Move to Jagran APP

Fruits Price Hike: जन्माष्टमी के मौके पर फलों की कीमतों ने बिगाड़ा बजट, सेब 180 तो अनार हुआ 200 पार

जन्माष्टमी के मौके पर शिमला में फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं। फलों की कीमतों में 10 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। इन दिनों बाजार में फलों की अधिक मांग बढ़ गई है जिससे फलों के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। आगामी दो-तीन दिनों में फलों के दाम में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

By narveda kaundal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 22 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
जन्माष्टमी के मौके पर फलों की कीमतों में बढ़ोत्तरी (फाइल फोटो)
जागरण संवाददाता, शिमला। जन्माष्टमी पर्व के नजदीक आते ही बाजार में फलों की खपत बढ़ गई है। लोग पहले से ही उत्सव को मनाने की तैयारी में जुट जाते हैं, जिसके चलते लोग व्रत के दौरान फलों का अधिक उपयोग करते हैं। बाजार में फलों की अधिक मांग बढ़ गई है जिससे फलों के दामों में तेजी आई है। जन्माष्टमी पर्व में अधिकतर भक्त उपवास रखते हैं। उपवास रखने वाले लोगों की जेब पर फलों के दाम भारी पड़ने लगे हैं।

दो-तीन दिनों में और बढ़ेंगे दाम

लोगों का कहना है कि सप्ताह भर पहले तक फलों की कीमत सामान्य थी, लेकिन जन्माष्टमी के नजदीक आते ही कीमतों में 10 से 20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। वहीं लोअर बाजार सब्जी मंडी में फल विक्रेता अफजल का कहना है कि आगामी दो-तीन दिनों में फलों के दाम में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। लोअर बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाला सेब 120 रुपये किलो मिल रहा था, लेकिन वीरवार को 150 से 180 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है।

फलों के साथ सब्जियां भी महंगी

वहीं अनार 200 रुपये तो चौसा आम 100 से 150 रुपये की वृद्धि हुई है। उधर, महंगाई की मार सिर्फ फलों तक ही सीमित नहीं है। मंडी में कुछ सब्जियां भी महंगी हुई हैं। इनमें आलू के दाम में भी वृद्धि हुई है, पहले आलू 30 से 35 रुपये प्रति किलो बिक रहा था लेकिन जन्माष्टमी के नजदीक आते ही इसका मूल्य में 40 से 50 रुपये हो गया है। सब्जी मंडी में फल विक्रेता ने बताया कि अभी फलों की मांग बढ़ रही है। उपवास के दौरान फलों की बिक्री अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रहती है।

यह भी पढ़ें- Flood in Himachal Pradesh: हिमाचल के आठ जिलों में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी, भूस्खलन से 150 सड़कें बंद

मांग अधिक होने से बढ़े फलों के दाम

जन्माष्टमी पर्व में फलों की मांग बढ़ने के साथ ही बाजार में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। शिमला में अनार सबसे महंगा हुआ है जो 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं सेब ने उछाल मारकर 100 से सीधे 150 से 180 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। इसी तरह केला जो 70 से 80 रुपये दर्जन मिल रहा था अब 80 से 100 रुपये किलो बिक रहा है। इसके अलावा अन्य फलों के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें- Vegetable Price: बिहार में अब नियंत्रित किए जाएंगे सब्जियों के दाम, नीतीश सरकार ने निकाली गजब की स्कीम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।