Move to Jagran APP

जब बेकाबू भीड़ ने कर दिया था Rishi Kapoor पर हमला, कश्मीर में इस सुपरहिट फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा

ऋषि कपूर इंडस्ट्री के वर्सेटाइल एक्टर्स में से एक थे। उन्होंने पर्दे पर कई किरदारों को जिया है। फिर चाहें वो कोई रोमांटिक किरदार हो कोई सीरियस रोल हो या फिर नेगेटिव किरदार एक्टर ने सभी को खुलकर जिया। आज आपको ऋषि कपूर की जिंदगी से जुड़ा ऐसा किस्सा सुनाएंगे जब वो भीड़ का शिकार हो गए और उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए सेना बुलानी पड़ी।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
फिल्म के शूट के दौरान ऋषि कपूर

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। कश्मीर आज भी बॉलीवुड की पसंदीदा लोकेशन्स में से एक माना जाता है। बर्फ से सजे पहाड़, खूबसूरत वादियां किसी भी रोमांटिक बैकड्राप के लिए जबरदस्त लुक देते हैं। हालांकि, 1980 के दशक में क्षेत्र में राजनीतिक उथल-पुथल की वजह से स्थिति थोड़ी बदल गई थी।

इसी समय एक फिल्म की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर के साथ कश्मीर में फिल्म कभी कभी की शूटिंग के दौरान हमला हुआ था। ऋषि कपूर को सुरक्षित निकालने के लिए सेना की मदद लेनी पड़ी थी।

बाहर फैली थी आराजकता

इस बात का खुलासा ऋषि कपूर ने अपने संस्मरण खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड में किया था। दरअसल ऋषि कपूर यश चोपड़ा की फिल्म कभी-कभी की टीम के साथ पहलगाम में शूटिंग कर रहे थे, तभी अचानक हालात बहुत ही ज्यादा खराब हो गए। यश चोपड़ा ने एक गाने की शूटिंग पूरी करने के बाद ऋषि का जन्मदिन मनाने के लिए एक पार्टी रखी थी। होटल के अंदर उत्सव पूरे जोरों पर था,जिसमें ऋषि की पत्नी नीतू कपूर और सह-कलाकार नसीम भी मौजूद थे। अंदर पार्टी एंजॉय करने वाले मेहमानों को पता नहीं था कि बाहर हिंसक स्थिति बन रही थी।

यह भी पढ़ें: जब Rishi Kapoor ने तंग होकर लिया था एक्टिंग छोड़ने का फैसला, बोले - 'मैं यंग लोगों से कॉम्पीट नहीं कर सकता'

ऋषि कपूर पर हुआ हमला

दरअसल बाहर घोड़े के मालिकों और टैक्सी ड्राइवरों के बीच बहस हो गई थी जिसने भयानक रूप ले लिया था। एक ड्राइवर नशे में धुत होकर झगड़ा करने लगा था। देखते ही देखते स्थिति बहुत खराब हो गई। ऋषि के दोस्त बाहर निकले तो हजारों लोगों की भीड़ होटल पर पत्थर और आग के गोले फेंकने लगी, अफरा-तफरी मच गई। स्थिति इतनी खराब हो गई कि उन लोगों ने ऋषि कपूर और नसीम को टारगेट करना शुरू कर दिया।

स्थिति को खराब होता देख ऋषि और बाकी लोगों को उनके कमरे में भेज दिया गया और उन्हें अपने बिस्तरों के नीचे छिपने के लिए कहा गया। इसके बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला ने सेना की मदद से इन लोगों को वहां से निकाला था।

कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद 2020 में ऋषि कपूर का निधन हो गया था। भले ही आज एक्टर हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादें और ऑन-स्क्रीन और ऑफ-स्क्रीन प्रीजेंस हमेशा हमारे बीच रहेगी।

यह भी पढ़ें: क्या Jitendra के काम ना करने की वजह से फ्लॉप हुई थी गंगा जमुना सरस्वती? मास्टर डायरेक्टर क्यों यहां हुए फेल