने वाले को खोजने में लगा देता है, क्योंकि उसे हराकर ही वो विजेता बनेगा।

बड़े मियां छोटे मियां (Bade Miyan Chote Miyan)

बॉलीवुड जल्द एक और साई-फाई फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' लेकर आ आने वाली है। इस बार विलेन का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खास नाता है, क्योंकि वो  एक AI साइंटिस्ट होगा। अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ को हराने के लिए विलेन रोबोट्स की ऐसी आर्मी खड़ा कर देगा, जो पूरी दुनिया को खत्म करने की ताकत रखती है। 

यह भी पढ़ें- Bade Miyan Chote Miyan: हीरो पर भारी पड़ेगा विलेन, जानें- कौन है साउथ का ये एक्टर जिसने लिया अक्षय-टाइगर से पंगा