Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election Result: हिसार का सबसे पहले, नारनौंद का अंत में आएगा परिणाम; मतगणना की तैयारी पूरी, भारी बल तैनात

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। हिसार जिले की सात विधानसभाओं के 9 लाख 62 हजार 824 मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। मतगणना के लिए महाबीर स्टेडियम और पंचायत भवन में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में मतों की गिनती के लिए 14 टेबल और 1 पोस्टल ईटीपीबीएस लगाई जाएगी।

By Amit Dhawan Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election Result: हिसार का सबसे पहले, नारनौंद का अंत में आएगा परिणाम।

जागरण संवाददाता, हिसार। विधानसभा चुनाव में मतदान होने के बाद मतगणना के लिए तैयारी तेजी से की जा रही है। जिले की सात विधानसभा के 9 लाख 62 हजार 824 मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। इन मतों की गिनती के लिए हर विधानसभा में 14 टेबल लगाई गई है। हर टेबल पर तीन कर्मचारियों की गिनती के लिए ड्यूटी रहेगी। इसके साथ ही 1 पोस्टल ईटीपीबीएस लगाई जाएगी।

मतगणना के लिए 500 से ज्यादा पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। आम आदमी को महाबीर स्टेडियम के पास रोका जाएगा। सातों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। उम्मीद है 12 बजे तक किसी एक विधानसभा का परिणाम सामने आ जाए। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 1333 मतदान केंद्रों की सभी ईवीएम को हर विधानसभा अनुसार स्ट्रांग रूम में रखा गया है। उसके बाद सीसीटीवी लगाने के साथ फोर्स तैनात की गई है।

मतगणना की टेबल लगा दी गई

बाहरी क्षेत्र की सुरक्षा पुलिस के हवाले की गई है। किसी को बिना इजाजत के महाबीर स्टेडियम और पंचायत भवन में जाने की इजाजत नहीं है। मतगणना की तैयारियों और सुरक्षा को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक की। सभी विधानसभा क्षेत्र के हाल में मतगणना की टेबल लगा दी गई हैं। बूथ के अनुसार गिनती में सबसे पहले हिसार विधानसभा क्षेत्र फैसला आ सकता है। सबसे अंत में नारनौंद का फैसला जाएगा।

हिसार में 11.57 टेबल के राउंड होंगे और नारनौंद में 15.78 टेबल के राउंड होंगे। प्रत्येक टेबल पर काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग सहायक व काउंटिंग माइक्रो आब्जर्वर शामिल होंगे। इसके अलावा मतगणना के लिए रिजर्व स्टाफ की भी व्यवस्था की गई है।

हर टेबल पर माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त

मतगणना को निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया गया है। मतगणना के लिए इन अधिकारियों की भूमिका अति महत्वपूर्ण रहेगी। मतगणना टेबलों पर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। स्पीड से मतगणना करवाने के साथ ईवीएम पहुंचवाना व हर गतिविधि पर यह नजर रखेंगे।

सुरक्षा के लिहाज से प्रत्येक मतगणना केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों के अंदर तथा बाहर सीसीटीवी कैमरे स्थापित हैं ताकि हर गतिविधि पर पारखी नजर बनाई रखे जा सके।

- प्रदीप दहिया, जिला निर्वाचन अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें