Move to Jagran APP

ऑस्कर नॉमिनेटेड फ्रेंच एक्ट्रेस Anouk Aimee का 92 साल की उम्र में निधन, गम में डूबे फैंस और परिवार

फ्रांसीसी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री निकोल फ्रांस्वा फ्लोरेंस ड्रेफस को एनौक एमी के नाम से भी जाना जाता था। मंगलवार 18 जून को उनका निधन हो गया। एमी ने महज 14 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 70 फिल्मों में काम किया जिनमें अमेरिकी स्पेनिश ब्रिटिश इटैलियन और जर्मन फिल्में शामिल हैं। एक्ट्रेस को दुनियाभर के फैंस श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Tue, 18 Jun 2024 07:33 PM (IST)
Anouk Aimee Death ( Photo Credit Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। विश्व सिनेमा से दुखद खबर आ रही है। लीजेंड्री फ्रांसीसी एक्ट्रेस अनौक एमी (Anouk Aimee) का निधन हो गया है। एमी 92 साल की थीं। एक्ट्रेस के निधन की जानकारी उनके एजेंट ने सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ साझा की। एमी को फ्रांसीसी निर्देशक क्लॉड लेलोच की फिल्म "ए मैन एंड अ वुमन" के लिए जाना जाता है। 

92 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

एजेंट सेबेस्टियन पेरोलैट ने एसोसिएटेड प्रेस को टेक्स्ट मैसेज में बताया कि एमी का मंगलवार सुबह अपने प्रियजनों के बीच निधन हुआ। इस मैसेज में उन्होंने एक्ट्रेस के निधन का कोई कारण नहीं बताया।  

यह भी पढ़ें- स्टेज परफॉर्मेंस के बीच धड़ाम से गिरे Ian McKellen, अस्पताल में एडमिट, जानें अब कैसी है तबीयत?

एक्ट्रेस की बेटी ने किया पोस्ट

एजेंट के बाद एमी की बेटी मैनुएला पापाटाकिस (Manuela Papatakis) ने इंस्टाग्राम पर मां के निधन का पोस्ट साझा किया। उन्होंने लिखा- "हमें अपनी मां अनौक एमी के निधन की घोषणा करते हुए बेहद दुख हो रहा है। जब आज सुबह पेरिस में उनके घर पर उनका निधन हुआ तो मैं उनके पास ही थी।''

अनौक एमी के पिता हेनरी मुरे और मां जिनिवियेव सोरया भी चर्चित कलाकार थे। एमी का जन्म 30 जनवरी 1907 को पेरिस में हुआ था। एमी ने चार शादियां की थीं। पहली शादी 1949 से 1950 तक सिर्फ सालभर चली थी। चौथी शादी 1970 में अल्बर्ट फिन्नी के साथ हुई थी, जो 8 साल चली थी। एमी की एक ही बेटी है।

इन डायरेक्टर्स के साथ काम कर चुकी थीं एमी

एक्ट्रेस अनौक एमी (Anouk Aimee) ने अपने फिल्मी करियर में फेडरिको फेलिनी, बर्नार्डो बेर्तोलुची और रॉबर्ट ऑल्टमैन सहित कई विख्यात निर्देशकों के साथ काम किया था। 14 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली एमी का फिल्मी करियर लगभग 8 दशक लम्बा रहा। 1940 से 2019 तक वो फिल्मों में सक्रिय रहीं। 

बेटी के साथ एमी। फोटो- इंस्टाग्राम/Manuela Papatakis

70 फिल्मों में किया काम 

एक्ट्रेस कुल 70 फिल्मों में नजर आईं। उन्होंने 1967 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता था। "ए मैन एंड अ वुमन" के लिए एमी को ऑस्कर अवॉर्ड्स की बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था। उनकी आखिरी फिल्म द बेस्ट ईयर्स ऑफ अ लाइफ है, जिसमें एमी ने एन गॉथियर नाम का किरदार निभाया था।

यह भी पढे़ं- दूसरी बार पापा बनने वाले हैं सिंगर Wiz Khalifa, गर्लफ्रेंड संग फोटो शेयर कर फैंस को दी खुशखबरी