Move to Jagran APP

खतरनाक स्टंट किये, बाल कटवाए... फिर भी Amitabh Bachchan की हिट फिल्म के लिए Zeenat Aman ने क्यों नहीं ली फीस?

साल 1978 में अमिताभ बच्चन और जीनत अमान स्टारर फिल्म डॉन ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। 70 के दौर में इस फिल्म में अपने बजट से 10 गुना ज्यादा का बिजनेस किया था। अमिताभ बच्चन से लेकर हेलन तक सभी सितारों ने जहां फिल्म रिलीज के बाद अपने बचे हुए पैसे लिए तो वहीं जीनत अमान ने खतरनाक स्टंट करके भी पूरी फीस छोड़ दी।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Fri, 05 Jul 2024 05:11 PM (IST)
जीनत अमान ने डॉन के लिए छोड़ी थी फीस/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शाह रुख खान को 'डॉन' के रूप में भले दर्शकों ने काफी पसंद किया हो, लेकिन हिंदी सिनेमा के असली डॉन तो बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को ही माना जाता है। साल 1978 में रिलीज हुई चंद्र बारोट की फिल्म 'डॉन' ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनेस किया था।

इस फिल्म में बिग बी के साथ जीनत अमान और हेलन भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म के डायलॉग्स हो और गाने आज भी कई लोगों की जुबान पर हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन तो डबल रोल में नजर आए थे, लेकिन इसी के साथ ही फिल्म की लीड एक्ट्रेस जीनत अमान ने भी फिल्म के सारे स्टंट खुद किए थे।

खास बात ये है कि अपनी जान को जोखिम में डाल स्टंट करने वाली जीनत अमान ने इस मूवी के लिए एक पैसा भी नहीं लिया था। क्यों उन्होंने फिल्म की सफलता के बाद भी एक रुपए भी चार्ज नहीं किया, चलिए जानते हैं ये दिलचस्प किस्सा।

'रोमा' के रोल के लिए जीनत अमान ने लिया रिस्क

बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं, जो फिल्मों में किसी भी तरह का खतरनाक स्टंट करने से बचती हैं। बॉडी डबल ही अधिकतर स्टंट करते हैं, लेकिन जीनत अमान ने अमिताभ बच्चन के साथ 'डॉन' में सारे खतरनाक स्टंट करने का रिस्क खुद ही उठाया था।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: जब 'छोटी बेगम' जीनत अमान से रूठ गए थे फिरोज खान, इस बात पर हुई थी अनबन

उन्होंने आरजे अनमोल को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि 'डॉन' में उन्होंने 90 पर्सेंट स्टंट्स खुद ही किए थे। उन्होंने कहा, "फिल्म के लिए मैंने कुछ ऐसी खास तैयारियां नहीं की थी, लेकिन फाइट सीक्वेंस से पहले थोड़ी बहुत रिहर्सल की थी। फिल्म के लिए मैंने अपने बाल भी कटवाए थे"।

don

सुपरहिट होने के बाद भी जीनत अमान ने नहीं ली थी फीस

डॉन की शूटिंग में बिताए गए पलों को याद करते हुए जीनत अमान ने कहा, "मैंने नरीमन ईरानी के साथ पहले भी काम किया था, जो उस समय कैमरामैन थे। डॉन से वह बतौर प्रोड्यूसर अपनी शुरुआत कर रहे थे। चंद्र बारोट और हम सबने फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' में एक साथ काम किया था।

zeenat aman

हम सबका एक कम्फर्ट जोन था, तो हम ये फिल्म मिस्टर ईरानी के लिए करना चाहते थे। दुर्भाग्यवश उनका फिल्म रिलीज होने से पहले ही निधन हो गया और वह 'डॉन की सफलता को नहीं देख सके"। जीनत अमान ने बताया कि जब इस फिल्म की शूटिंग चल रही थी, तो उस दौरान किसी ने भी अपनी फीस नहीं ली थी।

nareeman

हालांकि, जब फिल्म रिलीज हुई और उसे सफलता मिली तो हर किसी ने अपनी फीस ले ली, लेकिन उन्होंने 'डॉन' के लिए एक पैसा भी नहीं लिया। दिग्गज अभिनेत्री ने ये भी बताया कि वह प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी से उनकी दोस्ती अच्छी थी। निर्माता के निधन के बाद उन्होंने और पूरी कास्ट ने परिवार को भी काफी सपोर्ट किया। 

यह भी पढ़ें: जब तवायफ बन Zeenat Aman ने तोड़ीं सारी परंपराएं, फिल्म पर मचा बवाल, बोलीं- 'जीने के लिए 70 का दशक...'