Move to Jagran APP

खतरे में 'व्हाइट हाउस', निशाने पर 'एयर फोर्स वन', US Independence Day के लिए बेस्ट हैं ये 10 फिल्में

हॉलीवुड में जब विषयों को चुनने या कल्पना करने की बात आती है तो कहानियों पर कोई लगाम नहीं रहती। जमीन से अंतरिक्ष तक हॉलीवुड सिनेमा की उछाल देखी जाती रही है। हॉलीवुड लेखकों की कलम की जद में अेमरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस और एयर फोर्स वन तक आ चुके हैं। US Independence Day 2024 के मौके पर चर्चा ऐसी ही 10 फिल्मों की।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Thu, 04 Jul 2024 05:20 PM (IST)
अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के लिए खास फिल्में। फोटो- आइएमडीबी

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 4 जुलाई को अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस तारीख और अमेरिकी इतिहास के इर्द-गिर्द कई फिल्में हॉलीवुड में बनाई गई हैं, जिनमें जाने-माने कलाकारों ने काम किया।ऐसी फिल्में भी आती रही हैं, जिनमें व्हाइट हाउस पर आतंकी हमले की कहानी दिखाई गई है।

इनमें कुछ फिल्में अमेरिका के बाहर अन्य देशों में भी लोकप्रिय हुईं। ऐसी ही 10 फिल्मों की जानकारी हम आपको दे रहे हैं, जिन्हें 4 जुलाई (US Independence Day 2024) के मौके पर देखा जा सकता है। 

लिंकन (Lincoln)

2012 में आई लिंकन 16वें अमेरिकी प्रेसीडेंट अब्राहम लिंकन की बायोपिक है। इस फिल्म का निर्माण निर्देशन विख्यात फिल्ममेकर स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था। 19वीं सदी में स्थापित फिल्म में दासता के खिलाफ अब्राहम लिंकन के संघर्ष को दिखाया गया है। अमेरिकी संविधान में 13वें अमेंडमेंट के जरिए इस प्रथा को खत्म किया गया था। डैनियल डे लुइस ने लिंकन का किरदार निभाया था। 

यह भी पढ़ें: Tom Cruise Birthday: 62 साल के हुए हॉलीवुड हार्टथ्रोब टॉम क्रूज, उनकी ये 10 फिल्में आप नहीं कर सकते मिस

इंडिपेंडेंस डे (Independence Day)

1996 में आई इंडिपेंडेंस डे साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है, जिसमें विल स्मिथ, बिल पुलमैन और जेफ गोल्डब्लम ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। इस फिल्म में दिखाया गया कि अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पहले देश पर एलियन अटैक होता है। यह 1996 की हाइएस्ट ग्रॉसिंग फिल्म है।  

बॉर्न ऑन द फोर्थ जुलाई (Born On The 4th July)

1989 में रिलीज हुई बॉर्न ऑन द फोर्थ जुलाई बायोग्राफिकल एंडी वॉर फिल्म है। ओलिवर स्टोन निर्देशित फिल्म में टॉम क्रूज ने सार्जेंट रॉन कोविक नाम का किरदार निभाया था, जो एक एंटी वॉर एक्टिविस्ट थे। फिल्म रॉन की जिंदगी के 20 सालों पर फोकस करती है। उनके बचपन से लेकर वियतनाम वॉर में अपंग होने तक की कहानी दिखाती है। 

ग्लोरी (Glory)

1989 में आई अमेरिकन वॉर फिल्म है, जिसमें 19वीं सदी में अमेरिकन सिविल वॉर के दौरान 54th मासाचुसेट्स इनफेंट्री रेजीमेंट के जवानों की दिलेरी की कहानी दिखाई गई थी। एडवर्ड विक निर्देशित फिल्म में डेंजल वाशिंगटन, मैथ्यू ब्रोड्रिक, मोरगन फ्रीमैन और कैरी एल्वेज प्रमुख किरदारों में नजर आये थे।

