Move to Jagran APP

International Hockey Federation: FIH का बड़ा ऐलान, भारत 2025 में जूनियर हाकी विश्व कप की मेजबानी करेगा

पिछला जूनियर विश्व कप 2023 में कुआलालंपुर में खेला गया था जिसमें जर्मनी ने फाइनल में फ्रांस को 2-1 से हराकर खिताब जीता था। स्पेन तीसरे और भारत चौथे स्थान पर रहा था। भारत इससे पहले तीन बार 2013 (नई दिल्ली) 2016 (लखनऊ) और 2021 (भुवनेश्वर) में टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। भारत 2016 में चैंपियन भी बना था।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Tue, 11 Jun 2024 10:17 PM (IST)
प्रतियोगिता में पहली बार 24 टीमें हिस्‍सा लेंगी। फाइल फोटो

 लुसाने, प्रेट्र: भारत अगले वर्ष जूनियर हाकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (FIH) के कार्यकारी बोर्ड ने मंगलवार को यह घोषणा की। यह प्रतियोगिता दिसंबर में खेली जाएगी। प्रतियोगिता में यह पहला अवसर होगा जबकि इसमें 24 टीम हिस्सा लेंगी। FIH के अध्यक्ष तैयब इकराम ने कहा,'मुझे बहुत खुशी है किFIH हाकी जूनियर विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ गई है और मैं अगले वर्ष इन 24 युवा टीमों को खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं। यह 24 टीमें हमारे खेल के भविष्य का प्रतिनिधित्व करेंगी।'

पिछला जूनियर विश्व कप 2023 में कुआलालंपुर में खेला गया था, जिसमें जर्मनी ने फाइनल में फ्रांस को 2-1 से हराकर खिताब जीता था। स्पेन तीसरे और भारत चौथे स्थान पर रहा था। भारत इससे पहले तीन बार 2013 (नई दिल्ली), 2016 (लखनऊ) और 2021 (भुवनेश्वर) में टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। भारत 2016 में चैंपियन भी बना था।

ये भी पढ़ें: AUS vs NAM Live Streaming: ऑस्‍ट्रेलिया की नजर तीसरी जीत पर, जानें कब, कहां और कैसे देखें मुकाबला

इकराम ने कहा, "मैं एक और शानदार प्रतियोगिता को आयोजित करने की प्रतिबद्धता के लिए हाकी इंडिया का आभार व्यक्त करता हूं।' हाकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, 'इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के मेजबानी मिलने से भारत के अंतरराष्ट्रीय हाकी में बढ़ते महत्व तथा भविष्य की पीढि़यों के लिए खेल का विकास करने के हमारे समर्पण का पता चलता है।"

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: 'ये मैच हारने वाला था? युवी अभी मुबारकबाद ना दे मुझे', वीडियो में कैद हुई Shahid Afridi और Yuvraj Singh की अहम बातचीत