Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election Result 2024: CM पद को लेकर घमासान, सैलजा ने हुड्डा को भजनलाल से जोड़कर दिया यह तर्क, क्या करेगी कांग्रेस?

Haryana Election Result 2024 हरियाणा में नई सरकार के गठन से पहले शनिवार को अपना वोट डालने के बाद सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा सालासर धाम पहुंच गईं। वहां उन्होंने पुजारी से राजनीतिक प्रगति का आशीर्वाद प्राप्त किया। अरदास करते पुजारी और गाय की पूंछ से आशीर्वाद लेती सैलजा का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल है। पुजारी सीएम बनने का आशीर्वाद दे रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election Result 2024: सैलजा ने हुड्डा को भजनलाल से जोड़कर दिया अब यह तर्क, क्या करेगी कांग्रेस?

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। मतदान के दिन भी कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर घमासान मचा रहा। हिसार में वोट डालने के बाद कांग्रेस की वरिष्ठ दलित नेता कुमारी सैलजा ने एक बार फिर सीएम पद पर अपनी दावेदारी जता दी।

सैलजा ने उदाहरण दिया कि भजनलाल के नेतृत्व में चुनाव लड़ने के बावजूद जब कांग्रेस हाईकमान भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मुख्यमंत्री बना सकता है तो इस बार भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में लड़े गये चुनाव के बावजूद किसी दूसरे को यानी मुझे मुख्यमंत्री क्यों नहीं बना सकता।

दीपेंद्र हुड्डा के लिए भी ठोक दी दावेदारी

कांग्रेस महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी इच्छा जताई है। सैलजा की बार-बार की जा रही दावेदारी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के सांसद बेटे दीपेंद्र हुड्डा के समर्थकों ने भी उनकी मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी ठोक दी है।

साथ ही इंटरनेट मीडिया पर सलाह दी है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला को मिलकर मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस हाईकमान के समक्ष दीपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम प्रस्तावित करना चाहिए।

कौन बनेगा मुख्यमंत्री, किसके हाथ में फैसला

दलील दी गई कि दीपेंद्र पूरे चुनाव में कांग्रेस के स्टार प्रचारक रहे और गैरविवादित व सर्वमान्य नेता हो सकते हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा से जब भी मुख्यमंत्री पद के लिए दीपेंद्र की दावेदारी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने हर बार कहा कि मैं अभी न तो टायर्ड (थका) हूं और न ही रिटायर्ड हुआ हूं।

इसलिए मुख्यमंत्री पद पर मेरी दावेदारी बरकरार है, लेकिन हुड्डा का यही कहना था कि विधायकों से राय पूछने के बाद अंतिम फैसला कांग्रेस हाईकमान को ही करना होता है।

वहीं, चुनाव नतीजों को लेकर सैलजा ने कहा कि जनता ने भाजपा के सारे दरवाजे बंद कर दिए हैं। इस बार प्रदेश में कांग्रेस जीत रही है। यह लोगों की दिल की आवाज है। मुख्यमंत्री का फैसला पार्टी हाई कमान करेगी।

भजनलाल के नेतृत्व में जीतने पर हाईकमान ने हुड्डा को सीएम बनाया तो हुड्डा के नेतृत्व में लड़े गये चुनाव के बावजूद किसी दूसरे को यानी मुझे क्यों नहीं बना सकता।

-कुमारी सैलजा

राजनीतिक प्रगति का लिया आशीर्वाद

हरियाणा में नई सरकार के गठन से पहले शनिवार को अपना वोट डालने के बाद सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा सालासर धाम पहुंच गईं। वहां उन्होंने पुजारी से राजनीतिक प्रगति का आशीर्वाद प्राप्त किया। अरदास करते पुजारी और गाय की पूंछ से आशीर्वाद लेती सैलजा का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल है।

सैलजा ने शनिवार सुबह हिसार के अर्बन एस्टेट स्थित यशोदा स्कूल में अपना वोट डाला। कुछ देर बाद वे अचानक राजस्थान के ऐतिहासिक पीठ सालासर बाला जी चली गईं और वहां पूजा अर्चना की। साथ ही सालासर स्थित गोशाला में जाकर सेवा भी की। यहां पुजारी रविशंकर ने सैलजा के लिए अरदास की और गाय की पूंछ से उन्हें आशीर्वाद दिया।

'पार्टी ने चाहा तो मुलाकात सीएम निवास पर होगी'

कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा में भी चुनाव के दिन मुख्यमंत्री पद की दावेदारी जताई गई है। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को सीएम घोषित कर रखा है। लेकिन कुछ दिन पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने स्वयं को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर भाजपा में हलचल पैदा कर दी थी।

मतदान करने के बाद अनिल विज ने यह दावेदारी शनिवार को एक बार फिर से की है। अनिल विज ने कहा कि अगर पार्टी मुझे चाहेगी तो अगली मुलाकात मीडिया के लोगों से मुख्यमंत्री आवास पर होगी। मैं सबसे वरिष्ठ नेता हूं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: सीएम नायब सैनी, दुष्यंत चौटाला समेत 46 प्रत्याशी खुद को क्यों नहीं दे सके वोट, यहां पढ़िए वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें