Move to Jagran APP

ACP प्रद्युमन से लेकर दरवाजा तोड़ने वाले दया तक, कहां हैं अब TV Serial CID के ये पसंदीदा कैरेक्टर

टेलीविजन पर कई ऐसे शोज प्रसारित हो चुके हैं जिन्होंने फैंस के दिलों पर अपनी छाप छोड़ी है। खासकर 90 के दशक में कई ऐसे शोज आए हैं जिनकी कहानियां आज भी लोगों को याद है। 1998 में सोनी टीवी पर ऑनएयर हुआ C.I.D उन्हीं शोज में से एक है जिसने लोगों का खूब मनोरंजन किया है। आज कहां हैं आपके पसंदीदा सीआईडी के किरदार चलिए जानते हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Thu, 04 Jul 2024 03:24 PM (IST)
CID के किरदार में अब आ गए हैं इतने बदलाव/ फोटो- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। टेलीविजन पर 90 के दशक में कई शोज ऐसे ऑनएयर हुए, जिनको याद करके आज भी दर्शकों के चेहरे खिल उठते हैं। करिश्मा का करिश्मा हो या फिर 'रामायण' और 'महाभारत', आज भी इसकी छोटी-छोटी क्लिप्स यूट्यूब पर ढूंढकर फैंस उन्हें बड़े चाव से देखते हैं।

90 के इन्ही शोज में शुमार है सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला क्राइम बेस्ड शो CID, जिसने कई कलाकारों को घर-घर में पहचान दिलाई। शिवाजी साटम का ACP प्रद्युमन का रोल हो या फिर लंबे चौड़े दया का, आज भी इन सितारों से जब उनके फैंस मिलते हैं, तो उन्हें उनके ऑनस्क्रीन नाम से ही बुलाते हैं।

1998 में आए इस शो के टोटल 1500 एपिसोड ऑनएयर हुए थे और 13 साल तक CID ने दर्शकों का मनोरंजन किया। कहां हैं अब आपके पसंदीदा सितारे और अब वह अपनी जिंदगी में क्या कर रहे हैं, चलिए जानते हैं।

शिवाजी साटम Aka एसीपी प्रद्युमन

एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभा चुके शिवाजी साटम को बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करते हुए काफी वक्त हो चुका है। उन्होंने साल 1988 में अपने करियर की शुरुआत की थी। संजय दत्त की वास्तव से लेकर अनिल कपूर तक की नायक में उन्होंने अहम किरदार निभाए।

यह भी पढ़ें: तमन्ना भाटिया और नवाजुद्दीन सिद्दीकी संग स्क्रीन शेयर करेंगे CID एक्टर आदित्य श्रीवास्तव, फिल्म पर दी अपडेट

हालांकि, जो पहचान उन्हें C.I.D में एसीपी प्रद्युमन के किरदार ने दिलाई, वो उन्हें हिंदी सिनेमा भी नहीं दिला पाया। ये शो बंद हो चुका है, लेकिन आज भी उनका ये किरदार फैंस के दिल में बसा है। शिवाजी साटम लगातार अपने फैंस को पर्दे पर एंटरटेन कर रहे हैं।

उनकी वेब सीरीज 'मर्डर इन माहिम' कुछ महीने पहले ही जियो सिनेमा पर रिलीज हुई है, इसके अलावा वह मराठी फिल्मों में भी काम कर रहे हैं। शो में हम देख चुके हैं कि किस तरह से एसीपी प्रद्युमन अपने शातिर दिमाग से हर केस की गुत्थी को सुलझा देते थे।

दयानंद शेट्टी Aka दया

CID में सबसे महत्वपूर्ण किरदारों में से एक किरदार दया का था, जो उस शो के बाहुबली थे और एक ही झटके में किसी भी दरवाजे को तोड़कर अपराधी को पकड़ लेते थे। जब उनका हाथ गले तक पहुंचता था, तो कोई भी थर-थर कांपने लगता था। इस किरदार को दयानंद शेट्टी ने निभाया था। शिवाजी साटम की तरह ही दयानंद शेट्टी भी फिल्मों में एक्टिव हैं और जल्द ही वह रोहित शेट्टी की सिंघम अगेन में दिखाई देंगे।