एयर फोर्स वन (Air Force One)

1997 में आई एयर फोर्स वन पॉलिटिकल थ्रिलर एक्शन फिल्म है। हैरीसन फोर्ड अमेरिका राष्ट्रपति जेम्स मार्शल (काल्पनिक) के किरदार में नजर आये थे। इस फिल्म का सारा एक्शन अेमरिकी प्रेसीडेंट के एयर फोर्स वन हवाई जहाज में दिखाया गया था। आतंकवादी इसे हैक कर लेते हैं। तब प्रेसीडेंट अपनी सूझबूझ से एयर फोर्स वन पर लोगों को बचाते हैं। यह 1997 की पांचवीं हाइएस्ट ग्रॉसर फिल्म बनी।

यह भी पढ़ें: Deadpool And Wolverine में होगी 'हल्क' की एंट्री! वोल्वरिन के साथ होगा जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस?

व्हाइट हाउस डाउन (White House Down)

 2013 की इस पॉलिटिकल थ्रिलर एक्शन फिल्म में चैनिंग टैटम और जैमी फॉक्स लीड रोल्स में थे। इसकी कहानी व्हाइट हाउस पर आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में दिखाई गई थी। टैटम अफगानिस्तान में लड़ चुके पूर्व सैनिक के रोल में थे, जबकि फॉक्स ने अमेरिका के काल्पनिक प्रेसीडेंट जेम्स स्वेयर का रोल निभाया था। 

ओलिम्पस हैज फॉलन (Olympus Has Fallen)

व्हाइट हाउस डाउन के तीन महीने बाद रिलीज हुई ओलिम्पस हैज फॉलन की कहानी भी अमेरिकी प्रेसीडेंट के रेजीडेंस और ऑफिस व्हाइट हाउस पर हमले की कहानी थी। एनटॉयने फुकुआ निर्देशित फिल्म में जेरार्ड बटलर, आरोन एकहार्ट, मोरगन फ्रीमैन, एंजेला बेसेट और ऐशले जड ने प्रमुख भूमिकाएं अदा की थीं।

अपोलो 13 (Apollo 13)

1995 में आई अपोलो 13 स्पेस फिल्म है, जो 1970 में अमेरिका के चांद पर जाने के मिशन को दिखाती है। हालांकि, यह मिशन पूरा नहीं हो सका था। इस डॉक्युड्रामा फिल्म को रॉन हॉवर्ड ने निर्देशित किया था। टॉम हैंक्स, केविन बैकन, बिल पिक्स्टन और गैरी सिनिसे अहम भूमिकाओं में थे। यह हॉलीवुड के बेस्ट फिल्म्स ऑफ ऑल टाइम लिस्ट में शामिल है।

सेविंग प्राइवेट रायन (Saving Private Ryan)

स्टीवन स्पीलबर्ग निर्देशित 1998 की फिल्म दूसरे विश्व युद्ध के कालखंड में ले जाती है। टॉम हैंक्स ने कैप्टन जॉन मिलर का रोल निभाया था, जो अपनी टुकड़ी के साथ अपने प्राइवेट जेम्स फ्रांसिस रायन को बचाने के लिए जाता है। रायन का किरदार मैट डेमन ने निभाया था।

पर्ल हार्बर (Pearl Harbour)

2001 में आई माइकल बे निर्देशित फिल्म जापानी नेवी एयर फोर्स के अमेरिकी नेवल बेस पर्ल हार्बर पर हमले की कहानी है। पर्ल हार्बल हवाई के होनूलुलु में स्थित है। हालांकि, फिल्म में सत्य घटना को काल्पनिकता के रंगों के साथ पेश किया गया है। बेन एफ्लेक, जॉश हार्टनेट, केट बेकिंसले ने प्रमुख किरदार निभाये थे।

यह भी पढ़ें: Ben Affleck संग तलाक की खबरों के बीच वेडिंग रिंग के बिना स्पॉट हुईं Jennifer Lopez, दो साल पहले कपल ने की थी शादी