Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है Bigg Boss का मालिक? कब शुरू हुआ था सलमान खान का रियलिटी शो, जानिए पूरा इतिहास

सलमान खान (Salman Khan) का रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 18 (Bigg Boss 18) कल रात से शुरू हो गया। हर तरफ इस कंट्रोवर्शिटल शो की चर्चा जमकर हो रही है। इस बीच बिग बॉस के इतिहास के बारे में भी सुर्खियां तेज हैं। ऐसे में हम आपको बिग बॉस के इतिहास के बारे में बताएंगे कि ये शो कैसे शुरू हुआ इसका मालिक कौन है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Mon, 07 Oct 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
बिग बॉस शो का पूरा इतिहास क्या है (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सीजन 18 को लेकर बहुचर्चित रियलिटी शो बिग बॉस (Bigg Boss 18) फिलहाल सुर्खियों में बना हुआ है। इस विवादित शो को फिल्म कलाकार सलमान खान (Salman Khan) लंबे अरसे से होस्ट करते आ रहे हैं।

करीब 3 महीने के सफर के बाद हर सीजन शो को एक विनर मिलता है। सिनेप्रेमियों में बिग बॉस का शो काफी प्रचलित है, लेकिन इसको लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े होते हैं कि इस रियलिटी शो की नींव कैसे पड़ी। आज इस लेख में हम आपको बिग बॉस (Bigg Boss Show) के बारे में कुछ अनसुने तथ्य बताने जा रहे हैं। 

कौन है बिग बॉस का मालिक?

भारत में बिग बॉस को सलमान खान के टीवी रियलिटी शो के आधार पर जाना जाता है। लेकिन सच्चाई जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी। दरअसल बिग बॉस का मालिक एक विदेशी है। नीदरलैंड का मीडिया ग्रुप एंडोमल (Endemol) शाइन है, जो अलग-अलग भाषाओं में कई मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म पर इस शो को अलग नाम से प्रसारित करता है।

ये भी पढ़ें- Bigg Boss Winners List: कौन बना विजेता, किसका टूटा सपना? जानिए बिग बॉस के 18 साल का इतिहास में

भारत में कैसे शुरू हुआ बिग बॉस?

एंडोमल साइन समूह के अंतर्गत जॉन डी मोल (John De Mole) द्वारा निर्मित बिग ब्रदर (Big Brother) रियलिटी शो का हिंदी में बिग बॉस के रूप में रूपातंरण किया गया है। साल 2006 में भारत में पहली बार इस रियलिटी शो को सोनी टीवी पर टेलीकास्ट किया गया था, जिसको अरसद वारसी ने होस्ट किया था। अब ये शो कलर्स टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर आता है।

बिग बॉस के होस्ट कौन-कौन?

बिग बॉस सीजन से 4 से सलमान खान लगातार इस रियलिटी शो को होस्ट करते आ रहे हैं, जिसका सिलसिला साल 2011 से शुरू हुआ था। इस लिहाज पिछले 13 साल से सलमान और बिग बॉस का साथ चला आ रहा है। हालांकि, इस दौरान उनके साथ एक सीजन में संजय दत्त और बीच-बीच में फराह खान भी इसे होस्ट कर चुकी हैं। इससे पहले बिग बॉस सीजन 1 को अरशद वारसी, 2 को शिल्पा शेट्टी और 3 को अमिताभ बच्चन ने भी होस्ट किया था। 

इसके अलावा अन्य रीजनल भाषाओं में किच्चा सुदीप, कमल हासन, विजय सेतुपति, मोहनलाल, रितेश देशुमख और जीतेंद्र मदनानी इसे होस्ट कर चुके हैं।

बिग बॉस की आवाज किसकी?

अगर आप भी बिग बॉस को देखने के शौकीन हैं, तो आप ये अच्छे से जानते हैं कि पर्दे के पीछे एक आवाज घर में मौजूद सभी सदस्यों को अनुदेश देती है। इस भारी भरकम आवाज के पीछे जो शख्स हैं, वो अतुल कपूर हैं, जो लंबे वक्त बिग बॉस की पहचान बने हुए हैं। अतुल एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट और एक रेडियो जॉकी भी हैं।

कितनी भाषाओं में आता है बिग बॉस?

भारत में बिग बॉस शो काफी प्रचलित है। हिंदी के अलावा इसे अलग-अलग भाषाओं में अनेक प्लेटफॉर्म पर टेलीकास्ट किया जाता है। जिसके चलते बिग बॉस हिंदी, तमिल, बंगाली, कन्नड़, मराठी, मलयालम और तेलुगु सहित कुल 7 भाषाओं में लोगों का मनोरंजन करता है। खास बात ये है कि हिंदी बेल्ट के बाद ही अन्य भाषाओं में बढ़ती लोकप्रियता के आधार पर बिग बॉस को शुरू किया गया है।

बिग बॉस जीतने वाले को मिलता है कितना इनाम?

बिग बॉस के घर में हर सीजन देखा जाता है कि एक दर्जन से ज्यादा कंटेस्टेंट्स एंट्री लेते हैं। लेकिन महीनों तक माइंड गेम खेलकर फैंस का फेवरेट बनने वाला कोई एक वोटो के आधार पर इस रियलिटी शो को जीतता है। मालूम हो कि बिग बॉस विनर को इनामी धनराशि के तौर पर 50 लाख तक की मोटी रकम और एक चमचमाती ट्रॉफी मिलती है। हालांकि, सीजन दर सीजन प्राइज मनी में फेरबदल देखने को मिलता आ रहा है। 

अब तक कौन-कौन बना बिग बॉस विनर?

साल 2006 से लेकर 2024 तक बिग बॉस के 18 सीजन का इतिहास हो चुका है। इस दौरान कई ऐसे महारथी रहें, जिन्होंने इस रियलिटी शो को जीता है। हिंदी में छोटे पर्दे पर बिग बॉस को जीतने वाले सेलेब्स के नाम इस प्रकार हैं-

  1. राहुल रॉय 
  2. आशुतोष कौशिक
  3. विंदू धारा सिंह
  4. श्वेता तिवारी
  5. जूही परमार
  6. उर्वशी ढोलकिया
  7. गौहर खान
  8. गौतम गुलाटी
  9. प्रिंस नरूला
  10. मनवीर गुर्जर
  11. शिल्पा शिंदे
  12. दीपिका कक्कड़
  13. सिद्धार्थ शुक्ला
  14. रुबीना दिलैक
  15. तेजस्वी प्रकाश
  16. एमसी स्टेन
  17. मुनव्वर फारूकी

अब तक ये वो 17 कंटेस्टेंट्स रहे हैं, जिनके सिर पर बिग बॉस विनर का ताज सजा है। अब बिग बॉस 18 में कौन विनर बनता है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 18: पहले ही दिन 'चटनी' पर घमासान, दुश्मनी के खेल में दोस्ती भूल जाएंगे ये चार कंटेस्टेंट्स!