आदित्य श्रीवास्तव Aka अभिजीत

एसीपी प्रद्युमन के अलावा अगर सीआईडी में किसी कैरेक्टर की इन्वेस्टीगेटिव स्किल्स सबसे अच्छी थी, तो वह थे अभिजीत। इस किरदार में अभिनेता आदित्य श्रीवास्तव ने जान फूंकी थी। उनका ये किरदार लोगों को आज भी याद है। अपने दोनों साथियों की तरह वह भी फिल्मों में लगातार एक्टिव हैं। नेटफ्लिक्स पर उनकी फिल्म भक्षक कुछ महीने पहले ही रिलीज हुई थी। अब वह अपने दोस्त दया के साथ एक Youtube ट्रेवल सीरीज लेकर आ रहे हैं।

नरेंद्र गुप्ता Aka डॉ सालुंके

सीआईडी में एक और किरदार ऐसा था, जिसने अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाया, लेकिन उनकी पैनी नजरों से कोई बच सके, ये तो सवाल ही नहीं उठता। डॉ सालुंके का किरदार अदा करने वाले नरेंद्र गुप्ता को इस शो में काफी पसंद किया गया था,जिन्होंने शो में फोरेंसिक एक्सपर्ट डॉ सालुंके का किरदार निभाया था। नरेंद्र गुप्ता भी अपने दोस्त प्रद्युम्न की तरह ओटीटी पर काफी काम कर रहे हैं। वह साल 2022 में फोरेंसिक वेब सीरीज में दिखाई दिए थे।

श्रद्धा मुसाले Aka डॉ तारीका

डॉ सालुंके की असिस्टेंट डॉ तारिका का किरदार अदा कर चुकीं अभिनेत्री श्रद्धा मुसाले ने अब स्क्रीन से दूरी बना ली है। उन्हें साल 2019 में फिल्म 'मेड इन चाइना' में एक छोटा सा किरदार निभाया था। इसके अलावा उन्होंने 2017 में वेब सीरीज 'पौरस' में काम किया था। अभिनय से दूर होने के बाद वह बिजनेसमैन वुमन बन चुकी हैं। वो एडटेक स्टार्टअप फ्यूचर तैयारी की फाउंडर हैं। सोशल मीडिया पर वह काफी एक्टिव रहती हैं।

अंशा सयद Aka इंस्पेक्टरपूर्वी

सीआईडी में इंस्पेक्टर पूर्वी का किरदार अदा करने वाली अंशा सय्यद भी टेलीविजन में लगातार एक्टिव हैं। वह इस वक्त दो पौराणिक शोज 'शिव-शक्ति तप त्याग तांडव' और 'श्रीमद रामायण' में काम कर रही हैं।

ऋषिकेश पांडे Aka सचिन

अभिनेता ऋषिकेश पांडे ने क्राइम शो में सीआईडी में इंस्पेक्टर सचिन का किरदार अदा किया था, जो अक्सर सीरियस मूड में दिखाई देते थे। इन्स्पेक्टर फ्रेडी के हंसाने के बाद भी उनके चेहरे पर कोई मुस्कान नहीं आती थी। अपनी एक्टिंग से सबको इंप्रेस करने वाले अभिनेता अभी भी लगातार टेलीविजन पर एक्टिवली काम कर रहे हैं और फिलहाल स्टार प्लस के शो तेरी मेरी डोरियां में नजर आ रहे हैं।

जान्हवी छेड़ा Aka इंस्पेक्टर श्रेया 

जान्हवी छेड़ा को इस शो ने बहुत ही लोकप्रियता दिलाई थी। इसमें उन्होंने इन्स्पेक्टर श्रेया का किरदार अदा किया था। उनका काम शो में काफी पसंद किया गया था।

श्रेया लास्ट टाइम साल 2014 में स्क्रीन पर दिखाई दी थीं। फिलहाल वह पर्दे से दूर अपनी पारिवारिक जिंदगी को काफी एन्जॉय कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: CID के इंस्पेक्टर सचिन का चोरी हुआ कैश और जरूरी सामान, काम न आई एसीपी प्रद्युम्‍न की कोई भी सीख