Move to Jagran APP

शाह रुख खान से पहले Hrithik Roshan को ऑफर हुई थी 'स्वदेस', इस वजह से खींच लिया फिल्म से हाथ

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेस (Swades) में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने अहम भूमिका निभाई थी। 2004 में रिलीज हुए इस फिल्म को फिल्मफेयर अवॉर्ड में कुल 8 नॉमिनेश मिले थे। मगर क्या आपको पता है कि शाह रुख की बेहतरीन फिल्मों में शुमार स्वदेस पहले Hrithik Roshan को ऑफर की गई थी। जानिए उन्होंने क्यों इसे ठुकरा दिया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Fri, 05 Jul 2024 08:52 PM (IST)
इसलिए स्वदेस से ऋतिक रोशन ने खींचा था हाथ। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कई बार फिल्में बनतीं किसी और के लिए हैं और वह किसी और की झोली में जा गिरती हैं। ऐसा ही कुछ आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेस (Swades) के साथ भी हुआ था। स्वदेस हिंदी सिनेमा की कल्ट मूवीज में गिनी जाती है। फिल्म में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan), गायत्री जोशी और किशोरी बल्लाल ने अहम भूमिका निभाई थी।

स्वदेस की कहानी एक NRI मोहन भार्गव की थी, जो अमेरिका में नासा के लिए काम करता है और वापस अपने देश आकर अपनी उस नैनी को ढूंढता है, जिसने उसकी परवरिश की थी। 2004 में रिलीज हुई ये फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमर्शियली फेल हुई थी, लेकिन फिर भी सिनेमा की कल्ट ड्रामा में शामिल है। कहना गलत नहीं होगा कि स्वदेस शाह रुख खान के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

Shah Rukh Khan In Swades

फोटो क्रेडिट- आईएमडीबी

ऋतिक रोशन थे पहली पसंद

स्वदेस के लिए शाह रुख खान को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था, लेकिन क्या आपको पता है कि इस मूवी के लिए उन्हें अवॉर्ड नहीं मिलता है, अगर एक बॉलीवुड एक्टर उस मूवी के लिए हामी भर देता। जी हां, स्वदेश में मोहन भार्गव के रोल के लिए शाह रुख, आशुतोष गोवारिकर की पहली पसंद नहीं थे। इस फिल्म के लिए पहले जिसे चुना गया था, वो अभिनेता ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) थे। 

यह भी पढ़ें- जब तंगहाली में Shah Rukh Khan की जिप्सी बैंक ने कर ली थी जब्त, जूही चावला की कही बात बांध ली थी गांठ

Hrithik Roshan

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम (ऋतिक रोशन)

ऋतिक रोशन ने क्यों ठुकराई थी स्वदेस?

ऋतिक रोशन ने शाह रुख खान की ये फिल्म ठुकरा दी थी , वो भी स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद। इसकी वजह उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में रिवील किया था। बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में ऋतिक रोशन ने कहा था- 

मैंने स्वदेस के लिए आशुतोष की स्क्रिप्ट पढ़ी थी। मैं इसे डायरेक्टर के नजरिये से नहीं देख पाया और इसलिए मुझे नहीं लगा कि मैं इस किरदार को निभाने के लिए सक्षम हूं। मैं आशुतोष के नजरिये को समझने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति नहीं था और यह लगान के ठीक बाद की बात है। 

ऋतिक रोशन ने बताया था कि जब आशुतोष उनके पास स्वदेस लेकर आये तो वह बहुत खुश हुए थे और खुद को दुनिया की सबसे बड़ी हस्ती मान रहे थे। उन्होंने भले ही स्वदेस के लिए हां नहीं बोला था, लेकिन वह उनकी पसंदीदा फिल्मों में से एक है। साथ ही उन्होंने आशुतोष को पसंदीदा फिल्ममेकर्स में से एक बताया था।

Hrithik Roshan Movie

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम (ऋतिक रोशन)

चार साल बाद आशुतोष के साथ किया था काम

भले ही ऋतिक रोशन उस वक्त आशुतोष के साथ फिल्म स्वदेस नहीं कर पाये थे, लेकिन चार साल बाद उन्होंने उन्हीं के साथ हिस्टोरिकल मूवी जोधा अकबर (Jodha Akbar) में काम किया था। ऐश्वर्या राय के साथ ऋतिक की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर-डुपर हिट हुई थी। 

यह भी पढ़ें- Kamal Haasan ने बताई Shah Rukh Khan की दरियादिली, 24 साल पहले 'हे राम' में बिना फीस लिए काम करने का किया खुलासा